विंडोज 7,8,10 में वाईफ़ाई हॉटस्पॉट कैसे बनाये | how to create wifi hotspot in windows in hindi

क्या आप कभी ऐसी situation में फंसे हैं जब आपके पास network cable तो है, पर कोई Wi-Fi router नहीं, लेकिन कई लोगों को एक ही वक्त पर internet इस्तेमाल करना है? या फिर आपके पास 3G dongle है जो लैपटॉप पर काम करता है, पर Wi-Fi only tablet के लिए किसी काम का नहीं। ऐसा हुआ है आपके साथ? कितना अच्छा होगा कि बिना router के आप अपने internet connection को सभी users और devices पर शेयर कर पाएं।

होता।आप अपने laptop या desktop के इंटरनेट कनेक्शन को Wi-Fi के जरिए दूसरे device के साथ शेयर कर सकते हैं, और ज्यादातर वक्त ऐसा करना बेहद ही आसान है। Mac users को कोई परेशानी नहीं आती क्योंकि OS X में Internet Sharing setup  करना, चंद क्लिक का काम है। हालांकि, Windows यूजर्स के लिए यह process थोड़ा पेंचीदा है। complex setup process और reliability की समस्या के कारण Built-in options भी कभी-कभार कारगर नहीं  

विंडोज 7,8,10 में वाईफ़ाई हॉटस्पॉट कैसे बनाये – how to create wifi hotspot in windows in hindi

अच्छी बात यह है कि Market में आपकी machine  को Wi-Fi hotspot में तब्दील करने वाले कई apps available हैं। लेकिन इसे इस्तेमाल में लाने से पहले Microsoft की website पर Windows built-in sharing के बारे में जानकारी हासिल कर लें। उम्मीद करते हैं कि आपका  luck हमसे बेहतर होगी। हम यही suggest करेंगे  कि आप इस process को नजरअंदाज करके third-party app को इस्तेमाल में लाएं, क्योंकि आम तौर पर इसका experience better रहेगा।

हमने Popular App Connectify और Virtual Router Plus को test   किया। Virtual Router Plus के साथ अनुभव खराब रहा। installed anti-virus ने इसे सिस्टम के लिए खतरनाक (Threat) बताया, और installation के दौरान इसने कई unauthenticated software इंस्टॉल करने की कोशिश की। Connectify के साथ इस तरह की समस्या नहीं आई। आपके कम्प्यूटर को वाई-फाई हॉटस्पॉट में तब्दील करने के लिए यह एक trusted app है।

इस process के लिए आपको एक ऐसे Windows कम्प्यूटर का इस्तेमाल करना होगा, जिसमें Wi-Fi adapter  (या built-in Wi-Fi) हो। अगर आपके कंप्यूटर में वाई-फाई नहीं है, तो आप एक buy कर  लें जो USB के जरिए connect  हो जाए।

Free Blog और Website कैसे बनायें? 

विंडोज मशीन को Wi-Fi hotspot  बनाने के लिए इन steps को follow करें:

  1.  Connectify को Download कर install करें। Installation करना बेहद ही सीधा है और जब यह पूरा हो जाए तब आप अपने कंप्यूटर को restart  कर लें।
  2. computer restart  करने के बाद check कर  लें कि यह इंटरनेट से connected है या नहीं। अगर है तो Connectify Hotspot को चलाएं।
  3. आप ऐप में दो tabs देख पाएंगे- settings and clients। settings टैब में “Create a।।।” के अंदर Wi-Fi hotspot  पर क्लिक करें।
  4. Internet to share के नीचे आप एक drop-down menu देखेंगे। इसे Expand करें और जिस connection को शेयर करना है उसे सेलेक्ट करे ।
  5. हमने इस ऐप को wired और  wireless connection के साथ टेस्ट किया, दोनों ही  circumstances में यह ठीक से काम कर रहा था।
  6. Menu में आप कई और options देख पाएंगे। वाई-फाई के लिए password  डालें। Start हॉटस्पॉट पर क्लिक करें।
    बस आपको इतना ही करने की जरूरत है।
  7. अब आपके दूसरे device Connectify-me नाम से एक Wi-Fi network डिटेक्ट करने लगेंगे। password  डालें और बिना किसी परेशानी के Internet use करें।
  8. Connectify एक paid app है, लेकिन कुछ कम features के साथ इसका free version भी उपलब्ध है। आप free version की मदद से हॉटस्पॉट तो बना सकते हैं, पर सबसे बड़ी खामी यह है कि हर 30 मिनट बाद यह अपने आप disconnect हो जाएगा और हर बार एक pop-up दिखेगा, जिसमें आपसे pro version खरीदने के लिए पूछा जाएगा। आपको हर बार हॉटस्पॉट को मैनुअली re-enable करना होगा।


Pro version में ज्यादा features हैं और एक साल के लाइसेंस की कीमत है $ 25 (Rs 1,550) व लाइफ टाइम के लिए $40 (2,450 रुपये)। इस version में Unlimited HotSpot Uptime, के अलावा custom hotspot naming, 3जी और 4G networks (USB Internet Dongle),  से Internet Sharing और  Advanced Firewall Controls.  जैसे फीचर्स हैं।

OS X पर इंटरनेट शेयरिंग

Mac यूजर्स के लिए यह process बेहद ही आसान है। इस तरह से आप Mac का internet connection. शेयर कर सकते हैं।

  • System Preferences खोलें। इसके बाद sharing में जाएं। फिर internet शेयरिंग को चेक करें।
  • दायीं तरफ Share Your Connection के बाद बने drop-down menu को एक्सपेंड करें, शेयर किए जाने वाले connection को चुनें। आप Ethernet, Wi-Fi, Bluetooth या iPhone USB के जरिए  internet connection शेयर कर सकते हैं।
    अगर आप iMac, Mac Pro, या MacBook Pro पर wired इंटरनेट कनेक्शन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आम तौर पर आप Ethernet चुनना चाहेंगे। अगर आप अपने MacBook Air के लिए external Ethernet adapter का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप USB Ethernet या Thunderbolt Ethernet चुनना चाहेंगे। हालांकि, यह आपके dongle पर निर्भर करेगा (सामान्य तौर यह USB होता है)।
  • उसके नीचे, To computers using के बगल में  एक बॉक्स बना है। यहां पर आपको वाई-फाई के बगल वाले बॉक्स में टिकमार्क करना होगा।
  • इसके बाद  box के नीचे Wi-Fi Options बटन पर क्लिक करें। नेटवर्क चुनें, फिर security type और password व Verify field में पासवर्ड डालें। हम आपको यही सुझाव देंगे कि Security Option में  (None) चुनने के बजाए आप passkey डालें। आप channel  को  default value पर छोड़ सकते हैं, अगर आपको नहीं पता कि आप क्या कर रहे हैं। OK पर क्लिक करें।
  • अगर आपका कनेक्शन  active है, तो आप एक green icon देख पाएंगे। इसके अलावा system Preferences के अंदर इंटरनेट शेयरिंग text देख पाएंगे।

बस हो गया! आप दूसरे devices को Internet से कनेक्ट कर उसका इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं।

आप इस तरह से अपने PC या Mac को Wi-Fi hotspot  में तब्दील कर सकते हैं। क्या ऐसा करने का कोई और तरीका भी Available है, तो Comment Box के जरिए हमें बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here