Health

सैनिटरी पैड क्या होता हैं जानिये पैड के 10 फायदे

यह एक अजीब शब्द है, लेकिन एक “Sanitary Napkin” या “Sanitary Pads”  जिसे आप माहवारी के ख़राब खून को सोखने के लिए अपनी पैंटी के ऊपर पहनते हैं। “सैनिटरी नैपकिन” या “सेनेटरी पैड” एक शोषक पैड होता है जिसे पीरियड्स के दौरान पैंटी के ऊपर पहना जाता है। Sanitary Napkin क्या हैं? पैड लगाने का सही तरीका जानने के लिए आगे पढ़ें।

आपको पहली बार युवावस्था में “पीरियड्स” के बारे में पता चलता है। यह वह उम्र है जब आपका मासिक धर्म शुरू होने वाला होता है (लगभग हर लड़की की तरह), और इसलिए इसकी बेसिक बाते जाननी जरुरी है कि मासिक धर्म कब आता है और यह कैसे होता है। शायद इसी समय के आसपास आपको पहली बार “सैनिटरी पैड्स” या “सैनिटरी नैपकिन्स” शब्द भी सुनाई देंगे, जिनकी आपको अपने मासिक धर्म के दौरान हर महीने जरुरत होगी। अब ऐसे में हमेशा एक सवाल उठता है कि- आखिर सैनिटरी पैड क्या होता हैं?

Contents  show 

सैनिटरी पैड क्या होते हैं? What is a sanitary pad

यह एक अजीब शब्द है, लेकिन एक “Sanitary Napkin” या “Sanitary Pads” केवल उस शोषक पैड को संदर्भित करता है (मतलब सिर्फ सोखने वाला पैड) जिसे आप माहवारी के ख़राब खून को सोखने के लिए अपनी पैंटी के ऊपर पहनते हैं। सैनिटरी नैपकिन (या पैड) कई किस्मों और आकारों में आते हैं। आपके मासिक धर्म प्रवाह और वरीयताओं के आधार पर, आपको सही मोटाई, लंबाई और अवशोषण क्षमता वाला सैनिटरी नैपकिन चुनना चाहिए। चिंता न करें, माहवारी के प्रति आपके शरीर की प्रतिक्रिया को समझने की कुछ कोशिशों के बाद, आप अंततः सही प्रकार के सैनिटरी पैड का चयन करने में सक्षम होंगे। हालांकि, इस बिंदु पर एक और सवाल उठता है – सैनिटरी नैपकिन का उपयोग कैसे करें?

सैनिटरी नैपकिन का उपयोग कैसे करें? (How to use sanitary napkin)

सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करना काफी आसान है। पीरियड्स में पैड लगाने का तरीका और कुछ बुनियादी बाते निचे बताये गए हैं:

  • पैड पर लगे कागज को हटा ले और इसे अपनी पैंटी के बिच में रख देंनैपकिन

 

  • विंग्स (पैड् के किनारे) पर लगे कागज को हटा दें। पैंटी के दोनों किनारे को मोड़ें और मजबूती से दबाएं

याद रखें, यह जानना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि उपयोग के बाद इसका निपटान कैसे किया जाए।

सैनिटरी पैड को इस्तेमाल के बाद फेंकने का तरीका क्या है?

इस्तेमाल किए गए सैनिटरी पैड का क्या करें जिससे न तो पर्यावरण को और न ही किसी जानवर को इससे नुकसान पहुंचे।

1. अपने इस्तेमाल किए हुए सैनिटरी पैड को अपने दूसरे कूड़ेदान से दूर रखने के लिए बैग या टॉयलेट पेपर में लपेटें। सुनिश्चित करें कि थैली खुल न जाए और पैड उसमें से बाहर न आ सके। बाहर आने पर उसमें बैक्टीरिया और संक्रमण फैलने का डर रहता है। ऐसे स्थान पर मच्छर भी अधिक पनपते हैं।

2. आजकल बाजार में कई रीयूजेबल पैड आने लगे हैं। वे सूती पैड हैं जिन्हें आप धो सकते हैं और फिर से उपयोग कर सकते हैं। अगर ये आपके बजट में हैं तो इन्हें जरूर ट्राई करें। वे पर्यावरण के लिए भी अच्छे हैं क्योंकि वे प्लास्टिक मुक्त हैं।

3. अगर आप शौचालय में कूड़ेदान रखते हैं, तो उसमें पैड फेंक दें। लेकिन इसे इस तरह से लपेटें कि इसमें से खून के धब्बे नजर न आएं। पैड को लपेटने के लिए एक टिश्यू का उपयोग करें, और यदि आपके पास उस समय टिश्यू पेपर नहीं है, तो पैड को चिपचिपे हिस्से को ऊपर की ओर करके रोल करें।

4. अगर आप कहीं बाहर सार्वजनिक शौचालय का उपयोग कर रहे हैं और आपके पास कोई अन्य पॉलीथिन नहीं है, तो आपको उस रैपर को नहीं फेंकना चाहिए जिसमें पैड पैक होकर आता है। वह आपके काम आ सकता है।

5. पैड को रोल करने के बाद, आप इसे इसके कवर में लपेटना चाहते हैं या अलग पेपर या टिश्यू से लपेटना चाहते हैं, यह आप पर निर्भर करता है।

6. अगर आपके पीरियड्स का आखिरी दिन है तो उस दिन आप पैड को रोल करके टॉयलेट टिश्यू में लपेटकर कूड़ेदान में डाल दें।

सैनिटरी नैपकिन कब बदलना चाहिए?

एक सैनिटरी पैड रक्त (Blood), योनि बलगम और अन्य अपशिष्ट को अवशोषित करने के लिए होता है जो मासिक धर्म के दौरान शरीर से निकलता है। इससे आपको अंदाजा हो जाता है कि अगर आप लंबे समय तक अपना पैड नहीं बदलते हैं तो यह कितना हाइजीनिक या अनहाइजीनिक हो सकता है!

जी हां, अगर आपको लगता है कि सैनिटरी पैड को बार-बार बदलना चाहिए, तो आप सही रास्ते पर हैं। हालाँकि, आपके मासिक धर्म के दौरान कितनी बार पैड बदलना है, इसका सटीक उत्तर नहीं हो सकता है जो हर महिला पर लागू होता है। ज्यादातर चीजों की तरह, यह भी कई कारकों पर निर्भर करता है।

ऐसा लग सकता है कि आपको अपने पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा ब्लीडिंग हुई हो, लेकिन एक नॉर्मल पीरियड्स के दौरान ज्यादातर लड़कियों को आमतौर पर 4 से 12 चम्मच ब्लीडिंग होती है, जो बहुत ज्यादा नहीं है। हालांकि, यदि आपके पास आमतौर पर मध्यम से कम रक्तस्राव होता है या किसी विशेष मासिक धर्म के दौरान भारी रक्तस्राव नहीं होता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरे दिन अपने पैड नहीं बदलने चाहिए! आपको यह जानने की जरूरत है कि आपको कितनी बार सैनिटरी पैड बदलना चाहिए।

यदि आप लंबे समय तक उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए उच्च अवशोषण वाले पैड का उपयोग कर रहे हैं, तो ऐसे पैड का उपयोग थोड़ी देर के लिए किया जा सकता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कोई भी सटीक उत्तर नहीं है जो हर महिला के लिए सही हो।

पहले कुछ महीनों के लिए अपने रक्तस्राव पर ध्यान देने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि पैड कब बदलना है और आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।  हर समय अपने बैग में एक अतिरिक्त पैड रखना ताकि आपको किसी भी अवांछित स्थिति का सामना न करना पड़े!

अच्छी स्वच्छता के लिए और योनि की गंध से बचने के लिए नियमित रूप से पैड बदलना आवश्यक है जो आपके लिए बहुत असुविधाजनक हो सकता है। इससे आप पूरे दिन साफ-सुथरा और तरोताजा महसूस करेंगे! हालांकि, पीरियड पैड को कितनी बार बदलना है, इस पर आपके शोध के बावजूद, कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आप पूरे दिन पैड बदलने में सक्षम न हों।

सैनिटरी पैड आपको सूखा और आरामदायक रखता है, आपको फिर कभी मासिक धर्म के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी! जानें पीरियड्स में कितनी बार बदलना चाहिए?

नैपकिन कई प्रकार के होते हैं, मुझे अपने लिए किसे चुनना चाहिए?

सबसे पहली बात तो यह जान लें कि मासिक धर्म को संभालने का कोई सही या गलत तरीका नहीं होता है। हर महिला अलग होती है और पीरियड्स को लेकर उसके शरीर की प्रतिक्रिया भी अलग होती है। यही कारण है कि हम कई प्रकार के सैनिटरी पैड चुन सकते हैं। इसके अलावा आप किस तरह का सैनिटरी पैड चुनें यह आपकी व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है और कौन सा आपके शरीर और आपके पीरियड्स के लिए सही है।

Products – Sanitary Napkins

  • Cotton Comfort Napkin
  • Dry Feel Sanitary Pads

आपकी अवधि के दौरान रक्तस्राव एक समान नहीं होता है। इसलिए, सभी दिनों के लिए एक ही सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करना अच्छा नहीं है। कुछ लड़कियां अलग-अलग अवशोषण वाले दो अलग-अलग सैनिटरी पैड का उपयोग करती हैं – एक जो उच्च रक्तस्राव वाले दिनों में काम करता है और दूसरा कम रक्तस्राव वाले दिनों के लिए। रात के समय के लिए भी विशेष पैड हैं। वे पीछे की ओर लंबे और चौड़े होते हैं ताकि आप चाहे कैसे भी सोएं, वे आपकी पूरी तरह से रक्षा कर सकें और आप उन दिनों भी चैन से सो सकें।

अब तक आप को मालूम हो गया होगा की Sanitary Napkin क्या हैं. बाज़ार में उपलब्ध “Sanitary Pad”, “Sanitary Napkins”  के प्रकार पीरियड से जुड़ी लगभग हर तरह की ज़रुरत को पूरा करते हैं! पहले अपने शरीर और अपने पीरियड्स को समझें, ताकि आप एक ऐसा सैनिटरी पैड चुन सकें जो आपकी मेंस्ट्रुअल साइकिल के लिए बिल्कुल सही हो।

पैड्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. सेनेटरी का मतलब क्या होता है?

सेनेटरी का मतलब है: स्वच्छ होने की अवस्था या भाव ; साफ़-सफ़ाई 2. शुद्धता ; निर्मलता। (1. Clean ; cleanliness 2. purity ; Cleanliness.)

2. सबसे अच्छा नैपकिन कौन सा है?

सबसे ज्यादा बिकने वाले सेनेटरी पैड्स यह है।
1. Whisper अल्ट्रा क्लीन सेनेटरी पैड
2. Whisper Ultra Soft सैनिटरी पैड (XL प्लस)
3. Whisper अल्ट्रा नाइट सैनिटरी पैड, , XXXL,
4. Stayfree सिक्योर XL कॉटनी सेनेटरी नैपकिन विंग्स के साथ )

3. नैपकिन कितने प्रकार के होते हैं?

नैपकिन दो तरह के होते है। पहला: कॉटनी कम्फर्ट नैपकिन और दूसरा :
ड्राय फील नैपकिन।

4. लड़कियां पैड कैसे पहनती है?

लड़कियाँ पैड को अपने पैंटी में लगाती है, लगाने से पहले सैनिटरी नैपकिन के पीछे और उसके विंग्‍स पर चिपके कागज को हटाना होता है। पीरियड्स के समय निकलने वाला खून इसी नैपकिन में इकट्ठा होता रहता है। सैनिटरी पैड निकलने के लिए इसे एक एंड से पकड़ कर दूसरे एंड तक खींच कर निकालना होता है.

5. पीरियड में कौन सा पेड़ यूज़ करना चाहिए?

पीरियड्स के दौरान हमेशा अच्छे पैड का ही इस्तेमाल करें. आप अपने मासिक धर्म के अनुसार पैड का चुनाव करें.

6. घर पर पैड कैसे बनाएं?

1 का 2: टॉयलेट पेपर या पेपर टॉवल इस्तेमाल करना पेपर टॉवल या टॉयलेट पेपर को मोड़कर एक मोटा पैड जैसा तैयार कर लें: अगर आपके पास पेपर टॉवल हैं, तो 1⁄2 in (1.3 cm) मोटा और करीब एक नॉर्मल पैड के जितना ही चौड़ा पैड बन जायेगा

7. नैपकिन क्या काम आता है?

एक “सैनिटरी नैपकिन” या “सेनेटरी पैड” का मतलब केवल एक सोखने वाला पैड है जिसे आप माहवारी के खून को सोखने के लिए अपने पीरियड्स के दौरान पैंटी के अंदर पहनते हैं।

8. पीरियड पैड कितने का आता है?

सरकार के मुताबिक इस सैनिटरी नैपकिन के प्रति पैड 2.50 रुपये की कीमत तय की गई है. पीरियड पैड के एक पैकेट में 4 पैड होंगे और इसकी कीमत 10 रुपये होगी

9.सेनेटरी पैड कैसे लगाएं?

आपको सैनिटरी पैड से जुड़े रैपर को हटाना होगा। इसे डिस्पोज करने के लिए एक जगह रखें। अपने अंडरवियर पर सैनिटरी पैड लगाने से पहले, आपको पैड के पीछे और उसके wings पर लगे कागज़ को हटाना होगा।

Leave a Comment