घरेलु नुस्खे

शुगर में मेथी के फायदे मधुमेह – Home remedy for diabetes in Hindi

मेथी एक खुशबूदार पौधा है cooking और शुगर का घरेलू उपचार Medicinal के रूप में इसके कई Use है। Fenugreek, Vegetable और अन्य Indian Recipes की एक major component है। मेथी की खेती South Asia, North Africa और भूमध्य मे व्यापक रूप से होती है। इसके छोटे गोल पत्तियां होती है। Fenugreek beans लम्बी होती है।  और इसके seed स्वाद में Bitter होते है।

शुगर में मेथी के फायदे मधुमेह, Home remedy for diabetes in hindi

मेथी के पत्ते या तो, एक सब्जी (Fresh leaves, sprouts, और microgreens) आमतौर पर मेथी के रूप में जाना रूप में बेचा जाता है, या एक जड़ी बूटी के रूप में (सूखे पत्ते), जबकि बीज एक मसाले के रूप में या Powder के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। खाने को स्वादिष्ट तो बनता ही है साथ ही Benefits of fenugreek in sugar इसके कई सारे health benefit भी होते है। आयुर्वेदिक और Traditional diabetes medicine रूप में मेथी का प्रयोग किया जाता है।

मेथी के बीज पोषण तथ्य  (Fenugreek Seeds Nutrition Facts in hindi)

मेथी के बीज छोटे, कड़वा, Dicotyledonous होते हैं। वे Strongly aromatic और तीखे स्वाद वाले होते हैं। परंपरागत रूप से, Digestive problems को ठीक करने और Nursing mothers में breast feeding में सुधार करने के लिए मेथी का इस्तेमाल किया जाता है।

प्रति 100 ग्राम पोषण मूल्य (स्रोत: USDA राष्ट्रीय पोषक डेटा बेस)
विशिष्ट तत्त्व पोषक तत्व मूल्य आरडीए का प्रतिशत
Energy 323 Kcal 16%
Carbohydrates 58.35 g 45%
Protein 23 g 41%
Total Fat 6.41 g 21%
Cholesterol 0 mg 0%
Dietary Fiber 24.6 g 65%
Vitamins
Folates 57 µg 14%
Niacin 1.640 mg 7%
Pyridoxine 0.600 mg 46%
Riboflavin 0.366 mg 28%
Thiamin 0.322 mg 27%
Vitamin A 60 IU 2%
Vitamin C 3 mg 5%
Electrolytes
Sodium 67 mg 4.5%
Potassium 770 mg 16%
Minerals
Calcium 176 mg 18%
Copper 1.110 mg 123%
Iron 33.53 mg 419%
Magnesium 191 mg 48%
Manganese 1.228 mg 53%
Phosphorus 296 mg 42%
Selenium 6.3 µg 11%
Zinc 2.50 mg 23%

शुगर का घरेलू इलाज की आयुर्वेदिक दवा –  Ayurvedic medicine for sugar home remedy in hindi

मेथी के बीज (trigonella foenum graecum) घुलनशील फाइबर में उच्च होते हैं, जो Carbohydrate के पाचन और Absorption को कम करके Blood sugar को कम करने में help करता है। इससे पता चलता है कि वे मधुमेह वाले लोगों के Treatment में Effective हो सकते हैं।

  • Benefits of fenugreek in sugar इसके लिए कई Research किये गए है। इनमें से कई Clinical trials से पता चला है कि
  • मेथी के बीजों में दोनों Type 1 और Type 2 diabetes के साथ जुड़े सबसे Metabolic Symptoms में improvement हो सकता है।
  • जैसे Blood glucose levels को कम करके और  glucose tolerance में सुधार।

यह भी पढ़ें: तिल के फायदे सौंदर्य को निखारने में – Benefits Of Sesame Seeds (Til) in hindi

एक अध्ययन में, India में Researchers ने पाया कि Insulin-dependent (type 1) मधुमेह के रोगियों के daily diet में 100 ग्राम Fat से वंचित Fenugreek seed powder को जोड़ने से उनके empty stomach के Blood sugar level कम हो गया, और साथ ही Glucose tolerance में सुधार हुआ और LDL या ‘Bad Cholesterol ‘ और ट्राइग्लिसराइड्स(triglycerides) कुल Bad Cholesterol ‘ भी कम हो गया।

  • एक और नियंत्रित examination में, 15 ग्राम Fenugreek seed powder को Type 2 diabetes वाले लोगों द्वारा खाए जाने पर भोजन करने के पहले blood में Glucose content में कमी आती है,
  • जबकि एक अलग study में पाया गया कि मेथी मे 2.5 ग्राम रोजाना तीन बार कम से कम दो महीने तक लेने से Type 2 diabetes लोगों में Blood sugar level में हल्की कमी आयी।

ध्यान रखें!

Treatment of diabetes के लिए इसका उपयोग करने से पहले, अपने Diabetes doctor से सलाह लें। अन्य Blood sugar-lowering herbs के साथ इसका सेवन Dangerous भी हो सकता है क्यूंकि, Fenugreek  आपके Blood में Sugar level को बहुत कम कर सकता है जो (Hypoglycemia) का कारण बन सकता है। यदि मेथी शुगर का इलाज नुस्खा को निर्धारित Diabetes medicines के साथ लिया जाता है तो हो सकता है की, आपकी Anti-diabetic medicine supplements को बदलना पड़े।

Diabetes test machine Price & Buy Online

[content-egg module=Amazon template=list]

 

For the latest food news, health tips and recipes, like us on Facebook or follow us on Twitter.

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Leave a Comment