वोटर आईडी नाम /DOB/Address/Photo ऑनलाइन कैसे बदलें

मतदाता पहचान पत्र/Voter ID Card में Online changes या correction –   – अकसर Voter ID Card में कई Mistakes होती हैं, जिसके चलते उसे बतौर identity card use करने और Polling booth जैसी जगहों पर harassment आती है। ऐसी ही एक गलती है, Voter Card पर name में गलती। अपने ID card पर Name Change या उसे Correct करवाने के offline और online दोनों तरीके हैं। अगर आप offline तरीके से अपने वोटर आईडी कार्ड पर नाम बदलवाना चाहते हैं तो अपने electoral constituency के Election officer को अपने Name के proof के साथ Application form दे दें। फिर verification के बाद आपकी सभी Details के साथ आपका Name निर्वाचन क्षेत्र की Electoral list में correct कर दिया जाएगा और New voter card आपके घर के Address पर आ जाएगा। अगर आप Online अपने Voter ID Card पर Name Change करवाना चाहते हैं, तो Name के Proof के साथ इन Steps को follow कर सकते हैं।

मतदाता पहचान पत्र में ऐसे करें ऑनलाइन सुधार

1. निर्वाचन आयोग की website https://www.nvsp.in/ पर जाएं।

2. homepage पर मौजूद ‘ Correction of entries in electoral roll/ Voter List में Entry में Correction’ option पर क्लिक करें।

3. अब आपके सामने ‘format 8’ Top से form खुलकर आ जाएगा। यदि आप Form की Language बदलना चाहते हैं तो Right Side में उसे Change का भी option मिलेगा।

4. इस Form में मांगी गई सभी Informatio को भरें। जिन Information के साथ * बना हो, उन्हें भरना अनिवार्य है।

5. यहां पर एक Box होगा, जिसमें आपको ‘Name’ बदलने वाले कॉलम पर tick करना होगा।

6. अपने दस्तावेज को Upload करने के बाद Email address तथा Mobile Number डालें।

7. Application form भरने की जगह और Captcha Code डालकर Form Submit कर दें।

8. Submit करने के बाद आपकी Screenन पर एक Reference number दिखेगा। उसे Note कर लें। इस Number से आप अपने New voter id card का Application status check कर सकते हैं। आपकी Applications को Process होने और New Voter id card जारी होने में करीब 30 days का Time लग सकता है।

Related Post :

आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके।

loading...

No comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.