अमेज़न के साथ 4 घंटे काम करें, हर महीने कमाएं 60,000 रुपये, जानिए कैसे

Amazon Delivery Jobs – Work with Amazon, earn Rs 60,000 every month, know how

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के लिए काम करना हर किसी का सपना होता है लेकिन, अगर काम डिलीवरी बॉय का है, तो कुछ लोग पीछे हट सकते हैं। हालांकि, वास्तविकता यह है कि यह कोई साधारण काम नहीं है। कड़ी मेहनत के अलावा,  बहुत सारा पैसा भी कमाता है। बेरोजगारों के लिए यह विकल्प काफी बेहतर है। खासकर जब उन्हें दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी के लिए यह काम करना होता है। इस नौकरी में कोई प्रतिबंध नहीं हैं। यदि आप Full Time नौकरी नहीं कर सकते हैं, तो आप इसे Part Time भी कर सकते हैं। आइये जानते हैं क्या करना है।

Amazon Delivery Jobs (डिलीवरी बॉय कौन होते हैं?)

डिलीवरी बॉय या डिलीवरी गर्ल उन लड़कों और लड़कियों को कहा जाता है जो ऑनलाइन या खुदरा कंपनियों के उत्पादों या पैकेज ग्राहकों तक पहुंचते हैं। डिलीवरी बॉय अमेज़ॅन के गोदाम से पैकेज लेता है और ग्राहक को वितरित करता है। देश भर में डिलीवरी ब्वॉयज रोजाना लाखों पैकेज देते हैं। एक डिलीवरी बॉय को एक दिन में 100 से 150 पैकेज देने होते हैं।

Amazon Delivery Boy कैसे बने ?

डिलीवरी 10-15 किमी की सीमा में है

दिल्ली में अमेज़न के लगभग 18 केंद्र हैं। ऐसे अधिकांश शहरों में अमेज़न केंद्र हैं। सभी पैकेज ग्राहक के पते पर पहुंचा दिए जाते हैं। पैकेज अमेज़न सेंटर से लगभग 10-15 किमी के क्षेत्र में दिया जाता है।

शिफ्ट कितने घंटे की है? (Amazon Delivery Jobs)

डिलीवरी बॉय को पूरे दिन काम नहीं करना पड़ता है। Amazon Delivery Boy के हिस्से में, उसके क्षेत्र में केवल वही पैकेज उपलब्ध हैं। हालाँकि, अमेज़न सुबह 7 से रात 8 बजे तक डिलीवर होता है। दिल्ली के डिलीवरी बॉयज कहते हैं कि वे एक दिन में लगभग 4 घंटे में 100-150 पैकेज देते हैं।

Amazon Delivery Boy बनाने के लिए क्या आवश्यक है?

आपके पास डिलीवरी बॉय बनने के लिए डिग्री होनी चाहिए। अगर स्कूल या कॉलेज पास हैं तो पासिंग सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। डिलीवरी के लिए आपके पास अपनी बाइक या स्कूटर होना चाहिए। बाइक या स्कूटर का बीमा, आरसी मान्य होना चाहिए। साथ ही आवेदक के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

आवेदन कैसे करें?

आप Amazon Delivery boy की नौकरी के लिए सीधे अमेज़न की साइट https://logistics.amazon.in/applynow पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, कोई भी अमेज़न के किसी भी केंद्र पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है। ज्यादातर केंद्रों में, डिलीवरी बॉय का स्थान हमेशा खाली होता है। लेकिन, अगर कोई जगह नहीं है, तो भी आपका नाम भविष्य के लिए पंजीकृत किया जा सकता है। जगह बनाने पर आपको जगह मिलेगी।

खुद को ऑनलाइन रजिस्टर करें

आप अपनी ईमेल आईडी के माध्यम से अमेज़न में डिलीवरी बॉय की नौकरी पाने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। इसके लिए पूरा फॉर्म ठीक से भरें, कोई जानकारी न छोड़ें। साथ ही सेवा की शर्तों को ध्यान से पढ़ें। कंपनी आपसे बैकग्राउंड चेक के लिए कहती है, इससे इनकार न करें।

क्या कंपनी आपको वाहन देगी?

यदि आपके पास अपना स्कूटर और बाइक है, तो आपको चयनित उत्पादों के वितरण के लिए अपने स्वयं के वाहन का उपयोग करना होगा। यदि आप बड़े उत्पाद वितरित करना चाहते हैं, तो कंपनी आपको कुछ शर्तों पर बड़े वाहन भी प्रदान करती है।

डिलीवर अपना पसंदीदा काम कर सकता है

Amazon Delivery Boy कैसे बने ?

डिलीवरी बॉय को ऑफिस और घर दोनों जगह डिलीवरी करनी होती है। हालांकि, यह डिलीवरी बॉय है जो यह तय करता है कि किन उत्पादों को डिलीवर करना है। छोटी वस्तुओं से लेकर फ्रिज, टीवी, एसी तक भी पहुंचा जा सकता है। इसके लिए बड़े वाहनों की आवश्यकता होती है, अमेज़ॅन बड़े वाहन प्रदान करता है।

कंपनी काम भी सिखाएगी

हायरिंग के बाद कंपनी आपको प्रोडक्ट की डिलिवरी कैसे करनी है, इसकी भी जानकारी देगी। टाइमिंग के हिसाब से कौन से प्रोडक्ट्स डिलीवर करने हैं। इसका मतलब है कि डिलीवरी से संबंधित संपूर्ण प्रशिक्षण अमेज़न द्वारा प्रदान किया गया है।

नौकरी स्थायी है या कोई अनुबंध? (Amazon Delivery Jobs)

अमेज़न में, डिलीवरी बॉय का काम न तो स्थायी है और न ही अनुबंध। आप जब चाहें नौकरी छोड़ सकते हैं। वहीं, कंपनी आपके प्रदर्शन के कारण इसे हटा भी सकती है।

अमेज़न डिलीवरी बॉय का वेतन क्या है?

Amazon Delivery boy  को हर महीने नियमित Salary  मिलता है। अमेजन में डिलीवरी बॉयज को 12 से 15 हजार रुपये तनख्वाह मिलती है। पेट्रोल कीमत आपकी  है। लेकिन, जब कोई उत्पाद या पैकेज दिया जाता है, तो आपको 10 से 15 रुपये मिलते हैं। डिलीवरी सर्विस कंपनी के अनुसार, अगर कोई एक महीने के लिए काम करता है और रोजाना 100 पैकेज देता है, तो वह आसानी से एक महीने में 55000 से 60000 रुपये कमा सकता है।

Shopping With Amazon

See Webs

PAN CARD क्या है और कैसे बनाये

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए In Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें