Tips & Tricks

WordPress क्या है ? पूरी जानकारी

Wordpress क्या है ? पूरी जानकारी

WordPress क्या है? इसके Core क्या, वर्डप्रेस अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का सबसे आसान, सबसे लोकप्रिय तरीका है। वास्तव में, इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों का 42% से अधिक वर्डप्रेस पर ही बनी होती है। हो सकता है – आपके द्वारा देखी जाने वाली चार वेबसाइटों में से एक से अधिक वेबसाइट या ब्लॉग wordpress द्वारा संचालित की जा रही हो।

थोड़ा और तकनीकी स्तर पर बात करे तो, वर्डप्रेस एक ओपन-सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है जो जीपीएलवी 2 के तहत लाइसेंस प्राप्त है, जिसका मतलब है कि कोई भी वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर का मुफ्त में उपयोग या इसको संशोधित कर सकता है। एक content management system मूल रूप से एक Tool है जो आपकी वेबसाइट के महत्वपूर्ण पहलुओं को मैनेज करना आसान बनाता है – इसका इस्तेमाल कोई भी आसानी से कर सकता है, चाहे उसे प्रोग्रामिंग के बारे में कोई जानकारी हो या न हो ।

कहने का मतलब यह है की वर्डप्रेस हर किसी के लिए सुलभ वेबसाइट बनाने में मदद करता है – यहां तक कि जो लोग डेवलपर्स नहीं हैं।

WordPress पर किस तरह की वेबसाइटों को बना सकते है

कुछ साल पहले, वर्डप्रेस मुख्य रूप से अधिक पारंपरिक वेबसाइटों के बजाए ब्लॉग बनाने के लिए एकइस्तेमाल होता था। जो ज्यादा दिनों तक नहीं चला , आजकल, कोर कोड में बदलाव के साथ-साथ वर्डप्रेस ‘प्लगइन और थीम के बड़े पैमाने के साथ , आप वर्डप्रेस पर किसी भी प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं।

उदाहरण के लिए, न केवल वर्डप्रेस पर भारी संख्या में पावर बिजनेस साइट्स और ब्लॉग्स बनाये जाते है। बल्कि यह ई-कॉमर्स स्टोर बनाने के लिए भी सबसे लोकप्रिय तरीका है! वर्डप्रेस के साथ, आप आसानी से बना सकते हैं। (ब्लॉग कैसे बनाये । Blogger Tips Tricks)

वर्डप्रेस पर निम्न प्रकार की साइट बनाई जा सकती है। 

  • व्यापार वेबसाइटें
  • ईकामर्स स्टोर
  • ब्लॉग
  • पोर्टफोलियो
  • रिज्यूम
  • मंच
  • सामाजिक नेटवर्क
  • सदस्यता साइटें
  • … इसके आलावा आप किसी भी प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं।

WordPress.org और WordPress.com के बीच क्या अंतर है?

WordPress.org और WordPress.com के बीच क्या अंतर है?

हालांकि WordPress.org और WordPress.com के बीच बहुत अधिक अंतर है, लेकिन यहां संक्षिप्त विवरण आपको बता रहे है :

  • WordPress.org, जिसे अक्सर स्वयं-होस्टेड वर्डप्रेस कहा जाता है, वह मुफ़्त, ओपन-सोर्स वर्डप्रेस सॉफ़्टवेयर है जिसे आप अपने वेब होस्ट पर इनस्टॉल कर सकते हैं ताकि वह वेबसाइट बन सकें जो 100% आपकी है।
  • WordPress.com एक लाभकारी, भुगतान सेवा है जो WordPress.org सॉफ़्टवेयर द्वारा संचालित है। इसका उपयोग करना आसान है, लेकिन आप स्वयं-होस्टेड वर्डप्रेस की तरह कई फायदे आपको नहीं मिलते है।

अधिकांश समय, जब लोग “वर्डप्रेस” कहते हैं, तो उनका मतलब है wordpress.org पर स्वयं-होस्टेड वर्डप्रेस से होता है। यदि आप हकीकत में अपनी वेबसाइट के मालिक बनना चाहते हैं, तो Self-Hosted WordPress.org हमेशा सबसे अच्छा विकल्प रहता है।

Self-Hosted WordPress बनाने के लिए आपको बस इतना करना है कि वेब होस्टिंग और डोमेन नाम  खरीदना है। इसके बाद अपने होस्ट पर वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करे। आजकल वेबहोस्टिंग कम्पनियाँ मैनेज वर्डप्रेस होस्टिंग सुविधा देती है। जिसमे वर्डप्रेस पहले इनस्टॉल होती है। जिसमे सिर्फ अपनी वेबसाइट को मैनेज और पब्लिश करने की जरुरत होती है। wordpress hosting और Domain Name लेने के लिए सबसे सस्ते और फ़ास्ट Hosting Provider List यहाँ देखे। 

किसने वर्डप्रेस बनाया – Who Made WordPress

वर्डप्रेस को 2003 में एक तरह से एक स्टैंडअलोन प्रोजेक्ट के रूप में बनाया गया था, जिसे बी 2 / कैफेलॉग नामक पिछली परियोजना के ऑफशूट के रूप में शुरू किया गया था।

वर्डप्रेस ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है, इसलिए आजकल यह योगदानकर्ताओं के एक विशाल समुदाय द्वारा किया गया है। लेकिन अगर हम वर्डप्रेस की उत्पत्ति की बात करे, तो इसकी मूल रचना मैट मुलेनवेग और माइक लिटिल के बीच एक सहयोग से हुई थी।

तब से, मैट मुलेनवेग काफी हद तक वर्डप्रेस का चेहरा बन गए है। और वह ऑटोमेटिक के संस्थापक भी हैं, जो कि लाभकारी WordPress.com सेवा के बाद की एक कंपनी है।

वर्डप्रेस का उपयोग कौन करता है?

वर्डप्रेस का इस्तेमाल व्यक्तियों, बड़े व्यवसायों और हर किसी के बीच में किया जाता है! तत्काल नोट पर, हम वर्डप्रेस का उपयोग करते हैं! अभी जो साइट पर आप अभी पढ़ रहे हैं वह वर्डप्रेस पर ही बनी और संचालित है। कई अन्य प्रसिद्ध संस्थाएं वर्डप्रेस का भी उपयोग करती हैं। यहां कुछ पसंदीदा उदाहरण दिए गए हैं: जो वर्डप्रेस का उपयोग करती है :

Whitehouse.gov

आधिकारिक Whitehouse.gov वेबसाइट वर्डप्रेस द्वारा संचालित है:

वर्डप्रेस क्या है

Microsoft

माइक्रोसॉफ्ट अपने आधिकारिक ब्लॉग के लिए वर्डप्रेस का उपयोग करता है

वर्डप्रेस क्या है 2

आपको वर्डप्रेस का उपयोग क्यों करना चाहिए?

जैसा की ऊपर बताये अनुसार आज लगभग इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों में से 42% से अधिक वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, जिसमें व्हाइट हाउस और माइक्रोसॉफ्ट जैसी प्रसिद्ध संस्थाएं शामिल हैं।

लेकिन क्या आपको वर्डप्रेस से वेबसाइट बनानी चाहिए है? आपको वर्डप्रेस का उपयोग क्यों करना चाहिए?

खैर, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार की वेबसाइट बनाना चाहते हैं, वर्डप्रेस का उपयोग करने के कई कारण हैं। यहां कुछ सबसे मुख्य हैं:

WordPress free और Open source है

वर्डप्रेस के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि यह मुफ़्त, ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है। जबकि आपको होस्टिंग के लिए थोड़ा सा भुगतान करना होगा, आपको वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए कभी भुगतान नहीं करना पड़ेगा, जो स्क्वायरस्पेस जैसे विकल्पों के मामले में नहीं है।

इसके अलावा, आप अपनी वेबसाइट को कैसे दिखाना चाहते है इसके लिए और फ़ंक्शंस को बदलने के लिए बहुत सारे ओपन-सोर्स प्लगइन्स और थीम भी पा सकते हैं।

वर्डप्रेस एक्स्टेंसिबल है

यहां तक कि यदि आप डेवलपर नहीं हैं, तो आप थीम और प्लगइन के वर्डप्रेस ‘विशाल पारिस्थितिकी तंत्र के लिए अपनी वेबसाइट को आसानी से संशोधित कर सकते हैं:

  • Themes – ये मुख्य रूप से आपकी वेबसाइट के रुपरेखा बदलते हैं कि आपकी वेबसाइट कैसी दिखती है।
  • Plugins – ये मुख्य रूप से वेबसाइट में नए फंक्शन बदलते हैं कि आपकी वेबसाइट कैसे काम करती है। जैसे यदि आप ई-कॉमर्स स्टोर बनाने की सोच रहे है तो इसके लिए प्लगइन्स का उपयोग कर सकते है।

वर्तमान में, 50,000 से अधिक free WordPress Plugins और 5,000 Free WordPress Themes हैं, साथ ही प्रीमियम विकल्पों के ऑप्शन भी हैं। या यु कहे की – आपके पास बहुत सारे विकल्प हैं!

WordPress Install करने में आसान है

Wordpress Install करने में आसान है

आपको अपनी वेबसाइट बनाने के लिए एक तकनीकी प्रोफेशनल को ढूंढने की जरुरत है। यदि आप कुछ बटन क्लिक कर सकते हैं, तो आप अपनी साइट पर आसानी से wordpress को install कर सकते हैं।

आजकल, अधिकांश web Hosting Company या तो:

  • आपके लिए वर्डप्रेस प्रीइंस्टॉल करने की पेशकश देती है ताकि आपकी साइट तुरंत तैयार हो सके।
  • या फिर ऐसे समर्पित टूल देती है जो इंस्टॉल प्रक्रिया को बहुत आसान और अनुकूल बनाते हैं।

वर्डप्रेस लचीला है यानी जैसी चाहे वैसे वेबसाइट बनाये

जैसा की मैंने पहले भी बताया है की वर्डप्रेस बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपको किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाने की सुविधा देता है। जैसे जैसे आप सीखते है वैसे वैसे आपकी वेबसाइट भी आपके साथ विकसित हो सकती है।

यदि अपनी मौजूदा वर्डप्रेस साइट पर एक फोरम जोड़ना चाहते हैं? कोई समस्या नहीं – बस bbPress Plugin इनस्टॉल करें! सोशल नेटवर्क जोड़ना चाहते हैं? कोई चिंता नहीं! बस BuddyPress Plugin का उपयोग करें।

आप कभी भी फ़ंक्शंस के विशिष्ट सेट में लॉक नहीं होते हैं – आप हमेशा अनुकूलित और बेफिक्र रहते हैं।

वर्डप्रेस सहायता ढूंढना आसान है

चूंकि वर्डप्रेस इतना लोकप्रिय हो चूका है, यदि कभी भी किसी भी वर्डप्रेस से जुडी समस्या होती हैं तो इसके समाधान के लिए सहायता ढूंढना आसान होता है। आपको Google Search पर ढेरो Website और Blogs WordPress Tips देने के लिए मिल जायेंगे। जैसे की –

  • Blogs
  • Tutorials
  • Forums
  • Facebook Groups
  • Developers

तो वर्डप्रेस क्या है? यह एक वेबसाइट बनाने का सबसे अच्छा तरीका है

WordPress Website बनाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। यदि आप ब्लॉग या किसी ई-कॉमर्स स्टोर में किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो वर्डप्रेस एक बेहतरीन विकल्प है।

बस याद रखें कि Self-hosted WordPress.org और WordPress.com एक ही चीज़ नहीं हैं। और, ज्यादातर स्थितियों में, स्वयं-होस्टेड WordPress.org वह है जिसे आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं। Self-hosted WordPress.org आपको अधिक स्वामित्व देता है साथ ही WordPress community के सभी लाभों तक पहुंच प्रदान करता है।

अभी तक आप समझ ही गए होंगे की वर्डप्रेस क्या है। फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो हमें कमेंट जरूर करे।

2 Comments

Leave a Comment