Tips & Tricks

Voter ID card apply: ऑनलाइन कैसे बनवायें या अपडेट करें

voter id card apply process

आपके लिए राहत की खबर है. राज्य की वोटर लिस्ट में अगर आपको अपना नाम दर्ज कराना है या अपने वोटर कार्ड में किसी गलती को सुधरवाना है तो चुनावी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे. Voter ID Card में सुधार का यह काम अब घर बैठे इंटरनेट की मदद से किया जा सकता है.

इसके लिए बस आपको निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://www.nvsp.in पर जाकर नाम को शामिल करने या गलती सुधारने के लिए आवेदन करना होगा. साइट पर निर्धारित फॉर्म भरकर यह काम किया जा सकता है.

हर चुनाव से पहले वोटर लिस्ट अपडेट की जाती है. इसलिए अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले मतदाता ऑनलाइन अपडेशन की इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 1 सितंबर से शुरुआत, मिलेगा ज्यादा ब्याज

इसके अलावा भारतीय निर्वाचन आयोग ने वेब आधारित एप्लिकेशन की भी शुरुआत की है. यह एप नए रजिस्ट्रेशन के बारे में एसएमएस एलर्ट के जरिए अफसरों को सूचित करता है.

पहले चुनावी कार्यालय को घर-घर का सर्वे कराना पड़ता था. इसमें बूथ स्तर के अधिकारियों की सेवाएं ली जाती थीं. ये हर एक घर में जाकर लिस्ट में वोटरों के नाम और पते को जांचते थे. लेकिन, अब नर्इ ऑनलाइन सुविधा मतदाताओं और निर्वाचन अधिकारियों को लिस्ट को तेजी से अपडेट करने में मदद करेगी.

देशभर में तकरीबन 7,500 निर्वाचन अधिकारियों को नए प्लेटफॉर्म से जोड़ा गया है. यह रजिस्ट्रेशन और बदलाव के बारे में उन्हें एसएसएस के जरिए अलर्ट करता है.घर बैठे इस तरह ऑनलाइन अपडेट करें वोटर आईडी कार्ड की डिटेल्स

इसे भी पढ़ें : एक सितंबर से नर्इ गाड़ी का बीमा कराना हो जाएगा महंगा

वोटर लिस्ट में कैसे अपडेट करें ब्योरा 
निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://www.nvsp.in पर जाएं और अपने दस्तावेज अपलोड करें.

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

  1. एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर.
  2. पहचान पत्र-इसमें जन्म प्रमाणपत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हार्इस्कूल की मार्कशीट शामिल है.
  3. पते का प्रमाण-यह राशन कार्ड, आपका पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोन या बिजली-पानी का बिल हो सकता है.
  4. आप अपने अनुरोध की स्थिति को ऑनलाइन देख सकते हैं.
  5. आपका वोटर आर्इडी कार्ड एक महीने में रिलीज कर दिया जाएगा.

Leave a Comment