SEO

कैसे ब्लॉग या वेबसाइट की रैंकिंग सुधारे (5 बेहतरीन एसईओ के तरीके )

अगर इन Seo Tips का पालन करेंगे, तो आप देखेंगे कि कैसे आपकी blog/website की Google Ranking में दिन प्रतिदिन सुधार हो रहा है।

Blog या Websites की seo बेहतर करने के तरीके

क्वालिटी कंटेंट (relevant content)

विजिटर को खींचने में Quality content की भूमिका का बहुत बड़ा योगदान है। जिसे झुठलाया नहीं जा सकता। यदि आपके लेखो की Quality अच्छी होगी तो रीडर उसे जरूर पसंद करेंगे। जिससे आपके साइट की रैंकिंग में सुधर होना तय है। इसलिए अपने post को पाठको के अनुरूप बनाये। इससे आपकी Website पर Traffic तो बढ़ेगा ही साथ ही साइट की प्रासंगिकता को बेहतर बनाता है।

seo tips

प्रत्येक पेज के लिए एक Keyword phrase पहचानें। इस बारे में सोचें कि आपका पाठक उस विशेष Page को Search कैसे करेगा। जिस keyword को आप ध्यान में रख कर लेख लिखते है। उसमे उस Word की पुनरावृति ज्यादा न करके उसके वाक्यांश को शामिल करे। क्यूंकि सभी यूजर जरुरी नहीं की एक ही Keyword को सर्च करे।

Keyword phrases को Highlight करने के लिए Bold, italic, heading tag, और अन्य Emphasis Tag का उपयोग करना न मत भूले, लेकिन ध्यान रहे इसे ज़्यादा नहीं करें।

पोस्ट लिखते समय आपको यह ध्यान रखना सबसे जयदा जरुरी है की आप Post (SEO) के लिए नहीं बल्कि अपने पाठको के लिए लिख रहे। यदि आप अपने Website ranking में सुधर लाना चाहते है तो लेख को यूजर के लिए लिखे नाकि Search engine के लिए।

नियमित रूप से अपनी articles अपडेट करें

हमेशा अपने साइट पर उपलब्ध Content को अपडेट करते रहे। ताकि आपके विजिटर को सही जानकारी हमेशा मिलती रहे। नए पोस्ट लिखते रहने से Search engine ranking में तो सुधार तो ही है साथ ही नए पाठको की संख्या में भी वृद्धि होती है। इसलिए अपने वेबसाइट पर हमेशा Fresh content डालते रहे।

Metadata का उपयोग करें

अपनी वेबसाइट को Design करते समय, हर एक पेज में Metadata सम्मिलित करे जो <head> Tags के बीच एक स्थान होता है। इसमें Page content के बारे में जानकारी शामिल होती है। यह आपकी वेबसाइट की Google Ranking सुधारने Metadata का Important Role होता है।

  • Title Metadata – यह आपके पृष्ठ पर सबसे Critical metadata है। Title Metadata एक ब्राउज़र विंडो के टॉप पर Displayed page title के लिए ज़िम्मेदार है। अपने हर पेज के लिए का Title Metadata Use जरूर करे।
  • Description Metadata – Description Metadata एक शाब्दिक विवरण है। जो आपके लेख का Short summary होती है। इसका Use Search engine website को सर्च करने में करता है। इसलिए हमेशा अपने पोस्ट में Description Metadata इस्तेमाल जरूर करे।
  • Keyword Metadata – Keyword Metadata, Search phrase हैं जो लोग टाइप करते हैं, जिसे वो online search करते है। इसलिए अपने Search keyword में उन वाक्यों को शामिल करे जिन्हे लोग अक्सर सर्च करते है। लेकिन ज्यादा मात्रा में कीवर्ड को न डाले क्यूंकि इससे आपकी साइट को सर्च इंजन इग्नोर यानी अनदेखा कर सकता है।

आर्टिकल में दुसरे पेज को लिंक करे

लेख में page  को Link करने की कोशिस करे। post में केवल Relevant link बनाने पर ध्यान दें “यहाँ क्लिक करें” लिंक की बजाय, गंतव्य का नाम लिखने का प्रयास करें “यहां क्लिक करें” Direct URL डालने से खोज इंजन उसको कोई वैल्यू नहीं देता है। जबकि “Content Names ” कीवर्ड के साथ लिंक करना बढ़िया होता है। और आपकी Google/Search engine ranking में सुधार होगा और साथ ही उन Page Ranking भी सुधरेगी जो आप उन से जोड़ रहे हैं।

Alt Tag का उपयोग करें

हमेशा अपने Photo और Video media में Alt tag का उपयोग करे , या Alternate Text Description का वर्णन करें। वे Search engine को आपके page का पता लगाने मे मदद  देते हैं, जो महत्वपूर्ण है-विशेषकर उन लोगों के लिए जो केवल photos या media का use करते हैं।

तो ये थे  Website की Google/Search engine ranking कैसे सुधारने के तरीके हैं। यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो हम नीचे दिए लिंक्स पर जाए :

Sending
User Review
0 (0 votes)

Leave a Comment