घरेलु नुस्खे

क्या Steam Inhalation लेने से कोरोना का खतरा कम होता है

एक अध्ययन में यह पाया गया है कि Steam Inhalation लेना कोविड -19 पॉजिटिव रोगियों के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने लाइफ साइंसेज पत्रिका में प्रकाशित अपने अध्ययन में उल्लेख किया कि Steam Inhalation भाप की गर्मी तरंगों को उन प्रोटीनों का खंडन करते भी देखा गया है जो कि SARS-CoV-2 की Infectiousness को नुकसान पहुंचाते हैं। शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि गर्मी SARS-CoV-2 Virion के प्रोटीन का भी खंडन कर सकती है।

तरल वातावरण में क्रमशः 15 और 30 मिनट के लिए 56 डिग्री सेल्सियस के तापमान, SARS-CoV और SARS-CoV-2 को ब्रेकडाउन के लिए पर्याप्त थे, रिसर्चर्स ने अपने स्टडी में उल्लेख किया

रिसर्चर्स ने दावा किया कि भाप साँस लेना SARS-CoV-2 कैप्सिड को नुकसान पहुंचाने और इन्फेक्शन को रोकने में उपयोगी माना जा सकता है।

उन्होंने आगे उल्लेख किया कि European Pharmacopoeia VI edition ने सांस की बीमारियों के इलाज के लिए एक प्रोसेस के रूप में भाप साँस लेने की सिफारिश की है।

स्टडी के लिए, रिसर्चर्स ने 10 कोरोना पॉजिटिव लोगों की जांच की और लगातार कम से कम 4 दिनों के लिए 1 घंटे के भीतर कम से कम 20 मिनट (4 मिनट के 5 साईकल) के माध्यम से Humid steam operation किया। उनके Airway mucous membrane को भाप से एक्सपोज़ किया गया था।

पानी के उबलने की शुरुआत के बाद पहले 4 से 5 मिनट में भाप का तापमान 55 और 65 डिग्री सेल्सियस पर बनाए रखा गया था।

उन्होंने हर 24 घंटे में वायरल शेड को मापा। तीन पार्टिसिपेंट्स ने इंटरफेरेंस से बाहर कर दिया – एक एलर्जी के कारण,

एक दिन 1 के बाद से hydroxychloroquine और azithromycin उपचार शुरू कर दिया, और तीन से अधिक लक्षण प्रकट हुए, जो मध्यम से गंभीर थे।

Sending
User Review
5 (1 vote)

Leave a Comment