शेप बनाने और फिगर को निखारने के लिए ब्रा पहनना बेहद जरूरी
शेप बनाने और फिगर को निखारने के लिए ब्रा पहनना बेहद जरूरी

शेप बनाने और फिगर को निखारने के लिए लड़कियों को ब्रा पहनना जरूरी

आम तौर पर ब्रा पहनने का कोई शारीरिक फायदा नहीं होता हैं, यह समाज की बनाई हुई वो मिसाल है जो सदियों से चलती आ रही है, और सदियों तक चलेगी कि शेप बनाने और फिगर को निखारने के लिए Bra पहनना बेहद जरूरी है। बिना पहने Breast की सुंदरता, और Body की सुंदरता खत्म सी हो जाएगी। लड़कियां फैशन का दूसरा नाम है, क्योकिं लड़कियां अपने पहनावे को लेकर सबसे ज्यादा सचेत रहती है । एक उम्र के पड़ाव पार करने के बाद लडकियां चाहे कुछ भी पहन ले लेकिन उन्हें Bra अक्सर पहनी पड़ती है, लेकिन क्या आप जानते है कि लड़कियों के लिए ब्रा पहनना क्यों जरूरी  होता ?

Bra को लेकर कई सारे Research भी किए गए हैं, जिसमें पाया गया की इसे पहनना ठीक है लेकिन 12 घंटे से ज्यादा इसे पहनना नुकसानदेह भी हो सकता है। Girls के Breast अगर खुले हों और बाहर निकल जाए तो उसे हर एक कदम पर Breaker मिलता है। ऐसे में Without Bra के निकलना तो लड़कियों के Health के लिए जहर जैसा ही है। यही कारण है, कि Girls  कही भी जाने से पहले Bra जरूर पहनती है।

एक लड़की के लिए वास्तव में इसे पहनना बहुत ज़रूरी इस लिए भी होता है, क्योंकि 14 से 15 साल की Age  में उनके शरीर में बदलाव आना शुरू हो जाता है। आज के समय में ऐसे कई तरह के Bra बाजार में Available है जो लड़कियों के शरीर को सुडौल बनाने में मदगार साबिग होते है।

हालांकि ये बात भी सही है कि लड़कियां भले ही Bra पहनकर कॉन्फिडेंट और Beautiful दिखती है, लेकिन जब इसे उतारती हैं तो वह बहूत खुश और आजादी महसूस करती हैं।

क्या लड़कियों को ब्रा पहनना जरूरी है?

Age का 14–16 पड़ाव आने के बाद Breast के उभार बढ़ने के साथ लड़की के लिए ज़रूरी है, लेकिन हमेशा 24 घंटे नही। जवाब देने से पहले मैं कुछ बताना चाहूँगी।क्या लड़कियों को ब्रा पहनना जरूरी है?

क्यूँ ज़रूरी है?

  • लड़कियां इसे पहनकर कॉन्फिडेंट और खूबसूरत दिखती है
  • इसे पहनने से स्तनों को सपोर्ट मिलता है और रोजमर्रा के काम करने के दौरान उनके स्तन सही स्थान पर बने रहते हैं
  • जिससे स्तनों का आकार ठीक रहता है
  • मॉडर्न जमाने में शेप बनाने और फिगर को निखारने के लिए इसे पहनना बेहद जरूरी है
  • गर्मी में पसीने सोखने का काम करती
  • ब्रा न पहनने से बड़े स्तन वाली महिलाओं की पीठ में दर्द भी हो सकता है
  • घर में इसके बिना क्यूँ रहना चाहिए?

24 घंटे ब्रा पहनना नुकसानदेह भी हो सकता है

  • इसे उतार के रहने से स्तन में रक्त बहाओ सुचारू रूप से हो पता है
  • थोड़ी देर के लिए इसे उतार देने से स्तनों पे कोई निशान नही पड़ता एलास्टिक का
  • अगर लड़की पैडेड या Underwire Bra का use करती तो थोड़ी देर बिना ब्रा के रहने से शरीर में अकड़न की दिक्कत नहीं आती
    तो हाँ young age के बाद से ब्रा ज़रूरी है लेकिन कुछ समय के लिए बिना Bra के भी रहना चाहिए।

ब्रा (Bra) पहनने की सही उम्र क्या है?

वैसे ब्रा (Bra) पहनने की सही उम्र की कोई Concept नहीं है। ये पूरी तरह शारीरिक बनावट पर निर्भर करता है, ज्यादातर 14 Years की Age तक लड़कियों में स्तनों का विकास नहीं होता। इसलिए इस उम्र तक सही आकार की एक शमीज़ (Camisole) काफी है। लेकिन कई मामलों में 11 से 12 years की उम्र में लड़कियों को माहवारी या मासिक-धर्म आ जाते हैं। और इसके बाद ही उनमें Breast का growth होना शुरू हो जाता है, ऐसे मामलों में ये उम्र उनकी पहली Bra चुनने की होती है। भारी या बड़े शारीरिक बनावट की किशोर युवतियों को भी 11 से 12 साल की उम्र से Bra पहनना शुरु कर देनी चाहिए।

 

11 से 14 साल की उम्र तक स्तनों के ऊतकों (Breast Tissue) का पूरी तरह विकास नहीं हुआ होता है, इसलिए अगर ब्रा की जरूरत पड़े, तो ये ऐसा होना चाहिए जो सहायक (Supportive) हो ताकि स्तन अपने सही आकार और स्तिथि में रहे और पूरी तरह उनका विकास हो सके। कई बार पसीने और ज्यादा कसा हुआ (Tight) ब्रा होने के कारण युवतियों के लिए यह असुविधाजनक (Uncomfortable) हो जाता है। इस उम्र तक कप ब्रा की जगह क्रॉप टॉप, टीशर्ट ब्रा, स्लिप्स या कैमिसोल ब्रा सही रहते हैं। ज़रूरत के अनुसार स्पोर्ट्स ब्रा या कप-साइज ब्रा भी पहने जा सकते हैं, लेकिन अंडरवायर या पैडेड ब्रा बिल्कुल यूज ना करें।

हां, स्पोर्ट्स में एक्टिव होने पर 11-12 साल की उम्र से Sports bra पहनना ज़रूर शुरु कर दें। हर तरह की शारीरिक बनावट के लिए इस उम्र से घर पर या डेली वेयर में सही आकार के स्लिप्स या शमीज (Camisole) पहनना शुरु करें।

किस उम्र में टीनेजर्स को शुरू करनी चाहिए ब्रा पहनना?

किस उम्र में टीनेजर्स को शुरू करनी चाहिए ब्रा पहनना?

यह लड़कियों की बॉडी स्ट्रक्चर पर निर्भर करता हैं। वैसे 14 साल की उम्र तक ज्यादातर लड़कियों की ब्रेस्ट में कोई डेवलपमेंट नहीं होता लेकिन जिन लड़कियों को 11 से 12 साल की उम्र में पीरियड्स आने शुरू हो जाते हैं उनकी ब्रेस्ट भी जल्दी डेवलप होने लगती हैं। ऐसे में उन्हें इसी उम्र में पहली ब्रा चुन लेनी चाहिए। वहीं जिन लड़कियों की बॉडी हैवी या बल्की हो उन्होंने भी 11 से 12 साल की उम्र ब्रा पहनना शुरू कर देना चाहिए।

Teenagers कैसे चुनें सही ब्रा?

Teenage यानि 14 साल की उम्र के नजदीक अमूमन ब्रेस्ट के Cup size develop होने लगते हैं। ऐसे में सही कप साइज की Bra चुनना ही Best option है। Bra Shop के Perfect professional पहली Bra की मेजरमेंट लेकर आपकी इसमें help कर सकते हैं। आप खुद भी इसकी मेजरमेंट घर पर कर सकती हैं। Teenager को खुद व उनकी माएं हर चार week में Breast की मेजरमेंट ले सकती हैं।

Band Size से जानें सही Size

Measurement tape से Breast के Top का नाप (Bust size) लें और नीचे का नाम भी लें जिसे Band Size कहते हैं। ये दोनों ही नाप Inches में लें और Tape को पीछे की तरफ से आगे लाते हुए करें। अगर नंबर Odd में आ रहा है जैसे 29 है तो वो 30, 31 है तो 32) से Bra Band Size का चुनाव करें।

फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, ट्रैवल, प्रेग्नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्स और रिलेशनशिप से जुड़े सभी अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.