how to lose weight for girls

घर पर कैसे घटाएं वजन, डायटिंग की जरूरत नहीं

अगर आप किसी से पूछते है की घर पर रहकर वजन कम करने के लिए क्या करे? तो ज्यादातर जवाब होगा कि सुबह दौड़ना, जिम जाना या डाइटिंग करने से वजन घटेगा। लेकिन हम आपको वेट लॉस करने के कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप बिना कुछ किए वजन घटा सकते हैं। हां, वह भी सिर्फ खाने-पीने, हंसने, सोने और मस्ती करने से … Weight Loss Tips in Hindi for Girl at Home

दूध पीकर कम करें वजन – Weight Loss Tips in Hindi for Girl at Home

अध्ययनों से पता चला है कि दूध पीने वालों का चयापचय सही रहता है। वजन कम करने के लिए, लेकिन ध्यान रखे की आप उसी गाय का दूध पिए जो घास खाती हो। ऐसी गायों के दूध में एक विशेष प्रकार का एसिड होता है, जो शरीर में जमा वसा को जलाने की गति को बढ़ाता है।

भरपूर नींद लें, पतले हों

यह भी सत्य है। जब हम सोते हैं, तो शरीर मरम्मत मोड में रहता है। जिन लोगों को पूरी नींद नहीं मिलती है, उनके शरीर की प्रणाली गड़बड़ा जाती है। हार्मोन भी निष्क्रिय हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मोटापा होता है। इसलिए रात को फोन पर बात करें, ऑफिस में ऑफिस का काम बंद कर दें और अगली सुबह सीरियल भी देखें। भरपूर नींद लें और शरीर की प्रणाली को दुरुस्त रखें।

हंसकर वजन कम करें

पुरानी कहावत है कि हंसना एक दवा है। हंसने से न केवल नसों को आराम मिलता है, बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली में भी सुधार होता है। इतना ही नहीं, इससे कैलोरी भी बर्न होती है। हँसते समय दिल की धड़कन बढ़ जाती है, रक्त संचार बढ़ जाता है और पेट की मांसपेशियों को टोन किया जाता है। यदि आप दिन में 5 बार भी खुलकर हंसते हैं, तो आप एक वर्ष में 4.4 पाउंड खो सकते हैं। ध्यान रखें, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो हर ग्राम मायने रखता है।

ग्रीन टी से फैट बर्न करें

लड़कियां घर पर कैसे घटाएं वजन, डायटिंग की जरूरत नहीं

 

ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिक सिस्टम सही होता है। इससे आप एक हफ्ते में 400 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। यही नहीं, ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो कई तरह से फायदेमंद होते हैं।

नाश्ते को नजरअंदाज न करें

नाश्ता हमारे नाश्ते का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। स्वस्थ नाश्ता हमें अपना दिन शुरू करने में मदद करता है ताकि हमारे पास पूरे दिन काम करने की ऊर्जा हो। भले ही आप ऑफिस के लिए लेट हों, लेकिन नाश्ते को नजरअंदाज न करें। सोने से 1 घंटे के भीतर नाश्ता करने की आदत बनाएं। ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म बना रहेगा और आपका वजन भी कम होगा।

अपने खाने पर ध्यान दें

कई लोगों को टीवी देखते हुए खाना खाने की आदत होती है। हम परिवार से बार-बार बहस करने के बावजूद यह गलती करते हैं और हमें इस बात की परवाह नहीं है कि हमने कितना खाना खाया है। इसलिए भोजन करते समय, अपने भोजन पर ध्यान दें और आप अपने मुंह में कितना भोजन डाल रहे हैं।

रात्रि 8 बजे से पहले डिनर

how to lose weight

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको रात में 8 बजे तक अपना डिनर करना चाहिए ताकि आप डिनर प्री-डिनर करने से बच सकें। इसके अलावा, रात के खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी को ब्रश करें और खाएं। ऐसा करने से अगर आपके दिमाग में खाने का कोई विचार आता है तो वह गायब हो जाएगा।

ज्यादा पानी पियो

हमें हर दिन 8 गिलास पानी पीना चाहिए। हम सभी ने इस बारे में सुना है, लेकिन बहुत कम लोग हैं जो इस बात का पालन करते हैं। साथ ही, इसका पालन करने वालों को यह भी पता नहीं होता है कि पानी पीने का सही समय क्या है। भोजन के बीच पानी पीने से पाचन धीमा हो जाता है, जिससे शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण कम हो जाता है। शरीर के चयापचय को बढ़ाने के लिए, भोजन से 15 मिनट पहले या 15 मिनट पहले पानी पीना चाहिए।

रात के खाने से पहले फल खाएं

अगर आप भी घर बैठे वजन घटाने का सपना देख रहे हैं, तो फलों का सेवन करके शरीर को डिटॉक्स करने का सबसे अच्छा तरीका है। जब भी आप भारी भोजन के लिए जाएं, उससे 30 मिनट पहले फल खाएं। इसके अलावा, यदि आप चाहें, तो आप खाली पेट फल खा सकते हैं। इन्हें आसानी से पचाना पड़ता है और ये शरीर को भरपूर ऊर्जा प्रदान करते हैं, जिससे वजन भी कम होता है।

सेक्स करें, मोटापा घटाए

Weight Loss Tips in Hindi for Girl at Home

Weight Loss Tips in Hindi for Girl at Home  : यह बिल्कुल सही है। आधे घंटे के सेक्स सेशन में 150 से 200 कैलोरी बर्न होती हैं। लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कैसे सेक्स करते हैं। मिशनरी पोजीशन के अलावा, अगर अन्य एथलेटिक सेक्स पोज़िशन को अपनाया जाता है, तो सेक्स, कार्डियो और टोनिंग दोनों ही व्यायाम के रूप में काम करते हैं। सेक्स के दौरान दिल की धड़कन तेज हो जाती है, रक्त संचार बढ़ जाता है और वसा जलने लगती है।

For More Health Tips In Hindi : Follow & Like This article on Social Platform : Facebook – Twiter – Youtube

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.