विंडोज में स्टार्ट मेनू खुल नहीं रहा है | Start Menu not working in Windows 10

Start Menu does not open or not working in Windows 10 – यदि आपने हाल ही में विंडोज Windows 10 Fall Creators Update, version 1709 में अपग्रेड कर लिया है, और उसके बाद आपका स्टार्ट मेनू खुल नहीं रहा है, जिसके वजह से आप को विंडो में असुविधा हो रही है। वैसे सिर्फ आप अकेले नहीं हैं। विंडोज़ 10 के कई उपयोगकर्ता इस समस्या को भी रिपोर्ट कर रहे हैं। लेकिन इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है। क्यूंकि हम यहां आपकी मदद करने के लिए बताने जा रहे है कुछ आसान विंडोज टिप्स हैं। जिससे इस समस्या को चुटकी में दूर कर सकते है।

Previous article – यूएसबी ड्राइव्स और मेमोरी कार्ड से राइट प्रोटेक्शन कैसे निकालें

इस समस्या का सटीक कारण पीसी परिवेश के विभिन्न संयोजनों पर भिन्न होना होता है, लेकिन वास्तव में माइक्रोसॉफ्ट विंडो में ही इसके स्थायी हल और समाधान होते हैं जो not working Start menu problem. को ठीक करने में आपकी मदद करते है। यहां 8 सबसे कारगर टिप्स आपको बताये जा रहे है। यह जरुरी नहीं है की आप सभी विकल्प को करके देखे। जिस टिप्स से आपके प्रॉब्लम का हल निकल जाए वही आपके लिए सही है।

महत्वपूर्ण: निम्न मेथड्स के साथ आगे बढ़ने से पहले, आपको पहले एक system restore point बनाना चाहिए, बस किसी भी unwanted error होने पर।

विधि 1: अपने अकाउंट में पुनः लोड करें

अपने डेस्कटॉप पर पुनः प्रवेश करने का प्रयास करे यह एक आसान उपाय हैं।
यदि आपका स्टार्ट मेनू केवल कभी कभी नहीं खुलता है, तो आपको इस विकल्प के साथ जाना चाहिए।
निचे बताया गया है कि कैसे आप अपने अकाउंट में Re-logging कर सकते हैं:

  1. अपने कीबोर्ड पर, एक ही समय में Ctrl + Alt + Delete कुंजी दबाएं। साइन आउट पर क्लिक करें
  2. Start Menu Not Working in Windows 10
  3. अपना पासवर्ड टाइप करें और दोबारा प्रवेश करें।Start Menu Not Working
  4. जांचें कि आपका प्रारंभ मेनू अभी ठीक काम कर रहा है या नहीं।

यदि वही समस्या फिर से हो रही है, तो आपको नीचे दिए अन्य तरीकों के द्वारा ठीक करने की कोशिश करनी पड़ सकती है

फेसबुक पर ये काम करने से कर सकते हैं 10 मिनट में घर बैठे लाखों की कमाई

विधि 2: एक नया उपयोगकर्ता खाता बनाएं

1) नीचे अपने डेस्कटॉप पर टास्क बार पर राइट-क्लिक करें और Task Manager पर क्लिक करें।
2) Task Manager window के शीर्ष पर, फ़ाइल विकल्प चुनें और फिर नए कार्य को run करे।Run new task.
3) फिर powershell टाइप करें और व्यवस्थापकीय विशेषाधिकारों(administrative privileges) के साथ इस कार्य को बनाने के लिए बॉक्स को टिकें। ओके पर क्लिक करें।Create this task with administrative privileges
4) PowerShell विंडो में, निम्न command कॉपी और पेस्ट करें और अपने कीबोर्ड पर एन्टर कुंजी दबाएं:

net user newusername newpassword /add

हम स्क्रीनशॉट में एक उदाहरण के रूप में यूज़रनेम “फ्रीवेयर” और पासवर्ड “ड्राइवरैसी” का प्रयोग कर रहे हैं, आप उन्हें अपनी पसंद के अनुसार सेट कर सकते हैं।powershell
5) अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और नए उपयोगकर्ता खाते में प्रवेश करें।
6) आपका स्टार्ट मेनू अब काम करना चाहिए। आप नए स्थानीय खाते को एक माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट में बदल सकते हैं और अपनी फाइल और सेटिंग्स ट्रांसफर कर सकते हैं।

विधि 3: वीडियो कार्ड और साउंड कार्ड ड्राइवरों को पुनर्स्थापित करें (Reinstall video card and sound card drivers)

कई विंडोज़ उपयोगकर्ताओं का कहना है कि उनके वीडियो कार्ड ड्राइवर और साउंड कार्ड ड्राइवर culprit हैं, खासकर latest Windows update के बाद, और हाल ही में सही के लिए उनके वीडियो और साउंड कार्ड ड्राइवरों को reinstall या अपडेट करने के बाद आपका स्टार्ट मेन्यू सही से काम करने लगेगा है। अपने स्टार्ट मेनू को फिर से सुचारु रूप से की तरह काम करने के लिए आप ऐसा कर सकते हैं:
1) डाउनलोड Display Driver Updater को डाउनलोड करें और अपने वर्तमान डिस्प्ले कार्ड ड्राइवर को अनइंस्टॉल करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
2) अपने कीबोर्ड पर, एक ही समय में विंडोज लोगो कुंजी और एक्स दबाएं, डिवाइस मैनेजर पर क्लिक करें।Device Manager
3) ध्वनि, वीडियो और गेम नियंत्रक पर डबल-क्लिक करें। अपने ऑडियो कार्ड ड्राइवर को राइट-क्लिक करें और डिवाइस को अनइंस्टॉल करें क्लिक करें।Uninstall device.
जब निम्न सूचना के साथ संकेत मिले, तो इस उपकरण के लिए ड्रायवर सॉफ़्टवेयर को हटा दें और अनइंस्टॉल क्लिक करें।
5) अपने दोनों वीडियो कार्ड ड्राइवर और आपके साउंड कार्ड ड्राइवर की स्थापना रद्द करने के बाद अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।
6) आपको अपने वीडियो और ध्वनि कार्ड ड्राइवर अपडेट करना होगा।
Manual drivers update – आप अपने ड्राइवर मैन्युअल रूप से निर्माता की वेबसाइट पर जाकर update कर सकते हैं और हाल ही में सही ड्राइवरों के लिए खोज कर सकते हैं। ध्यान दें कि यदि आप एक लैपटॉप उपयोगकर्ता हैं, तो आपको सही वीडियो ड्रायवर के लिए लैपटॉप निर्माता पर जाना चाहिए, चूंकि चिपसेट निर्माता या वीडियो कार्ड निर्माता के चालकों में आपके लिए आवश्यक अनुकूलित सुविधाओं को शामिल नहीं किया जा सकता है जो आपको लैपटॉप के लिए है
Automatic drivers update – यदि आपके पास अपने drivers को मैन्युअल रूप से अपडेट करने के लिए समय, धैर्य या कंप्यूटर कौशल नहीं है, तो आप उसे आसानी से Driver Easy कर सकते हैं। Driver Easy स्वतः आपके सिस्टम को पहचान लेगा और अपने सटीक वीडियो कार्ड और ऑडियो कार्ड के लिए सही ड्राइवरों को ढूंढ सकता है, और आपके विंडोज 10 के संस्करण को डाउनलोड करेगा और इसे सही ढंग से इंस्टॉल करेगा:
6.1) Driver Easy को डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
6.2) Run Driver Easy और अब स्कैन बटन पर क्लिक करें। Driver Easy आपके कंप्यूटर को स्कैन करेगा और किसी भी समस्याओं के ड्राइवरों का पता लगाएगा।Run Driver Easy and click Scan Now button
6.3) फ्लैग किए गए वीडियो और ऑडियो कार्ड के बगल में update बटन पर क्लिक करें, ताकि आप उन्हें सही संस्करण डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकें (आप FREE version के साथ ऐसा कर सकते हैं)।click Update All to automatically download and install the correct version
या सभी को अपडेट करने के लिए स्वचालित रूप से सभी ड्राइवरों का सही वर्शन डाउनलोड करने और इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें, जो आपके सिस्टम पर गुम हैं (यह प्रो संस्करण की आवश्यकता है – आप सभी अपडेट अपडेट करते समय अपग्रेड करने के लिए कहा जाएगा)।
7) अब जांचें कि आपका प्रारंभ मेनू वापस आ गया है या नहीं।

विधि 4: तृतीय-पक्ष एंटीवायरस प्रोग्राम को अक्षम या अनइंस्टॉल करें(Disable or uninstall third-party antivirus programs)

अगर आपने एंटीवायरस या एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम्स जैसे नॉर्टन, कैस्पेर्सकी, एवीजी, अवास्ट बिहेवियर शील्ड या मैलवेयरबाइट्स को स्थापित किया है, तो आपको अस्थायी रूप से उन्हें बंद कर देना चाहिए या यह देखने के लिए उन्हें अक्षम करना चाहिए कि क्या वे आपका स्टार्ट मेनू काम नहीं कर रहे हैं या नहीं। यदि आपके कंप्यूटर का स्टार्ट मेनू सामान्य होने पर वापस लौटाता है, तो आपको सॉफ़्टवेयर के विक्रेता से संपर्क करना चाहिए, यह देखने के लिए कि क्या वे कुछ सहायता प्रदान कर सकते हैं।
ध्यान दें कि माइक्रोसॉफ्ट का अपना डिफ़ॉल्ट एंटी-मैलवेयर, विंडोज डिफेंडर है। यह स्वचालित रूप से सक्षम है, भले ही आपके पास अन्य एंटीवायरस एप्लिकेशन इंस्टॉल हो। यहां तक कि अगर आप अपने अन्य एंटीवायरस प्रोग्राम को अक्षम करते हैं, तो उस समय के दौरान Windows Defender हमेशा आपके लिए रहता है अतः अस्थायी रूप से एंटीवायरस को बंद करने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

विधि 5: ड्रॉपबॉक्स अनइंस्टॉल करें (Uninstall Dropbox)

कई विंडोज़ उपयोगकर्ताओं को लगता है कि ड्रापबॉक्स किसी तरह स्टार्ट मेनू से विरोधाभासी है, जिससे कि प्रारंभ पैनल में सभी फीचर का उपयोग करना असंभव हो।
यदि आपके पास ड्रॉपबॉक्स स्थापित है, तो इसे अपने सिस्टम से अनइंस्टॉल करने का प्रयास करें यहां कैसे:
1) अपने कीबोर्ड पर, एक ही समय में विंडोज लोगो कुंजी और आर दबाएं, नियंत्रण में टाइप करें और Enter दबाएं
2) श्रेणी के अनुसार देखें, फिर एक प्रोग्राम अनइंस्टॉल करें पर क्लिक करें
3) ड्रॉपबॉक्स खोजें, और इसे अपने कंप्यूटर से निकालने के लिए अनइंस्टॉल क्लिक करें।

विधि 6: Microsoft प्रारंभ मेनू समस्या निवारक चलाएँ (Run Microsoft Start menu troubleshooter)

स्पष्ट रूप से, माइक्रोसॉफ्ट ने Creators update के बाद स्टार्ट मेनू के काम नहीं करने की समस्या को मान्यता दी है, इसलिए उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट स्टार्ट मेनू समस्या के निवारण के लिए troubleshooter शुरू कर दिया है।
यह जांच करेगा कि क्या प्रारंभ मेनू और कॉरटाना सही तरीके से स्थापित है, और क्या रजिस्ट्री कुंजी अनुमतियां और database corruptions इन जगहों पर और अधिक सामान हैं
इस समस्या निवारक को Install करें और देखें कि आपकी समस्या इसके द्वारा तय की जा सकती है। यदि समस्या बनी हुई है, तो आपको अगले आने वाले तरीकों पर आगे बढ़ना चाहिए।

विधि 7: Windows फ़ाइलों की जांच और मरम्मत करें

कई बार, आपका not working Start menu दूषित सिस्टम फ़ाइलों का परिणाम होता है। सौभाग्य से, आप आसानी से दो बिल्ट-इन सिस्टम टूल चला कर इसे fix कर सकते हैं। आपको बताते है की आपको क्या करने की जरूरत है:
1) नीचे अपने डेस्कटॉप पर टास्क बार पर राइट-क्लिक करें और कार्य प्रबंधक पर क्लिक करें।
2) कार्य प्रबंधक विंडो के शीर्ष पर, फ़ाइल विकल्प चुनें और फिर नए कार्य को चुनें चुनें।
3) फिर powershell टाइप करें और administrative privileges के साथ इस कार्य को बनाने के लिए बॉक्स को टिकें। ओके पर क्लिक करें।
4) टाइप करें sfc / scannow in और अपने कुंजीपटल पर एंटर कुंजी दबाएं। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कुछ देर प्रतीक्षा करें।
यदि आप जो नतीजा देखते हैं वह ऊपर की स्क्रीन शॉट के समान है, आपकी सिस्टम फ़ाइलें ठीक हैं, और आपको आगे बढ़ना चाहिए और एक और परीक्षण करना चाहिए।
5) निम्न कमांड को कॉपी और पेस्ट करें, और अपने कीबोर्ड पर एन्टर कुंजी दबाएं। फिर भी, इसमें कुछ समय लग सकता है, धीरज के साथ प्रतीक्षा करें

DISM /Online /Cleanup-Image /RestoreHealth

run another test6) जब ये दो टेस्ट खत्म होते हैं, तो जांचें कि आपका स्टार्ट मेनू वापस आ गया है या नहीं।
What is SMPS in Hindi  Start Menu does not open or not working in Windows 10 | विंडोज में प्रारंभ मेनू खुल नहीं रहा है या काम नहीं कर रहा है