स्वस्थ और लम्बे बालों के लिए सरल घरेलू नुस्खे

9980 0

tips hair growth hindi. वर्तमान समय में हर कोई बालो के झड़ने तथा दोमुंहे होने से परेशान हैं। जिसके लिए लोग आये दिन पार्लर में जाकर महंगे ट्रीटमेंट (Hair Treatments) करवाते हैं। लेकिन इन सभी ट्रीटमेंट से बालों को फायदा कम नुकसान ज्यादा होता है और साइड इफेक्ट भी होते हैं। क्यूंकि इन हेयर ट्रीटमेंट (Hair Treatments) में केमिकल का उपयोग किया जाता हैं। जिसके वजह से बालों की प्राकृतिक चमक जल्दी ही चली जाती है। और फिर हम इन ट्रीटमेंट के आदि हो जाते है। हालाँकि ज्यादातर लोग इस हेयर ट्रीटमेंट (Hair Treatments) कराने के लिए समर्थ नहीं होते है, 1-2 बार कुछ लोग करा सकते है, लेकिन हमेशा ये संभव नहीं हो पाता है। tips hair growth hindi.

बालों की तंदुरुस्ती के लिए घरेलू उपाय या नुस्खे (Hair Treatments) ज्यादा अच्छे होते हैं, जिनके कोई दुष्परिणाम नहीं होता है। इससे बाल अन्दुरुनी तौर पर शक्तिशाली होते हैं और इस तरह के घरेलू नुस्खे (Hair Treatments) कम पैसे में बहुत अच्छा परिणाम देते है। घर में मौजूद रोजमर्रा के चीजों के उपयोग से ही आप सुंदर, स्वस्थ्य बाल पा सकते है।

 बाल लम्बे और सुन्दर करने के कुछ आसान घरेलु तरीके और नुस्खे

आलू से बालों की देखभाल tips hair growth hindi

आलू का रस :

आलू में विटामिन A, B और C की भरपूर मात्रा में होती हैं। इसका रस लगाने से बालों के रूखेपन में कमी आती हैं, साथ ही बाल मुलायम होते हैं।
इसके लिए 3 आलू को पीसकर उनका रस निकले और इस रस से सर की मालिश करे और 1 घंटे बाद बालों को शेम्पू से धो ले।
अगर बाल बहुत ज्यादा रूखे और बेजान हैं तो आलू के रस के साथ एक निम्बू के रस को मिलाये और उस मिश्रण से सर की मालिश करे आप जल्द ही असर देखेंगे। tips hair growth hindi

सफेद सिरका :

एक कप पानी के साथ 1 चम्मच सिरका डालें, साथ ही कुछ बूंद तेल दाले सर धोने के 15 मिनिट बाद इस पानी से सर धोलें, इससे बालों का Ph लेवल संतुलित रहता हैं।

मेथी दाना :

मैथी में प्रोटीन अधिक मात्रा में होती है, जिससे ये बालों के लिए अच्छी मानी जाति है। इसके अलावा इसमें लेसिथिन होता है, जो बालों को मजबूत बनाता है, साथ ही नमी और पोषण भी देता है।  मेथी दाने को पानी में रात भर पानी में भिगोकर रखें, सुबह उसे पानी के साथ पीस ले और पेस्ट बना लें।
अब अपने बालों में नारियल का तेल लगायें, उसके बाद ये पेस्ट अपने बालों में लगा लें। 1 घंटे बाद इसमें शैम्पू कर के धो लें।

यह लेप बालों को स्वस्थ बनाता हैं। इससे बालों में चमक आती हैं और बाल घने होते हैं।

नींबू का रस :

ये तो हम सभी जानते है कि नीम्बू/lemon में विटामिन c की अधिकता होती है। इसमें इसके अलावा विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी12, फोलिक एसिड व् दुसरे पोषक तत्व पाए जाते है। इसके साथ ही इसमें एंटीओक्सिडेंट भी होता है। नीम्बू के रस के प्रयोग से बाल सॉफ्ट, चमकदार, रुसी मुक्त हो जाते है। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता हैं जिससे बालों में चमक रहती है और यह रुसी को भी कम करते हैं। ठण्ड में रूसी की परेशानी बढ़ जाती हैं सिर की त्वचा रुखी हो जाती हैं। आप रुसी हटाने के उपाय पढ़ सकते है। ध्यान देने योग्य बात ये कि नीम्बू के रस का प्रयोग अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, ये बालों के रंग को हल्का कर देता है। tips hair growth hindi

  • 1 हिस्सा नीम्बू के रस का और 2 हिस्सा नारियल तेल या ओलिव आयल का मिलाएं।
  • इसे बालों की जड़ में लगाकर, 30-45 के लिए छोड़ दें।
  • अब इसे शैम्पू से धो लें। इसे हफ्ते में 1 बार करना ही चाहिए।

हॉट आयल मसाज :

जड़ो में मसाज करने से सर में खून का संचार बढ़ता है, जिससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। अगर आप हफ्ते 3-4 बार मसाज करते है, तो आपको बहुत जल्दी खुदबखुद फर्क समझ में आएगा। आप मसाज बिना तेल के सिर्फ उँगलियों से भी कर सकती है। उँगलियों को सर्कुलेशन मोशन में बालों की जड़ों में घुमाना है। इससे खून का स्त्राव बढ़ता है। आप आनंद महसूस करेंगें। tips hair growth hindi
इसके अलावा आप हफ्ते में 1 बार हॉट आयल मसाज भी कर सकते है। नारियल या ओलिव आयल को हल्का गर्म करें, अब इसे मसाज करें, इससे आप रुसी समस्या भी दूर होगी, और आपको मुलायम और चमकदार बाल मिलेंगें।

आंवला –

आंवला के बहुत फायदे होते है। बाल गिरने की समस्या को भी ये झट से दूर कर देता है। इसके साथ ही ये समय से पहले होने वाले सफ़ेद बालों की समस्या को भी हल करता है। tips hair growth hindi

  • एक बर्तन में नारियल का तेल गर्म करे, उसमें सूखे हुए आंवला के टुकड़े डालें, अब इसे कुछ देर तक पकाएं।
  • अब इसे छान कर ठंडा होने दें।
  • इस तेल को जड़ में लगायें व् मसाज करें।
  • इसे 30 मिनट तक लगे रहने दे, फिर शैम्पू कर लें। हफ्ते में 1 बार ये जरुर करें।

चुकंदर का रस –

चुकंदर बालों व् त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है। इसमें प्रोटीन, विटामिन बी व् सी, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस होता है। इसका रस पिने से आपके बालों की ग्रोथ बहुत अच्छी होती है, साथ ही इसके पिने से शरीर में खून बढ़ता है, त्वचा में ग्लो, लालिमा आती है।

  • मिक्सी में इसके टुकड़े डालकर इसे पीस लें इस छान कर, रस निकाल लें. इसमें गाजर, ककड़ी, मिलाकर भी बना सकते है।  
  • ये एक बहुत ही Healthy Drinks है, जिसे पीने से शरीर को सारे पोषक तत्व मिलते है।

नारियल का दूध (कोकोनट मिल्क) –

कोकोनट मिल्क में विटामिन, कैल्सियम, आयरन, मैग्नीशियम, फोस्फोरस होता है। ये बालों की रक्षा करता है, उसकी ग्रोथ बढाता है, गिरना कम करता है। आप कोकोनट मिल्क को अपने आहार में शामिल करके इसका फायदा ले सकते है। इसके अलावा आप कोकोनट मिल्क से सर पर मसाज करें, इसे 1 घंटे बाद धों लें। महीने 3-4 बार ऐसा करें।

प्याज का रस –

प्याज के रस में सल्फर होता है, जिससे बालों का गिरना कम होता है। इसे लगाने से जड़ो में खून का बहाव भी बढ़ता है। प्याज में एंटीओक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती है। जिससे ये बालों की जड़ की पूरी तरह से रक्षा करता है, किसी भी तरह के कीटाणु को ये नष्ट कर देता है। tips hair growth hindi

  • 1 प्याज को पीस  करके उसका रस निकाल लें, अब इस रस को direct जड़ों में लगायें। 30 min तक लगे रहने दें, फिर शैम्पू कर लें। 
  • इसके अलावा 3 बड़े चम्मच प्याज के रस में 1 बड़ा चम्मच एलोबेरा जेल मिलाएं. साथ में 1 बड़ा चम्मच ओलिव आयल भी मिलाएं।
  • इसे जड़ों में लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर शैम्पू कर लें।

यह सभी नुस्खे घरेलू हैं जो कि सस्ते होने के साथ-साथ शत प्रतिशद लाभ देते हैं। और इनके किसी भी तरह के गलत दुष्परिणाम नहीं होते। Home tips hair growth hindi आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट्स बॉक्स में लिखे।


यह पोस्ट आपको कैसी लगी निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताएं, और अगर कोई सवाल पूछना हो या सुझाव देना हो तो आप अपना मेसेज निचे लिख दें . अगर आपको पोस्ट अच्छे लगी हो तो इसे शेयर और करना न भूले। आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Related Post

सफेद मुसली के फायदे, गुण, लाभ व नुकसान

सफेद मूसली के फायदे और नुकसान – white musli benefits and side effects in Hindi

Posted by - 16/01/2019 0
अन्य नाम (एस): सी। बोरिविलियनम, क्लोरोफाइटम अरुंडिनेसम, क्लोरोफाइटम बोरिविलियनम, धोली मुसली, इंडियन स्पाइडर प्लांट, करुवा, मुसली, शेड हवेली, स्वेत मुसली, तानियारी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.