Home / Tips & Tricks / Seo Tips / आपकी साइट की रैंकिंग सुधारने के पांच बेहतरीन तरीके (एसईओ)

आपकी साइट की रैंकिंग सुधारने के पांच बेहतरीन तरीके (एसईओ)

अगर इन सुझावों का पालन करेंगे, तो आप देखेंगे कि कैसे आपकी वेबसाइट की सर्च -इंजन रैंकिंग में दिन प्रतिदिन सुधार हो रहा है।

1. (relevant content)प्रासंगिक सामग्री प्रकाशित करें

विजिटर को खींचने में क्वालिटी कंटेंट की भूमिका का बहुत बड़ा योगदान है। जिसे झुठलाया नहीं जा सकता। यदि आपके लेखो की गुणवत्ता अच्छी होगी तो रीडर उसे जरूर पसंद करेंगे। जिससे आपके साइट की रैंकिंग में सुधर होना तय है। इसलिए अपने लेखो को पाठको के अनुरूप बनाये। इससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक तो बढ़ेगा ही साथ ही साइट की प्रासंगिकता को बेहतर बनाता है।
प्रत्येक पेज के लिए एक कीवर्ड वाक्यांश पहचानें। इस बारे में सोचें कि आपका पाठक उस विशेष पेज को सर्च कैसे करेगा। जिस कीवर्ड को आप ध्यान में रख कर लेख लिखते है। उसमे उस वाक्य की पुनरावृति ज्यादा न करके उसके वाक्यांश को शामिल करे। क्यूंकि सभी यूजर जरुरी नहीं की एक ही कीवर्ड को सर्च करे।
कीवर्ड वाक्यांशों को हाईलाइट करने के लिए बोल्ड, इटैलिक, हेडिंग टैग, और अन्य एम्फेसिस टैग का उपयोग करना न मत भूले, लेकिन ध्यान रहे इसे ज़्यादा नहीं करें।
पोस्ट लिखते समय आपको यह ध्यान रखना सबसे जयदा जरुरी है की आप पोस्ट (एसईओ) के लिए नहीं बल्कि अपने पाठको के लिए लिख रहे। यदि आप अपने वेबसाइट की रैंकिंग में सुधर लाना चाहते है तो लेख को यूजर के लिए लिखे नाकि सर्च इंजन के लिए।

2. नियमित रूप से अपनी सामग्री अपडेट करें

हमेशा अपने साइट पर उपलब्ध कंटेंट को अपडेट करते रहे। ताकि आपके विजिटर को सही जानकारी हमेशा मिलती रहे। नए पोस्ट लिखते रहने से खोज इंजन की रैंकिंग में तो सुधार तो ही है साथ ही नए पाठको की संख्या में भी वृद्धि होती है। इसलिए अपने वेबसाइट पर हमेशा फ्रेश कंटेंट डालते रहे।

3. मेटाडेटा का उपयोग – Metadata

मेटाडेटा का उपयोग - Metadata
Hindi Search Engine Optimization | Hindi SEO
अपनी वेबसाइट को डिज़ाइन करते समय, हर एक पेज में मेटाडाटा सम्मिलित करे जो <head> टैग्स के बीच एक स्थान होता है। इसमें पृष्ठ की सामग्री के बारे में जानकारी शामिल होती है। यह आपकी वेबसाइट की रैंकिंग सुधारने मेटाडेटा का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

  • शीर्षक मेटाडेटा  Title Metadata

यह आपके पृष्ठ पर सबसे महत्वपूर्ण मेटाडेटा है। शीर्षक मेटाडेटा एक ब्राउज़र विंडो के टॉप पर प्रदर्शित पेज शीर्षक के लिए ज़िम्मेदार है। अपने हर पेज के लिए का शीर्षक मेटाडेटा उपयोग जरूर करे।

  • विवरण मेटाडेटा Description Metadata

विवरण मेटाडेटा एक शाब्दिक विवरण है। जो आपके लेख का शार्ट समरी होती है। इसका उपयोग सर्च इंजन वेबसाइट को सर्च करने में करता है। इसलिए हमेशा अपने पोस्ट में Description मेटा डाटा इस्तेमाल जरूर करे।

  • खोजशब्द मेटाडेटा Keyword Metadata

खोजशब्द मेटाडेटा खोज वाक्यांश हैं जो लोग टाइप करते हैं, जिसे वो ऑनलाइन ढूंढते है। इसलिए अपने सर्च कीवर्ड में उन वाक्यों को शामिल करे जिन्हे लोग अक्सर सर्च करते है। लेकिन ज्यादा मात्रा में कीवर्ड को न डाले क्यूंकि इससे आपकी साइट को सर्च इंजन इग्नोर यानी अनदेखा कर सकता है।

4. एक लिंक योग्य साइट है – Have a link-worthy site

लेख में पेज को लिंक करने की कोशिस करे। पोस्ट में केवल प्रासंगिक लिंक बनाने पर ध्यान दें “यहाँ क्लिक करें” लिंक की बजाय, गंतव्य का नाम लिखने का प्रयास करें “यहां क्लिक करें” डायरेक्ट यूआरएल डालने से खोज इंजन उसको कोई वैल्यू नहीं देता है। जबकि “कंटेंट के नाम ” कीवर्ड के साथ लिंक करना बढ़िया होता है। और आपकी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार होगा और साथ ही उन पृष्ठ की रैंकिंग भी सुधरेगी जो आप उन से जोड़ रहे हैं।

5. Alt टैग का उपयोग करें

हमेशा अपने फोटो और वीडियो मीडिया में Alt टैग का उपयोग करे , या वैकल्पिक टेक्स्ट विवरण का वर्णन करें। वे खोज इंजन को आपके पृष्ठ का पता लगाने मे मदत देते हैं, जो महत्वपूर्ण है-विशेषकर उन लोगों के लिए जो केवल फोटो या मीडिया का उपयोग करते हैं।
तो ये थे आपकी वेबसाइट की खोज इंजन रैंकिंग में सुधार के लिए तरीके हैं। यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो हम नीचे दिए लिंक्स पर जाए :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *