Sapno ka matlab सपनो का अर्थ

10 ऐसे सपने बुरे समय की शुरुआत का संकेत देते है

ऐसे सपने बुरे समय की शुरुआत का संकेत देते है
Bad dreams meaning in hindi

एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, ऐसा विरला ही कोई होगा, जिसे नींद में सपने नहीं आते हों. किसी-किसी को सपने याद रह जाते हैं, तो अनेक लोग भूल जाते हैं और किसी-किसी को बस धुंधला-सा कुछ याद रहता है कि कुछ देखा था. कहते हैं कि सदियों पूर्व प्राचीन सभ्यताओं के लोग सपने के शकुन-अपशकुन के अनुसार निर्णय लेकर कोई काम करते थे. भारतीय मान्यताओं के अनुसार भी कुछ सपने शुभ होते हैं तो कुछ अशुभ. अच्छे सपने जहां लोगों को खुश रखते हैं, तो बुरे सपने चिंता और तनाव उत्पन्न कर देते हैं.

 अशुभ सपनों का फल – Bad dreams meaning in hindi

सपने में जुगनू देखना – See the firefly(jugnu) in the dream in hindi

यूं रात में कहीं जुगनू दिख जाता है तो मन खुश हो जाता है, लेकिन सपने में जुगनू देखना अच्छा नहीं माना गया है. स्वपन-शकुन विशेषज्ञों ने पाया है कि यह सपना बुरे समय की शुरुआत का संकेत देता है.

सपने में भूकंप देखना – See earthquake in dream in hindi

भूकंप सदैव ही त्रासद घटना है. यह जब भी आता है, अनिष्ट ही कर के जाता है. सपने में भूकंप का दृश्य देखना अशुभ माना गया है. कहते हैं कि इस सपने में संतान को कष्ट होने की चेतावनी छिपी होती है.

सपने में कोयला देखना –  See the coal in the dream in hindi

सपने में कोयला देखने के बारे में कहा जाता है कि यह व्यर्थ के विवाद में फंसने की और संकेत करता है. यदि सपने में कोयले की भी खान दिखती है, तो माना जाता है कि कोई अनचाहा विवाद गहरी मुसीबत में फंसा सकता है.

सपने में मृत व्यक्ति को पुकारना – Call the dead person in the dream in hindi

भारतीय परंपरा में सपने में मृत व्यक्ति को देखना अशुभ नहीं माना गया है, लेकिन सपने में किसी मृतक को पुकारना अच्छा नहीं कहा गया है. यह घोर विपत्ति और दु:ख आने की और संकेत करता है.

सपने में अजगर देखना – See the python in the dream in hindi

भारतीय परंपरा में सांप को चिंता का प्रतीक माना गया है. तुलसीदास जी कहते हैं- ‘चिन्तारूपी सांपिन को न खाया’ अर्थात चिंता रूपी सांप ने किसको नहीं डंसा है यानी सबको डंसा है. लेकिन जब किसी को सांप की जगह अजगर दिखता है, तो कहा जाता है कि व्यापार में भारी हानि होने की सम्भावना होती है.

सपने में तर्पण करते हुए देखना

‘सपने में तर्पण करते हुए देखना’ का तात्पर्य यह बताया जाता है कि परिवार में किसी बुजुर्ग की मृत्यु की सम्भावना है.

सपने में सूखा हुआ बाग़ देखना – See the dry garden in the dream in hindi

जागती आंख से भी सूखा हुआ बाग़ देखने में अच्छा नहीं लगता है, तो सपने में सूखा हुआ बगीचा देखना कहां भाता होगा. खैर, इस सपने का अर्थ यह बताया जाता है कि गंभीर कष्टों की प्राप्ति हो सकती है, जो जल्दी ठीक नहीं होने वाली होती है.

सपने में चंद्रग्रहण देखना – Lunar eclipse in dream in hindi

भारतीय ज्योतिष में चन्द्रमा को मन और चित्त का कारक माना गया. यह अरिष्ट यानी दुख के निर्धारण में अहम् भूमिका निभाता है. कहा जाता है कि यदि सपने में चंद्रग्रहण दिखे तो यह रोग होने की सम्भावना को बताता है.

सपने में रोता हुआ सियार देखना – Seeing the crying jackal in the dream in hindi

कुत्ते, बिल्ली और सियार के रुदन को कभी अच्छा संकेत नहीं माना गया है. सपने में, विशेषतया, रोता हुआ सियार देखने के बारे में कहा जाता है कि यह भीषण दुर्घटना होने की और इशारा करता है.

सपने में पेड़ गिरता हुआ देखना – Seeing trees fall in dream in hindi

गिरता हुआ पेड़ अवसान और पतन का प्रतीक है. सपने में पेड़ गिरता हुआ देखना मृत्यु को संकेतित करता है.

Leave a Comment