बेसिक इलेक्ट्रॉनिक्स

विधुत क्या है। What is Electricity or Current in hindi

विधुत क्या है : चालक पदार्थ में इलेक्ट्रॉन्स के बहाव को विधुत (Current) कहा जाता है।

इलेक्ट्रॉन्स क्या है ? What is Electrons

Electrons, What is Electricity or Current in hindi
प्रकृति में पाये जाने वाले किसी भी पदार्थ का छोटे से छोटा कण अणु (Molecule) कहलाता है। और अणु का छोटे से छोटा कण परमाणु कहलाता है। परमाणु के नाभिक में प्रोटोन और न्यूट्रॉन (Protons and Neutrons) होते है। इन दोनों की संख्या बराबर होती है। प्रोटोन घनात्मक आवेश (Positive Charge) वाले होते है ,प्रोटोन और न्यूट्रॉन के चारों ओर चककर लगाने वाले कण को इलेक्ट्रॉन्स कहते है। यह ऋणात्मक आवेश (Negative Charge) वाले होते होते है।

मुक्त इलेक्ट्रॉन्स क्या है ? What is Free Electrons.

परमाणु (Atom) के केन्द्रक के चारों ओर चक्कर लगाने वाले इलेक्ट्रॉन्स में से कुछ इलेक्ट्रॉन्स को आसानी से अलग किया जा सकता है। अलग किये गए इलेक्ट्रॉन्स को ही मुक्त इलेक्ट्रॉन्स कहते है। इन्ही मुक्त इलेक्ट्रॉन्स के कारण ही तार में विधुत धारा (Current) बहती है।

पदार्थो के प्रकार Types of materials

सुचालक पदार्थ(Conductive material)

वह पदार्थ जो विधुत धारा को अपने अंदर से आसानी से गुजरने देते है सुचालक पदार्थ कहलाते है। जैसे : Gold, Silver, Iron, Copper, Aluminum, nickel Etc.

कुचालक पदार्थ (Non-conductive material)

वह पदार्थ जो अपने अंदर से विधुत धारा को बिलकुल भी नहीं गुजरने देते है कुचालक पदार्थ कहलाते है। जैसे : Wood, Plastics, Mica, Rubber Etc.

अर्धचालक पदार्थ (Semiconductor Material)

ऐसे पदार्थ जो विधुत धारा को अंपने अंदर से निश्चित सीमा तक ही गुजरने देते है अर्धचालक पदार्थ कहलाते है। जैसे : Germanium, Silicon Etc.
visit : www.chip-level.com
tags : विधुत धारा | electricity

Leave a Comment

1 Comment