स्टैमिना बढ़ाना है तो जरूर खाये यह चीज़े

3

How to increase stamina :Health tips In Hindi: काम करने के लिए शरीर को energy की जरूरत होती है लेकिन बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि उर्जा के स्रोत क्या हैं? वह क्या चीज खाएं जिससे उनके शरीर को energy मिले और वह ज्यादा से ज्यादा काम कर सके। आइए हम आपको वह चीज बताते हैं जिसे खाकर आप अपने अंदर stamina को बढ़ा सकते हैं।

स्टैमिना कैसे बढ़ाये – ये खाएं How to increase stamina in hindi

शकरकंद Sweet potato

Sweet Potato benefits
Sweet Potato benefits

शकरकंद को अंग्रेजी में Sweet potato कहते हैं जो काफी कुछ आलू से मिलता जुलता है। इसमें मौजूद विटामिन डी, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और कैरोटीन दांतों, हड्डियों , त्वचा और नसों की ग्रोथ व मजबूती प्रदान करता है। यह रोग प्रतोरोधक क्षमता को बढ़ाता है साथ ही energy के निर्माण में भी सहायक है।

मूंगफली का मक्खन peanut Butter

peanut Butter
Creamy Brown Peanut Butter on a background

प्रोटीन और ओमेगा-3 फैट्स से यह भरपूर peanut Butter उर्जा के स्तर को बढ़ाता है तथा मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। इसे घर पर असानी से बनाया जा सकता है। इसमें काफी Calories भी होती है, जो आपको रोजमर्रा के काम निपटाने के लिए काफी energy प्रदान करती है।

Banana खाने के बाद केला जरूर खाये।

Banana Benefits in hindi
Banana Benefits in hindi

केला खाने के बहुत फायदे होते हैं, Potassium से भरपूर केले में कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो कि सुस्ती को दूर करते हैं और थकान मिटाने में मददगार हैं। इसे खाने से विशेष प्रकार के Hormones का उत्पादन बढ़ाता है जो शरीर की Stamina को बढ़ाने का काम करता है। केले में शर्करा, प्रोटीन, कैल्सियम, पोटाशियम, विटामिन और लौह तत्वों की प्रचुर मात्रा होती है। यह भूख लगने की स्थिति में यह उर्जा देती है, वहीं स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए उत्तम Tonic है।

Coffee कॉफ़ी दिमाग को रिफ्रेश करता है

Coffee benefits in hindi
Coffee benefits in hindi

केन्द्रीय Nervous system को उत्तेजित करके उसे सक्रिय रखने का काम कॉफी में मौजूद Caffeine करता है। अकसर देखा गया है कि सामान्य सी सिर दर्द में लोग चाय या कॉफी को पीना पसंद करते हैं। इससे शरीर को पूरे दिन Energy मिलती है।

दलिया Oatmeal

Oatmeal benefits in hindi
Oatmeal benefits in hindi

देखा गया है कि लोग खुद को Energy देने के लिए Oats यानि दलिया नियमित रूप से खाते हैं। Oatmeal बाजार में अलग-अलग तरह से कई Flavours में उपलब्ध है। सामान्यत: Oats के सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह न केवल त्वचा और सौंदर्य के लिए लाभदायक होता है बल्कि दलिया में भरपूर मात्रा में Antioxidant होते है जो शरीर से विषैले Elements को निकाल देते हैं और शरीर में Pleasant लाते हैं। इसके सेवन से शरीर में अनावश्यक तत्वों में भी कमी आती है और शरीर के सभी अंग सुचारू रूप से चलते हैं। इसमें Carbohydrates प्रचुर मात्रा में पाया जाता है तथा यह आपके Stamina के स्तर को दिन भर बनाए रखता है।

एवोकैडो Avocado

Avocado benefits in hindi
Avocado benefits in hindi

विटामिन ई से भरपूर Avocado को मखनफल भी कहा जाता है। यह मूल रूप से अमेरिकी महाद्वीप का फल है। विटामिन के अलावा इस फल में Antioxidant प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को आवश्यक उर्जा प्रदान करता है। यह आपके Stamina को भी बढ़ाता है।

3 COMMENTS

    • satmina badane ke liye vitamin e waale foods ko apne diet me samil kare. smoking ko or har tarah ke nashe se dur rahe. niyamit excercise karte rahe. dimaag ko tension free rakhe.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here