[शेयर बाज़ार क्या है] Share Bazar kya hai hindi me

0
108

share bazar kya hai। शेयर बाजार की जानकारी : पैसा हर इंसान की जरूरत है। इंसान को अपनी जरुरत है पूरा करने के लिए पैसा चाहिए। इंसान पैसा कई तरीकों से कमाता है। कोई जॉब करता है, कोई बिजनेस करता है, कोई इन्वेस्ट करता है, आज हम बात करेंगे शेयर मार्केट के बारे में शेयर बाज़ार क्या है। शेयर बाज़ार में कैसे निवेश करना चाहिए और इसमें कैसे काम किया जाता है।

अगर आपके पास पैसा है तो, आप अपनी हर जरूरत को पूरा कर सकते हैं। पैसे के बिना यह दुनिया नहीं चलती है। आज के समय में पैसे को ही ज्यादा अहमियत दी जाती है। अगर आपके पास पैसा है तो आपके पास इज्जत दौलत घर रिश्तेदार सभी कुछ आसानी से मिल जाएंगे।

इस दुनिया में पैसा कमाने के बहुत से तरीके हैं। ये सारे तरीके जरुरी नहीं है कि आसान हो पैसा कई बार आसानी से भी कमाया जा सकता है और कई बार बहुत मेहनत से कमाया हुआ पैसा बड़ी आसानी से गवाया भी जा सकता है। शेयर बाज़ार में निवेश करने से पहले शेयर बाज़ार के बारे में अच्छी तरीके से जान लेना बहुत जरूरी है, कि शेयर बाज़ार में कैसे काम किया जाए। कैसे नहीं किया जाए। किन बातों का ध्यान रखा जाए और किन बातों का पर अमल किया जाए शेयर बाज़ार में बहुत से लोग अपना पैसा गवा देते हैं। बहुत से मतलब ज्यादातर लोग से शेयर बाज़ार में अपने बहुत से पैसे को दांव पर लगाकर। अपनी मेहनत के पैसे को गवा देते हैं।

शेयर बाजार की जानकारी
शेयर बाजार की जानकारी

एक बात ध्यान रखना बहुत जरूरी है पैसा आसानी से नहीं कमाया जा सकता पैसा कमाने के लिए एक प्लानिंग जरूरी है प्लानिंग के तहत काम किया जाए तो पैसा निश्चित ही बनता है। जल्दबाजी में और लालच में किया गया निवेश अक्सर धोखा ही देता है।

#शेयर बाज़ार मार्केट क्या है।आईये जानते हैं

शेयर बाज़ार कंपनियों का एक समूह है जहां कंपनी अपने share को बेचती हैं लोगों से पैसा इकट्ठा करती है सभी कंपनियां एक स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड होती हैं। जो स्टॉक एक्सचेंज में कंपनियां लिस्टेड हैं उनमें आप पैसा लगा सकते हैं यानी उन कंपनियों में हिस्सेदारी खरीद सकते हैं। हर कंपनी की अपनी एक निश्चित हिस्सेदारी होती है।
कंपनी का share खरीदने का मतलब है कि आप उस कंपनी में हिस्सेदार बन जाएंगे। जितने आपके पर्सेंट share होंगे। अगर उस कंपनी को भविष्य में मुनाफा होता है वह ग्रो करती है तो आपका पैसा निश्चित ही बनेगा। अगर वह कंपनी आगे भविष्य में घाटा करती है तो आपका पैसा भी घट जाएगा। कभी-कभार कोई कंपनी बहुत ही जल्दी ग्रो कर जाती है और अच्छे पैसे कमाकर अपने इनवेस्टर को देती है। share market में पैसा लंबे समय के लिए सुरक्षित रहता है। शेयर मार्केट में उस कंपनी के share की उतार चढ़ाव को भी देखना बहुत जरुरी है। जिन कंपनी के share आपने ख़रीदे है।

#शेयर बाज़ार में ट्रेडिंग कैसे होती है।

शेयर बाज़ार में शेयर खरीदने बेचने को ट्रेडिंग कहा जाता है। share bazar में आप सीधे सीधे स्टॉक एक्सचेंज में शेयर को खरीद या बेच नहीं सकते। इसके लिए स्टॉक मार्केट या स्टॉक एक्सचेंज में रजिस्टर्ड ब्रोकर के द्वारा ही आप share की खरीद फरोख्त कर सकते हैं। इसके लिए आप के पास डीमैट अकाउंट होना बहुत जरूरी है जो कि अब किसी भी बैंक के द्वारा आसानी से खुलवा सकते हैं। डीमेट अकाउंट खुल जाने के बाद ब्रोकर आपको एक ट्रेडिंग अकाउंट खोल कर देता है जिसमें आप share की खरीद-फरोख्त कर सकते हैं। share को खरीदने व बेचने पर ब्रोकर अपना कमीशन लेता है जो की अलग अलग ब्रोकर की अलग अलग होती है। इसे ब्रोकरेज कहा जाता है। आजकल शेयर को खरीदने और बेचने का काम ऑनलाइन ऑटोमेटिक तरीके से कंप्यूटर या मोबाइल एप्स के द्वारा होता है। आप सीधे से अपने ब्रोकर को फोन करके भी शेयर को खरीद या बेच सकते हैं। आप किसी भी कंपनी के जो भी share लेते हैं वह आपके डीमेट अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं और डीमेट अकाउंट में ही share का लेखा-जोखा रहता है।

डीमेट अकाउंट आप किसी भी बैंक या ब्रोकर से खुला सकते हैं। लेकिन share trading करते समय आपका ब्रोकर आपसे कितनी ब्रोकरेज लेगा। इसका जानकारी जरुर ले। हमेशा कम ब्रोकरेज वाले रजिस्टर्ड ब्रोकरेज में ही अपना trading account खुलवाए। ज्यादा ब्रोकरेज देने का मतलब है कि आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा। जैसे कि मान लीजिए आपने किसी भी कंपनी के share 100 रूपए में खरीदें और उस पर आपकी ब्रोकरेज 10 रुपए लगी इस तरह आप की लागत 110 रुपए हो गई। आपने share 120 रुपए पर बेच दिए share बेचने पर भी आपको 10 रूपए की ब्रोकरेज लग गई यानी आप की लागत 120 रुपए आई। आपने सोचा 100 रूपए में खरीद के मैंने 120 रूपए में बेचा तो मुझे 20 रूपए का प्रॉफिट हुआ है लेकिन असल में आप को नुकसान ही हुआ है क्योंकि आपने 20 रूपए का ब्रोकरेज दे दिया है। और टैक्स भी इतने हमेशा कम ब्रोकरेज देखकर अच्छे कंपनी में ही अकाउंट खुलवाए।

  • डीमेट अकाउंट खुलवाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here