सुलेमानी हकीक, लाभ और धारण करने की विधि | sulemani hakik stone Benefits in hindi

1
27005
सुलेमानी हकीक, लाभ और धारण करने की विधि | sulemani hakik stone Benefits in hindi

sulemani hakik stone Benefits in hindi – एगेट  सेमीप्र‍िसियस स्‍टोन (रत्‍न) है। इसका इस्‍तेमाल हीलिंग स्‍टोन के रूप में होता है। फैशन ज्‍वेलरी के बढ़ते मार्केट ने इसकी ग्‍लोबल डिमांड को बहुत बड़ा दिया है। आइए जाने इस सुंदर रत्‍न के बारे में

क्‍यों पहने सुलेमानी हकीक।

Sulemani Hakik की (भाग्‍य जगाने वाला) स्‍टोन माना जाता है। इसको पहनने से व्‍यक्ति पॉजिटिव एनर्जी से भर जाता है और हमेशा प्रसंन दिखाई देता है। इसका इस्‍तेमाल फेंगशूई वास्‍तु में भी किया जाता है और अक्‍सर यह लाफिंग बुद्धा और दूसरी फेंगशूई आधारित चीजों के साथ रखा दिख जाता है।सुलेमानी हकीक की पहचान, सुलेमानी हकीक की कीमत, काला हकीक की पहचान, सुलेमानी पत्थर, सुलेमानी हकीक धारण करने की विधि, हकीक पत्थर की पहचान, हकीक पत्थर की कीमत,

सुलेमानी हकीक खरीदते समय ध्‍यान रखे:

अगर इस स्‍टोन को पहनना है तो शरीर के भार के दसवें हिस्‍से जितने कैरेट का सुलेमानी हकीक कम से कम पहनें। जैसे अगर आपका वजन 70 किलो है तो आप 7 कैरेट का स्‍टोन पहनें। इसे अंगूठी, पेंडेंट की तरह इस्‍तेमाल करना हो या घर में कहीं रखना हो तो भी इसे खरीदते समय ध्‍यान रखें की इसमें अलग से कोई दाग-धब्‍बा नहीं होना चाहिए और ये कहीं से टूटा भी नहीं होना चाहिए।

सुलेमानी हकीक से लाभ:

ऐसा माना जाता है कि सुलेमानी हकीक को पहनने से या उसे आस-पास रखने मात्र से ही आत्‍मविश्‍वास में बढ़ोत्‍तरी होती है। यह नकारात्‍मक ऊर्जा को बाहर करता है जिससे उदासी, उलझन और चिड़चिड़ा पन दूर होता है।
इसके अलावा Sulemani Hakik को प्रोटेक्‍टिव स्‍टोन यानि की सुरक्षा करने वाले रत्‍न की तरह भी इस्‍तेमाल किया जाता है। सुलेमानी हकीक साथ रखने से बुरी नजर आप पर नहीं पड़ती और बुरी आत्‍माओं से भी आपका बचाव होता है। इसलिए ही माताएं अपने नवजात बच्‍चों के आस-पास इस पत्‍थर को रखती हैं।
गुणों से भरा हुआ यह पत्‍थर शरीर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार करता है और प्राकृतिक रूप से व्‍यक्‍ति को बैलेंस करता है। ऐसा देखा गया है कि बैड रूम में इस पत्‍थर को रखने से नींद अच्‍छी आती है और रात को चौंक कर जागने की आदत भी कम हो जाती है।
सुलेमानी हकीक पहनने से व्‍यक्ति अपने लक्ष्‍य के प्रति ज्‍यादा फोकस और समर्पित होता है। ऐसा माना जाता है कि इसको पहनने से कार्यक्षेत्र में ज्‍यादा अच्‍छा परफार्मेंस हो जाता है, काम में मन लगता है और बेकार की बातें मन में नहीं आती हैं। हृदय और मस्‍तिष्‍क के बीच संतुलन बनाता है जिससे निर्णय क्षमता में भी सुधार होता है।
Sulemani Hakik रिश्‍तों को अच्‍छा बनाए रखने के लिए भी बहुत उपयोगी माना गया है। यह शादी-शुदा जीवन में प्‍यार को बरकरार रखता है।

सुलेमानी हकीक की कीमत

सुलेमानी हकीक बहुत महंगा पत्‍थर नहीं है और न ही इसको खरीदने में कोई मुश्‍किल होती है। यह 150 से 180 रू. प्रति कैरेट (रत्‍ती के लिए 0.9 से गुणा करने पर प्रति रत्‍ती मूल्‍य प्राप्‍त होगा) के हिसाब से मिलता है।

जेम्सविधि से आप सुलेमानी हकीक के स्‍टोन के अलावा तैयार ज्‍वेलरी, अंगूठी, कड़े आदि खरीद सकते हैं।

सुलेमानी हकीक की गुणवत्‍ता

सुलेमानी हकीक और लगभग सभी जेमस्‍टोन (रत्‍नों) की गुणवत्‍ता उनके आकार और रंग पर निर्भर करती है। सुलेमानी हकीक यदि चमकदार और बेहतर रंग का है तो वह उच्‍च गुणवत्‍ता का माना जाता है। यदि रेमेडी के रूप में पहनने के लिए सुलेमानी हकीक खरीद रहे हैं तो इस बात का ध्‍यान अवश्‍य रखें की वह कहीं से टूटा न हो, चमकदार हो और पहले किसी के द्वारा इस्‍तेमाल किया हुआ न हो। फेंगशुई वास्‍तु के लिए खरीदे जाने वाले एजेट की चमक से कभी समझौता नहीं करना चाहिए। लेकिन अगर सिर्फ फैशन के तौर पर सुलेमानी हकीक पहनने जा रहे हैं तो बहुत ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। तब बेहतरीन डिजाइन के आधार पर सुलेमानी अकीक पहना जा सकता है।

कहां से प्राप्‍त करें प्राकृतिक सुलेमानी हकीक

अब वो दिन नहीं रहे जब किसी भी ज्‍वेलर से रत्‍न खरीदे जा सकते थे। आजकल ज्‍यादा मुनाफा कमाने के लिए बहुत से सेलर आर्टिफीशियल रत्‍नों को बेचते हैं जिससे खरीदने वाले का नुकसान होता है। इसलिए कोई भी रत्‍न खरीदने से पहले ये अवश्‍य जांच ले कि जिससे आप इसे खरीद रहे हैं वह विश्‍वास करने योग्‍य व्‍यक्ति या संस्‍था है या नहीं और साथ ही रत्‍न का सर्टिफिकेट भी अवश्‍य देखें जो कि किसी अच्‍छी लैब का हो।

sulemani hakik online

इन्हे भी पढ़े :

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here