Home / Ajab Gajab / क्या आपको पता है आँखों के यह हैरान कर देने वाले रोचक बाते।

क्या आपको पता है आँखों के यह हैरान कर देने वाले रोचक बाते।

Do you know the eyes with amazing things interesting. Interesting and Amazing Facts about आंखों के बारे में अनसुने तथ्य:

आँखों के यह हैरान कर देने वाले रोचक बाते। Amazing Facts Eyes in Hindi

दोस्तो, यह बताने की जरूरत नही है कि आंखे हमारे शरीर का कितना महत्वपूर्ण अंग हैं। यह आंखे ही है जिनसे हम इस रंग – बिरंगे संसार का मज़ा ले सकते हैं। आंखो से जुड़ी कई बातें ऐसी है जो शायद आपको पहले से ना पता हों। इस पोस्ट में हम आपको आंखो से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली बातें बताएंगे जो आंखो के बारे में आपका सामान्य ज्ञान बढ़ाएंगी और कुछ मनोरंजक जानकारी भी देंगी। Interesting and Amazing Facts about Eyes in Hindi

  1. एक सामान्य मनुष्य की आंखे 1 करोड़ रंगों को पहचान सकती हैं।
  2. अगर मनुष्य की आंख एक कैमरा होती तो उसकी क्षमता 576 Mega Pixel के बराबर होती।
  3. हमारी आंखों को Control करने वाली मासपेशियां हमारे बाकी शरीर की सभी मासपेशियों से ज्यादा Active होती हैं।
  4. हमारी एक आंख में 12 लाख फाइबर होते हैं। (फाइबर एक किस्म के तंतू होते हैं)
  5. हमारी हर आंख की Retina में करीब 12 करोड़ रोड और 70 लाख कोन होते है। रोड से कम रोशनी में देखने में सहायता मिलती है जबकि कोन से ज्यादा रोशनी में।
  6. मनुष्य की आंखे जन्म से लेकर मृत्यु तक सदा बराबर रहती है पर उम्र बढ़ने के साथ आंखों का लैंस (Eye Lens ) मोटा होता जाता है जिसके कारण सामान्यः चालीस की उम्र के बाद चश्मे की जरूरत पड़ती है।
  7. हम अपने दिन के समय का 10 Percent हिस्सा पलक झपकने में बिता देते है जो कि पूरे दिन के आधे घंटे के बराबर है। interesting facts about eyes in hindi
  8. हम एक मिनट में औसतन 12 बार पलक झपकते है। इस हिसाब से हम दिन में लगभग 10 हज़ार बार और एक साल में 3.5 करोड़ बार पलक झपकते हैं।
  9. पल्कों के झपकने से जुडी एक और सच्चाई यह भी है कि अगर आप पूरी जिंदगी भर का पलक झपकने का समय जोड़ेंगे तो यह एक साल से भी ज्यादा होगा।
  10. Nature ने  हमारी आंखो को ऐसा बनाया है कि इस से संबंधित कोई छोटी परेशानी बहुत जल्दी दूर हो जाती है। अगर आपकी आंखो में कोई स्क्रैच हो जाए तो कार्नियां उसको दो दिन के अंदर ठीक कर देता है।
  11. आंखो का Cornea पूरे मानव शरीर का एकलौता हिस्सा है जिसमें कोई भी blood vessel नही होती। इस कारण से Cornea को ऑक्सीज़न की जरूरत भी नही होती।
  12. मनुष्यों और शार्कों के Cornea की बनावट और गुण लगभग एक जैसे होते है। इसलिए शार्कों के कार्निया को मनुष्य के Cornea के साथ Surgery करके बदला जा सकता है।
  13. मनुष्य की एक आंख का Weight  मजह 8 ग्राम होता है।
  14. जब तक नवजात शिशु 4 से 13 सप्ताह के ना हो जाएं तो उन्हें रोते समय आंसू नही आते । उतने समय तक रोते समय उनकी केवल आवाज़ ही आती है।
  15. जिन मनुष्यों के नीली आंखे होती है वह उनमें शराब सहने की क्षमता ज्यादा होती है मतलब कि वह बाकी लोगों के मुकाबले ज्यादा शराब पी सकते हैं। interesting facts about eyes in hindi
  16. संसार के लगभग 4 करोड़ लोग अंधे(Blind) है और लगभग इतने ही लोग आंखों से जुड़ी किसी समस्या से परेशान हैं।
  17. दिमाग के बाद आंखे ही हमारे शरीर का सबसे जटिल संरचना वाला अंग हैं।
  18. हमारी आंखो के ऊपर के बाल (भौं – Eyebrows) हर 64 दिन बाद बदलकर नए आ जाते हैं।
  19. जब हम किसी हैरान कर देने वाली चीज़ को देखते है तो हमारी आंखे 45 प्रतीशत ज्यादा बड़ी हो जाती हैं।
  20. ज्यादातर मनुष्यों की आंखें भूरी(BrownEyes) होती हैं।
  21. आंखे दिमाग की 65 प्रतीशत उर्जा का उपयोग करती है जो अन्य किसी भी अंग से ज्यादा है।

About Pooja

One comment

  1. sir humare aankh ki rosni bahut kamjor ho gayi hai hume dhundhla dikhta hai please iska ilaaj bataye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *