कैसे करें

[Registration] वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवायें या अपडेट करें

आपके लिए राहत की News है. State की Voter List में अगर आपको अपना Name online दर्ज कराना है या अपने Voter Card में किसी गलती को Correction करवाना है तो Electoral office के चक्कर नहीं काटने होंगे. Voter ID Card में Correction का यह काम अब घर बैठे Internet की Help से किया जा सकता है.

वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवायें, अपडेट करें

इसके लिए बस आपको Election Commission की Website http://www.nvsp.in पर जाकर Name को शामिल करने या mistake correction के लिए Apply करना होगा. website पर Prescribed form fill कर यह काम किया जा सकता है.

हर चुनाव से पहले Voter List Update की जाती है. इसलिए अगले Year Lok Sabha Elections से पहले Voter online updation  की इस Facility का Benefit उठा सकते हैं.

इसके अलावा election Commission of India ने Web based application की भी शुरुआत की है. यह App NEW REGISTRATION के बारे में SMS ALERT के जरिए Officers को Inform करता है.

पहले Electoral office को घर-घर का Survey कराना पड़ता था. इसमें Booth level के अधिकारियों की Services ली जाती थीं. ये हर एक घर में जाकर List में Voters के Name और Address को जांचते थे. लेकिन, अब New Online सुविधा Voters और Election officials को List को तेजी से Update करने में Help करेगी.

घर बैठे इस तरह ऑनलाइन अपडेट करें वोटर आईडी कार्ड की डिटेल्स

[Registration] Voter Id Card Online कैसे बनवायें या अपडेट करें

देशभर में तकरीबन 7,500 Election officers को New platforms से जोड़ा गया है. यह registration और बदलाव के बारे में उन्हें SMS के जरिए Alert करता है.

इसे भी पढ़ें :

मतदाता सूची में कैसे अपडेट करें ब्योरा

Election Commission की Website http://www.nvsp.in पर जाएं और अपने Document upload करें.

इन Documents की होगी जरूरत

  1. एक Passport Size  की Photo.
  2. पहचान पत्र- इसमें Birth certificate, passport, driving license, PAN card या High school की Marksheet शामिल है.
  3. Address Proof -यह Ration Card, आपका Passport, Driving License या Landline Phone या Electricity, water का Bill हो सकता है.
  4. आप अपने request की Status को online देख सकते हैं.
  5. आपका VOTER ID CARD एक Month में Release कर दिया जाएगा.

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Leave a Comment