Health Herbs

क्विनोआ के फायदे, उपयोग और नुकसान – Quinoa in Hindi & It’s Benefits

DigitalOcean से क्लाउड होस्टिंग ख़रीदे | Simple, Powerful Cloud Hosting‎

Build faster DigitalOcean पर 2 महीने की मुफ्त होस्टिंग है।. Spin up an SSD cloud server in less than a minute. And enjoy simplified pricing. Click Signup

अब खोलें 100% मुफ़्त* डीमैट और ट्रेडिंग खाता! 0* एएमसी लाइफटाइम के लिए
मुफ्त डीमैट खाते के लिए साइनअप करें
ऑनलाइन अकाउंट खोले  

Quinoa in Hindi & It’s Benefits – भारत के लोगों में क्विनोआ खाने का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि आसानी से नहीं, लेकिन मॉल में खुले-भोजन के आउटलेट में पाए जाते हैं। वहीं कुछ ई-कॉमर्स वेबसाइट क्विनोआ भी बेच रही हैं। आइए जानते हैं कि यह अचानक इतना लोकप्रिय कैसे हो गया। कैनोआ खाने के क्या फायदे हैं?

भारत के अन्य अनाजों की तरह, गेहूं, चावल और दालों की तरह, यह भी एक अनाज है जो हमारे दक्षिण अमेरिका से हमारे देश में आया था। पिछले 2-3 वर्षों में, इस अमेरिकी दानेदार कैनोआ ने भारतीय बाजार में अपनी जगह बना ली है। इसका उपयोग विशेष रूप से दक्षिण अमेरिका में केक बनाने के लिए किया जाता है। क्विनोआ ग्लूटेन मुक्त है, इसमें 9 प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं। इसे खाने से प्रोटीन अधिक मिलता है। क्विनोआ पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम में भी समृद्ध है। यही कारण है कि स्वास्थ्य सहमति लोग इसे अपने आहार में शामिल करते हैं। (पढ़े : किनोआ बनाने की विधि)

(मेथी के फायदे और नुकसान )

क्विनोआ खाने के क्या फायदे हैं – Quinoa Benefits in Hindi

  • Quinoa को सुबह-सुबह खाया जाना चाहिए, इसे खाने से वजन भी कम होता है।
  • जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होता है उनके लिए क्विनोआ बहुत फायदेमंद होता है।
  • इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।
  • अन्य अनाजों की तुलना में क्विनोआ में विटामिन ई अधिक होता है।
  • क्विनोआ खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। यह अन्य अनाजों की तुलना में अधिक फायदेमंद है।
  • भारत में लोग क्विनोआ खाते हैं, लेकिन इसके पत्तो को सलाद के रूप में भी खाया जाता है।

किनोआ का मतलब – Meaning of quinoa in hindi

क्विनोआ एक अनाज है जिसकी खेती दक्षिण अमेरिका में की जाती है, इसका आंचलिक नाम चिनोपोडियम क्यूनो है, यह अमरनाथ परिवार का है, जिसे भारत में बथुआ के नाम से भी जाना जाता है, इसकी खेती भारत में भी शुरू हुई है। जो कम पानी वाली जगह पर किया जाता है। कैनोआ मूल रूप से अमीनो एसिड का मुख्य स्रोत है, इसलिए यह प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए जाना जाता है।

इसमें कई प्रकार के रंग भी होते हैं जैसे सफेद काले और लाल पत्तों का उपयोग सलाद के रूप में भी किया जाता है, आयरन प्रोटीन और कैल्शियम फाइबर जैसे पोषक तत्व इसे एक सुपर फूड बनाते हैं, ताकि इसकी मांग बहुत अधिक हो। और इसके फायदे बहुत ज्यादा हैं। आइए जानते हैं कैनोआ के फायदे और स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

क्विनोआ के फायदे वजन घटाने में – Quinoa benefits for weight loss in hindi

यदि आप वजन घटाने के लिए एक सुपरफूड की तलाश कर रहे हैं, तो आप अपने वजन घटाने की योजना में क्विनोआ जोड़ सकते हैं। यह फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है और इसमें एक उच्च प्रोटीन सामग्री होती है जिसे आसानी से हमारे शरीर में अवशोषित किया जा सकता है। इसे बचाया जा सकता है इसलिए यह आपके शरीर में अतिरिक्त वसा जमा नहीं करता है और वजन बढ़ाने में मदद करता है।क्विनोआ के फायदे, उपयोग और नुकसान - Quinoa in Hindi & It's Benefits

मधुमेह में क्विनोआ के लाभ – Quinoa benefits for diabetes in hindi

यदि शरीर में इंसुलिन का उचित उपयोग नहीं होता है, तो शरीर में शर्करा की मात्रा बढ़ने के कारण, शरीर में रक्त शर्करा का स्तर अधिक हो जाता है, जो मधुमेह जैसे रोगों का कारण बनता है। यदि आप क्विनोआ खाते हैं, तो आप अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए – Quinoa benefits for low cholesterol in hindi

उच्च कोलेस्ट्रॉल होने पर शरीर में बहुत सारी समस्याएं होती हैं। क्विनोआ में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता रखते हैं और यह हमारे लीवर पित्त के स्त्राव को भी बढ़ाता है, जिससे हमें कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है।

हड्डियों को मजबूत बनाना – Quinoa benefits for bones in hindi

कैल्शियम की कमी के कारण समय के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, जिसका असर हमारे शरीर पर धीरे-धीरे दिखाई देने लगता है। क्विनोआ का उपयोग करके आप अपनी हड्डियों में कैल्शियम की कमी को कुछ हद तक पूरा कर सकते हैं क्योंकि यह कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। Quinoa का नियमित उपयोग हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

त्वचा के लिए क्विनोआ के लाभ – Quinoa benefits for skin in hindi

त्वचा में कई समस्याएं हैं जैसे कि उम्र बढ़ने के साथ झुर्रियां, आप किनोआ के उपयोग से ऐसी समस्याओं से बच सकते हैं क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा में एक प्राकृतिक संरचना का निर्माण करते हैं।

प्रोटीन और विटामिन के लिए क्विनोआ के लाभ – Quinoa benefits for vitamins and protein in hindi

शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रोटीन और विटामिन की आवश्यकता होती है और इसे Quinoa और विटामिन बी 12 दोनों का अच्छा स्रोत माना जाता है, साथ ही अन्य अनाजों की तुलना में प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है। [1]

[content-egg module=Amazon template=list]

Add Comment

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

अब खोलें 100% मुफ़्त* डीमैट और ट्रेडिंग खाता! 0* एएमसी लाइफटाइम के लिए
मुफ्त डीमैट खाते के लिए साइनअप करें
ऑनलाइन अकाउंट खोले