दिमाग का ‘पोस्टमार्टम’ कर सीबीआई पता लगायेगी सुशांत के साथ क्या हुआ, अब तक यह परीक्षण केवल दो मामलों में किया गया है

0

मुंबई : अभिनेता सुशांत सिंह की मौत मामले में सीबीआई की जांच रोज तेज होती जा रही है. सीबीआई उनके करीबियों से पूछताछ कर रही है, इसी क्रम में कल यह जानकारी सामने आयी कि सीबीआई सुशांत का मनोवैज्ञानिक शव परीक्षण करेगी. यह प्रकिया ऐसी है कि इसे दिमाग का पोस्टमार्टम तक कहा जा सकता है.

इस मनोवैज्ञानिक परीक्षण में सीबीआई की सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी की टीम सुशांत की जिंदगी से जुड़े हर पक्ष की जांच करेगी. इस जांच में उसकी लोगों से बातचीत, जिसमें उसके करीबी और जान-पहचान वाले शामिल होंगे, उसका गहन अध्ययन किया जायेगा. साथ ही सुशांत के सोशल मीडिया पोस्ट का भी अध्ययन किया जायेगा. इस अध्ययन का उद्देश्य यह है कि सुशांत की मानसिक स्थिति का सही तरीके से पता किया जा सके.

यह प्रक्रिया बहुत जटिल होती है और अबतक देश में मात्र दो बार इस तरह का परीक्षण किया गया है. कांग्रेस नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर और बुराड़ी सामूहिक आत्महत्या मामले में इस तरह की जांच की गयी है. अगर सुशांत का भी मनोवैज्ञानिक शव परीक्षण हुआ तो यह तीसरा मामला होगा जिसमें यह जांच की जायेगी.

आज भी सीबीआई ने अभिनेता के फ्लैट में रहने वाले सिद्धार्थ पिठानी, रसोइये नीरज सिंह और घरेलू सहायक दीपक सावंत को मंगलवार को फिर से पूछताछ के लिए बुलाया. एक अधिकारी ने बताया कि पिठानी, नीरज और सावंत सांताक्रूज में कलिना स्थित डीआरडीओ के गेस्ट हाउस में पहुंचे, जहां मामले की जांच कर रहे केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारी ठहरे हुए हैं.

वहीं ऐसी जानकारी भी आ रही है कि सुशांत सिंह राजपूत के पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में भी गड़बड़ी सामने आ सकती है. सीबीआई ने एम्स की एक फोरेंसिक टीम से रिपोर्ट को दोबारा चेक करवया है. जिसकी रिपोर्ट शुक्रवार तक आयेगी. आशंका जतायी जा रही है कि सुशांत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में जो लापरवाही बरती गयी है उसका खुलासा इस रिपोर्ट में हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here