आयुर्वेदिक पौधे

ठनका पाउडर – Thanaka powder benefits in hindi

ठनका पाउडर ठनका नामक पेड़ की लड़की से बनाया जाता है। यह पेड़ म्यांमार में पाया जाता है। आयुर्वेद में यह एक अच्छा प्राकृतिक हेयर रिमूवर के रूप में जाना जाता है। इसके अलवा ठनका पाउडर का इस्तेमाल त्वचा को गोरा बनाने के लिए भी किया जाता है। यही नहीं इसके इस्तेमाल से दमकती त्वचा भी हासिल की जा सकती है। साथ ही त्वचा मुलायम भी बनती है और शरीर से निकलने वाले अतिरिक्त तेल की मात्रा में भी कमी आती है। (thanaka powder benefits in hindi) ठनका पाउडर का इस्तेमाल करने हेतु इसका गुलाब जल से पेस्ट बनाएं। सूखने तक जरूरी शरीर के अंगों में लगाकर रखें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

शरीर पर अनचाहे बालों के कारण

सभी के शरीर पर बाल होते हैं, लेकिन कुछ लोगों के शरीर पर ये बाल बहुत ज्यादा होते हैं। शरीर पर अनचाहे बाल आने के कारण यहां बताए गए हैं।

1. शरीर में हार्मोन बेलेंस न होने के कारण भी अधिक अनचाहे बाल आने की समस्या होती है।
2. महिलाओं में एंड्रोजन हार्मोन की वृद्धि।
3. पोलिसाइटिक ओवरी सिंड्रोम भी इसका एक कारण हो सकता है।
4. एड्रीनल ग्रंथि पर ट्युमर होने पर भी यह समस्या होती है।
5. इंसुलिन प्रतिरोध आदि इसके मुख्य कारण हो सकते हैं

आयुर्वेदिक तरीका –

इस नुस्खे को अपनाने से पहले एक बार बालों को जड़ से निकाल लें। उसके बाद तनाका पाउडर में थोड़ा कुसुमा तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में थोड़ा हल्दी पाउडर भी डाल लें। जहां भी अनचाहे बाल हों वहां पेस्ट लगाकर सुखने दें। फिर थोड़ा कुसुमा तेल लगा लें। यह उपाय रात को करें। रातभर इस पेस्ट को लगा रहने दें। सुबह इसे धो लें। धीरे-धीरे बाल खत्म हो जाएंगे।

(यहां बताई गई दोनों ही चीजें यानी कुसुमा तेल और तनाका पाउडर किसी भी आयुर्वेदिक दवा की दुकान पर आसानी से मिल जाएंगी)

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Add Comment

Leave a Comment