Stone

sun stone benefits in hindi : सूर्य के रत्‍न का उपरत्‍न, रूबी का उपरत्‍न

DigitalOcean से क्लाउड होस्टिंग ख़रीदे | Simple, Powerful Cloud Hosting‎

Build faster DigitalOcean पर 2 महीने की मुफ्त होस्टिंग है।. Spin up an SSD cloud server in less than a minute. And enjoy simplified pricing. Click Signup

अब खोलें 100% मुफ़्त* डीमैट और ट्रेडिंग खाता! 0* एएमसी लाइफटाइम के लिए
मुफ्त डीमैट खाते के लिए साइनअप करें
ऑनलाइन अकाउंट खोले  

सूर्य की आभा लिए हुए गहले लाल, पीले रंग का यह रत्‍न मुख्‍य रूप से ज्‍वेलरी में इस्‍तेमाल किया जाता है। इसे रूबी का उपरत्‍न भी कहते हैं। यह कभी-कभी हरे, नीले और सफेद रंग का भी होता है। सूर्य ग्रह के रत्नों मे माणिक और उपरत्नो में लालडी, तामडा,और महसूरी.पांच रत्ती का रत्न या उपरत्न रविवार को कृत्तिका नक्षत्र में अनामिका उंगली में सोने में धारण करनी चाहिये.

इससे इसका दुष्प्रभाव कम होना चालू हो जाता है, और अच्छा रत्न पहिनते ही चालीस प्रतिशत तक फ़ायदा होता देखा गया है. रत्न की विधि विधान पूर्वक उसकी ग्रहानुसार प्राण प्रतिष्ठा अगर नही की जाती है,तो वह रत्न प्रभाव नही दे सकता है.

इसलिये रत्न पहिनने से पहले अर्थात अंगूठी में जडवाने से पहले इसकी प्राण प्रतिष्ठा करलेनी चाहिये.

क्योंकि पत्थर तो अपने आप में पत्थर ही है,जिस प्रकार से मूर्तिकार मूर्ति को तो बना देता है,लेकिन जब उसे मन्दिर में स्थापित किया जाता है,तो उसकी विधि विधान पूर्वक प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद ही वह मूर्ति अपना असर दे सकती है.

इसी प्रकार से अंगूठी में रत्न तभी अपना असर देगा जब उसकी विधि विधान से प्राण प्रतिष्ठा की जायेगी.

क्‍यों पहने सनस्‍टोन:

सूर्य के रत्‍न का उपरत्‍न सूर्य के अच्‍छे प्रभावों के लिए पहना जाता है। यह मीन, सिंह और तुला राशि के लिए भी अच्‍छा रत्‍न माना जाता है। माणिक तरह यह भी तनाव और मानसिक अशांति को दूर करता है।

पहनने से लाभ:

सूर्य की तरह ही यह रत्‍न तेजवान, निडर और ताकतवर बनाता है। इसको पहनने से तनाव से मुक्‍ति मिलती है और मानसिक परिपक्‍वता आती है। यह रत्‍न जीवन में सकारात्‍मक्‍ता लाता है।
यह अच्‍छे नेता के गुण पैदा करता है और समाज में मान और प्रतिष्‍ठा दिलाता है। ऐसे क्षेत्र जिसमें लोगों से मिलना जुलना होता हो उससे जुड़े लोगों को यह अवश्‍य पहनना चाहिए।
इसके अलावा मौसम में बदलाव के कारण होने वाली बिमारियों से बचने के लिए भी इस रत्‍न को पहनना लाभदायक होता है।

कीमत:

भारतीय बाजार में इस रत्‍न की कीमत 200 से 500 रू. प्रति कैरेट है। यह जितना चमकदार और स्‍पष्‍ट होगा इसकी कीमत उतनी ही अधिक होगी।

खरीदने के दौरान ध्‍यान देने योग्‍य बातें:

किसी भी रत्‍न को खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की जांच अवश्‍य कर लेनी चाहिए। रत्‍नों को अपने जानने वाले डीलर से लें या फिर पहले उनके काम को अच्‍छी तरह से जांच ले फिर वहां से रत्‍नों की खरीदारी करें। रत्‍नों को अगर ज्‍योतिषीय रेमिडी के लिए पहनना हो तो रत्‍न सस्‍ता हो या महंगा उसकी शुद्धता के विषय में किसी अच्‍छी लैब का सर्टिफिकेट अवश्‍य देंखे और खुद भी इंटरनेट के माध्‍यम से और विशेषज्ञों से इसके विषय में जानकारी ले लें।

गुणवत्‍ता:

गहरा नारंगी रंग का सनस्‍टोन सबसे अच्‍छा माना जाता है। इसके अलावा इसकी गुणवत्‍ता रंग पर निर्भर करती है। जिस रत्‍न में ज्‍यादा एकरूपता होगी वह उतना अधिक अच्‍छा होता है।

कहां से प्राप्‍त करें:

वैसे तो यह दक्षिण नार्वे, साइबेरिया और यूएस में पाया जाता है लेकिन भारत सहित कई और जगहों में इनकी खानें हैं। रत्‍नों और जेम स्‍टोन के बढ़ते चलन के कारण हर ज्‍वेलर के पास यह रत्‍न मिल जाएगा लेकिन यह जरूरी नहीं हो कि वह प्राकृतिक हो क्‍योंकि लगभग सभी जेमस्‍टोन के सेन्‍थेटिक रूप तैयार किए जा चुके हैं।
इसके अलावा ऑन लाइन भी इस रत्‍न को या उससे बनी अंगूठी, ब्रसलेट आदि को खरीदा जा सकता है। यहां इस बात का ध्‍यान रखें कि रत्‍न से संबंधित सर्टिफिकेट अवश्‍य देख लें।

Sun tone online price in india

[content-egg module=Amazon template=list]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

अब खोलें 100% मुफ़्त* डीमैट और ट्रेडिंग खाता! 0* एएमसी लाइफटाइम के लिए
मुफ्त डीमैट खाते के लिए साइनअप करें
ऑनलाइन अकाउंट खोले