सुंदर और कोमल त्वचा के 5 घरेलू उपाय

0
Beauty Tips In Hindi – मुंहासे से निपटने के लिए ढेर सारा पानी पीने पीयें। इससे शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। साथ ही प्रॉसेस्ड फूड और कैफीन की जगह हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से भी यह समस्या दूर होती है। Hyper pigmentation से बचने के लिए ताजा खाना खाएं, ज्यादा  से ज्यादा पानी चाहिए  और Age Spots  पर जैतून का तेल  लगाएं।
  •  जिन मुहासो  के मुख बड़े हो उस स्थिति में  कॉस्मेटिक स्किन  विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
  • झुर्रियों  (Aging Lines) से निपटने के लिए रोजाना चेहरे पर Lip baam  लगने से Aging Lines कम दिखाई देती है।
  • त्वचा पर कई निशानों में ट्रीटमेंट की जरुरत  नहीं पड़ती है लेकिन चेहरे पर  निशान गहरे (Scars) हैं तो  त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करना चाहिए।

(Under Eye Circles): आंखों के नीचे काला घेरा की समस्या होने पर इसको   सौंदर्य प्रसाधनों के साथ इसे कुछ समय के लिए तो सकते है लेकिन उसको जड़ से खत्म नहीं कर सकते है। इसके लिए आपको अच्छी नींद के साथ पोष्टिक और संतुलित आहार और अच्छी  जीवनशैली का अनुपालन करना ही बेहतर विकल्प है।
यदि आप झुर्रियां (Wrinkles) से परेशान है तो इधर उधर न भाग कर  सेहतमंद सुपाच्य आहार ले और हर प्रकार के नशे से दूर रहे  यह बहुत ही अच्छा और सरल  उपाय हैं। इसके अलावा आप चाहें तो किसी अच्छे  त्वचा विशेषज्ञ की सलाह भी ले सकते हैं।

गोरापन और सुंदरता कैसे बढ़ाएं

टमाटर के कुछ घरेलु उपचार

  • टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी त्वचा के दाग मिटाने में बहुत असरदार होते हैं। टमाटर के  रोजाना इस्तेमाल करने से  त्वचा में निखार आता है। इसमें  lycopene होता है जिसमे धूप से काली पड़ी त्वचा को फिर से नया रूप देने की खासियत होती है ।
  • चेहरे पर टमाटर का रस कम से कम 15 से 20 मिनट लगाकर तक छोड़ दें और उसके बाद चेहरे को  ठंडे पानी से धो लें। स्किन टोन के लिए  एक बेहतरीन घरेलू उपचार  है।

नींबू का रस Lemon Jiuce

नींबू या आलू का juice को चने के आटे के साथ  मिलाकर पेस्ट  बना लें। चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए  लगाकर  सूख  जाने पर फिर धोएं। इसके रोजाना  इस्तेमाल से  दाग धब्बे आसानी से दूर होते हैं।

बादाम और दूध

  •  बादाम के अंदर मौजूद विटामिन-ई जो  स्किन  की देखभाल करता है वहीँ दूध में Lactic acid होता है जो त्वचा से wrinkles  हटाता है।
  • चेहरे और गर्दन पर बादाम का तेल लगाकर मालिश करना चहिए।  15 -20 मिनट के बाद चेहरे पर लगा अतिरिक्त तेल को  कपडे से पोछ लें। यह प्रयोग रोजाना बिना नागा किये  करने पर जल्दी  लाभ दिखाई देने लगता है।
बादाम के फायदे :  चेहरे के दाग- धब्बों को हटाने  के लिए 7– 8 बादाम पानी में 12 घंटे या उससे ज्यादा समय के लिए भिगोयें और फिर छिलके निकालकर उन्हें पीसकर ले।  उसमे थोड़ा सा दूध मिलाकर  पेस्ट बनाए फिर इस पेस्ट को दाग- धब्बों पर लगाएं और पूरी रात के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह ठंडे पानी से धो डालें। 15 दिन में ही इसका असर दिखने लगेगा।

आलू (Home remedy with potato)

  • आलू का प्रयोग चेहरे से दाग धब्बे मिटाने के लिए सबसे सस्ता और सरल  उपाय है।
  • इसके लिए आलू को कद्दूकस  करके या  आलू के स्लाइस बनायें फिर इसे  चेहरे पर उन्हें 10 मिनट तक (scrub )घिसें और यदि आलू कसे हुए हों तो चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • रोजाना दिन में 2-3 बार ऐसा करने से इसका असर जल्द दिखाई देगा।

पुदीना के ब्यूटी टिप्स

  • पुदीना चेहरे के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। मुंहासों को हटाने के लिए पुदीने का प्रयोग कर सकते है।  यह मुहासो को  सुख कर चेहरे का रंग साफ़ कर देने का गुण  रखता है।
  • पुदीना के पत्तों को  पानी के साथ मिलाकर उन्हें पीसकर पेस्ट बना ले । यह पेस्ट धब्बों पर लगाएं और 15- 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो डालें। ऐसा सप्ताह में 2 बार करने से जल्दी लाभ होता है।  दूसरी स्थिति में सप्ताह में  1 बार जरूर करें।

बालों की देखभाल और घरेलू ब्यूटी टिप्स

 बालों के लिए तेल बनाने का तरीका

आंवला, रीठा, शिकाकाई, ब्राह्मी, भृंगराज, मेथीदाना (सभी 100-100 ग्राम) और 50 ग्राम कपूर काचरी को अलग-अलग बारीक कूट लें और 3-4 बार कपडे से छान लें, अब इसे लोहे की कड़ाही में रखकर 100 ग्राम तिल का तेल तथा डेढ़ लीटर पानी डालकर उबालें। जब पानी सारा पानी जलकर सिर्फ तेल रह जाए  और काले रंग का हो जाए तब उतार लें। ठण्डा हो जाने पर छानकर यह पानी बोतल में भर कर रख लें।

  • तेल लगाने का तरीका- नहाने के बाद बालों को अच्छी तरह से पोंछकर थोड़ी देर बालों को हवा लगने दें जिससे बाल पूरी तरह सूख जाएं। अब अंगुलियों के पोरों की सहायता से बालों की जड़ों में इस तेल  को लगाएँ और बालों को हवा लगने दें। अगर आप बालों को चिकना व चमकदार देखने चाहते हैं तो इसके बाद तेल बालों में तेल लगा सकते हैं।

ध्यान रखें कि अगर आप उपरोक्त नुस्खे का प्रयोग कर रहे हैं तो बालों में शैम्पू या मेंहदी का प्रयोग नहीं करना चाहिए ।

अन्य त्वचा के घरेलू उपाय

  1.  सूखे आंवले को पानी में इतना उबालें कि पानी आधा रह जाए। इसमें मेहंदी और नींबू रस मिलाकर बालों पर लगाएं। ऐसा करने से असमय बालों का पकना रुक जाता है।
  2.   कासीस भस्म 2 रत्ती व लौह भस्म 1 रत्ती, एक चम्मच त्रिफला चूर्ण और थोड़े से शहद में मिलाकर सुबह शाम 6 महीने तक सेवन करें। असमय सफेद होने वाले बाल काले होते हैं।
  3.  मेंहदी, नीम और बेर की पत्तियां, पुदीना और अमरबेल को समान मात्रा में लेकर पीसकर लुगदी बना लें। लोहे की कड़ाही में काले तिल या नारियल का तेल डालकर यह लुगदी भी उसमें डाल दें और इस मिश्रण को इतना गर्म करें कि लुगदी काली हो जाए और तेल से झाग उठने लगे। इसे तीन दिनों तक रखने के बाद चौथे दिन तेल को कपड़े से छानकर कांच की बोतल में भर लें। रात को सोते समय इस तेल को बालों की जड़ों में लगाएं। इस प्रयोग से बाल जड़ से काले होते हैं और नींद न आने की समस्या में भी फायदा होता है।

ध्यान रखें : कि इस तेल का प्रयोग करते समय सिर में किसी भी प्रकार का तेल, साबुन या शैम्पू न लगाएं। बालों को धोने के लिये मुल्तानी मिट्टी पानी में घोलकर कपड़े से छान लें और इस पानी से बालों को धोएं फिर साफ पानी से बालों को धोकर सुखा लें। बाल सूखने पर ही ये तेल बालों में लगाएं।

[content-egg module=Amazon template=list]

Read Other Post:  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here