Uncategorized

तेलुगु वर्णमाला – Telugu alphabets in hindi

Telugu alphabets in hindi : तेलुगु वर्णमाला, (తెలుగు, Telugu) तेलगु एक द्रविड़ियन भाषा है जो मुख्य रूप से दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और यानम में बोली जाती है। यह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भी बोली जाती है। 2001 की जनगणना के अनुसार तेलुगू के लगभग 73.8 मिलियन बोलने वाले और 5 करोड़ दूसरी भाषा बोलने वाले हैं। कनाडा, अमरीका, मलेशिया, मॉरीशस, म्यांमार और रीयूनियन में भी कुछ तेलुगु बोलने वाले हैं।

तेलुगु वर्णमाला – telugu alphabets in hindi

तेलुगू भाषा की वर्णमाला की उत्पत्ति प्राचीन भारत के ब्रह्मी लिपि वर्णमाला से हुई थी, जो कि तेलुगू और कन्नड़ दोनों में वर्णित वर्णमाला के रूप में विकसित हुई थी, जो 12 वीं और 15 वीं शताब्दी के बीच दो अलग-अलग वर्णों में विभाजित है।

400 ई.पू. तेलुगू शब्द सबसे प्राचीन शिलालेखों के सिक्कों पर दिखाई देते हैं। तेलुगू में पूरी तरह से पहला शिलालेख 575 ईस्वी में बनाया गया था और शायद रेनाती चोल द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने संस्कृत के बजाय तेलुगू में शाही प्रचार लेखन शुरू किया था। 11 वीं शताब्दी के दौरान तेलुगू कविताओं और साहित्यिक भाषा के रूप में विकसित हुआ।

20 वीं शताब्दी तक तेलुगु एक प्राचीन ब्रह्मी लिपि में लिखा गया था, जो हर रोज बोलने वाली भाषा से बहुत अलग था। 20 वीं शताब्दी के दूसरे छमाही के दौरान, आधुनिक बोली जाने वाली भाषा के आधार पर एक नया लिखित मानक उभरा। 2008 में, तेलगू को भारत सरकार द्वारा शास्त्रीय भाषा के रूप में नामित किया गया था।

telugu alphabets in hindi – उल्लेखनीय विशेषताएं  तेलुगु वर्णमाला

  1. लेखन प्रणाली का प्रकार: सिलेबिक वर्णमाला जिसमें सभी व्यंजन एक अंतर्निहित स्वर हैं। डिएक्रिटिक्स, जो व्यंजन से संबंधित हैं, जो नीचे, पहले या बाद में दिखाई दे सकते हैं, इन्हें अंतर्निहित स्वर को बदलने के लिए उपयोग किया जाता है।
  2. जब वे एक अक्षर की शुरुआत में दिखाई देते हैं, स्वर स्वतंत्र अक्षर के रूप में लिखे जाते हैं
  3. जब कुछ व्यंजन एक साथ होते हैं, विशेष संयोजन प्रतीकों का उपयोग किया जाता है जो प्रत्येक अक्षर के आवश्यक भागों को जोड़ता है।
  4. लेखन की दिशा: क्षैतिज रेखाओं में बाएं से दाएं

Telugu Alphabets in hindi : तेलुगु वर्णमाला

Transliteration

Pratipattisvatvamula visyamuna mānavulellarunu janmataḥ svataṁtrulunu samānulunu naguduru. Vāru vivēdanāṁtaḥkaraṇa saṁpannulaguṭacaē parasparamu bhrātṛbhāvamutō vartiṁpavalayunu.

अनुवाद

सभी इंसान जन्म और प्रतिष्ठा और अधिकारों के समान जन्म लेते हैं। वे कारण और विवेक के साथ संपन्न होते हैं और भाईचारे की भावना में एक दूसरे के प्रति कार्य करना चाहिए।

Telugu numbers (తెలుగు సంఖ్యలు)

[table id=71 /]
Links
Information about the Telugu language and script
http://en.wikipedia.org/wiki/Telugu_language

http://www.engr.mun.ca/~adluri/telugu/

http://www.teluguwebsite.com
http://www.engr.mun.ca/~adluri/telugu/language/script/script1d.html
https://sites.google.com/site/sarvabhashin/en/te
Learn Telugu to English: Spoken English in Telugu: Learn Telugu to Hindi telugu alphabets in hindi : तेलुगु वर्णमाला

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Leave a Comment