Tips & Tricks फाइनेंसियल

VPA क्‍या है और UPI कैसे काम करता है?

VPA क्‍या है और यह किस तरह कार्य करता है?

Virtual Payment Address (VPA) एक पता है जो कि उन उपभोक्‍ताओं को दिया जाता है जो कि UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) पेमेंट सिस्‍टम का इस्‍तेमाल करते हैं। वीपीए का इस्‍तेमाल फंड ट्रांसफर के लिए किया जाता है। इसमें पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको बैंक अकांउट नंबर, IFSC आदि जानकारी की जरुरत नहीं होती है क्‍योंकि वर्चुअल पेमेंट एड्रेस बैंक अकाउंट डिटेल को बदल देता है।

कैसे बनाएं VPA Account

अपने स्‍मार्ट फोन में प्‍ले स्‍टोर से यूपीआई मोबाइल अप्‍लीकेशन डाउनलोड करिये और वीपीए बनाईये। वीपेए एक आर्थिक पते के रुप में कार्य करेगा। यूपीआई नेट बैकिंग के द्वारा पैसे ट्रांजेक्‍शन करने के लिए आईडी और पासवर्ड की आवश्‍यकता नहीं होगी। जिस तरह से मेल आईडी काम करती है ठीक उसी तरह से वीपेए से उपलब्‍धता की जांच कर सकते हैं। अगर दिया गया पता उपलब्‍ध है तो आगे बढ़ जाइये नहीं तो दूसरे पते पर ट्राई करिये ।

UPI Mobile Application Download

बैंक अकाउंट से कैसे लिंक करे

एक बार वीपीए बन जाए तो आप अपने बैंक अकाउंट को वीपीए से लिंक कर सकते हैं MIPN के द्वारा। इसमें यह भी संभव है कि आप वीपीए से कई सारे बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते हैं।

UPI कैसे भेजे पैसे

यूपीआई से पैसे भेजने के लिए आपको वीपीए रिसीवर का इस्‍तेमाल करना होगा। यूपीआई-सक्षम बैंक ऐप में लॉगिन करें और पैसे भेजना चुनें और इसके बाद यूपीआई विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद वर्चुअल पेमेंट एड्रेस पर भुगतान करें आप्‍शन पर क्लिक करें। रिसीव करने वाले की वर्चुअल आईडी को डालें और वह अमाउंट डालें जो आपको भेजना है और साथ ही उस अकाउंट को सलेक्‍ट करिये जहां पर आपको पैसे ट्रांसफर करना है। उसके बाद मोबाइल के स्‍क्रीन पर कंफर्म लिखा हुआ आएगा उसके बाद उसमें सबमिट पर क्लिक करने पर आपका पेमेंट हो जाएगा।

यूपीआई से पैसे लेन-देन का खर्च

एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने के लिए जब हम यूपीआई के प्‍लेटफार्म का इस्‍तेमाल करते हैं तो उसमें कोई फीस या चार्ज नहीं लगता है।

Read More..

Leave a Comment