Weight Loss आयुर्वेदिक पौधे गर्भावस्था

सेब के फायदे एवं गुण -Health Benefits of Apple in Hindi

सेब खाने के फायदे एवं गुण - 17 Health Benefits of Apples in Hindi

सेब (Apple) सबसे लोकप्रिय फलों में से एक हैं – और इससे भी बढ़िया बात यह है। की बहुत से अनुसंधानों के रिसर्च ने यह साबित किया है की सेब के हेल्थ के लिए एक रामबाण फ्रूट है।  सेब फलों में सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन पोषक तत्व हर तरह की बीमारी को दूर करने में मदद करते हैं. अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट एक सेब का सेवन करते हैं तो आपके शरीर की इम्युनिटी पावर मजबूत हो जाती है. इस आलेख में सेब के स्वास्थ्य लाभों की अनगिनत लिस्ट में से कुछ बैहतरीन फायदों के बारे में बताया गया है।

1. सेब एक पौष्टिक फल हैं – Apples Are Nutritious in hindi

सेब एक पौष्टिक फल हैं - Apples Are Nutritious in hindi

एक मध्यम सेब जो की 1.5 कप के बराबर होता है। सभी रोजाना २ कप सेब खाने के लिए कहा जाता से जिससे आपके डाइट में 2,000 कैलोरी के वृद्धि होती है। एक मध्यम सेब के कुछ पोषण तथ्य नीचे दिए गए हैं:

  • कैलोरी: 9 5।
  • कार्ब्स: 25 ग्राम।
  • फाइबर: 4 ग्राम।
  • विटामिन सी: आरडीआई का 14%।
  • पोटेशियम: आरडीआई का 6%।
  • विटामिन के: आरडीआई का 5%।
  • मैंगनीज, तांबे और विटामिन ए, ई, बी 1, बी 2 और बी 6: आरडीआई के 4% से कम।

सेब पॉलीफेनॉल का एक समृद्ध स्रोत भी हैं। वहीं वे कई स्वास्थ्य लाभों के लिए फायदेमंद होता हैं।

सेब से ज्यादा लाभ लेने के लिए, इसके छिलके भी इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें फाइबर पुरे सेब का आधा हिस्सा पॉलीफेनॉल शामिल होता हैं।

सेब फाइबर और विटामिन सी का एक मुख्य स्रोत हैं। उनमें पॉलीफेनॉल भी होते हैं, जिनसे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

2. वजन घटाने के लिए सेब अच्छे – Apple May Be Good for Weight Loss in hindi

सेब में फाइबर और पानी में बहुत ज्यादा मात्रा में होते हैं – इसलिए इसके ये दो गुण वजन घटने में सहायक होते हैं।

3. खून की कमी को दूर करता है सेब – Apple good for anemia in Hindi

शरीर में आयरन की कमी होने पर कमजोरी महसूस होने लगती है खून की कमी हो जाती है. रोजाना सुबह खाली पेट सेब का सेवन करने से एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिलता है. सेब में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है.

4. सेब कोलेस्ट्रोल कम करता है – Apples Good for Your Heart in Hindi

प्रोटीन और विटामिन से भरपूर सेब कोलेस्ट्रॉल घटा कर रक्तचाप को सामान्य बनाए रखता है इसलिए इसे सेहत का खजाना कहा जाता है। सेब में पेक्टिन के घुलनशील रेशे होते हैं, जो रक्त में कोलेस्ट्राल का स्तर घटाते हैं और शरीर के लिए बैक्टीरिया रोधी एजेंट की भूमिका निभाते हैं।

5. सेब कैंसर के खतरे को कम करता है –  An Apple a Day for Cancer Prevention in Hindi

कैंसर से बचाव- साल 2007 में सामने आई ‘कॉर्नेल यूनिवर्सिटी’ की एक स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, सेब के छिलके में triterpenoids कंपाउंड पाए जाते हैं. ये कंपाउंड कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को नष्ट कर देते हैं.

6. ब्रैस्ट कैंसर के खतरे से बचाते है सेब के छिलके – apple for breast cancer in Hindi

सेब के छिलको में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारन ये हमारे शरीर को कैंसर के खतरों से बचाने का काम करता है,एक शोध के अनुसार इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को प्रोस्टेट कैंसर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचाने में मदद करते है.

7. सेब दांत सफेद और मजबूत करता है – Do apples whiten teeth?

  • दांतों में सफेद धब्बे फ्लोराइड, कैल्शियम और मिनिरल्स आदि के कमी से होते हैं। अगर आपके दांतों में ऐसे धब्बे हैं तो आपको अपनी डाइट में कैल्शियम और मिनिरल्स बढ़ाने चाहिए।
  • सेब में काफी मात्रा में आयरन होता है। इसलिए रोज एक सेब खाने से भी दांत सफेद और मजबूत होते है।
  • सेब को छिलके समेत खाने से अधिक लार निर्मित होती है। जिससे दांतों को सुरक्षा और मजबूती मिलती है। साथ ही सेब में पाया जाने वाला खटास दांतों की रक्षा करता है।

8. डायबिटीज में सेब – Apples Are Good for People with Diabetes in Hindi

सेब में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है।जो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। इसमें मोजूद तत्व शरीर में गुलुकोस की कमी पुरे करते है जिससे आपको इन्सुलिन लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

9. सेब का जूस अल्जाइमर से बचाए – Apple juice perks up Alzheimer’s patients in Hindi

अगर आप भी अल्जाइमर या डायमेंशिया से बचना चाहते हैं तो रोजाना एक गिलास सेब का जूस पीजिए। सेव मष्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा करता है जिससे अल्जाइमर जैसे रोग नहीं होते है।

10. अच्छी पाचन क्रिया के लिए सेब खाएं – Eat Apple for Good Digestion in Hindi

सेब में भी फाइबर की अधिकता होती है यदि आपको पाचन से संबन्धित समस्या है तो यह आपके लिए एक अच्छा फल है। खाने को सही तरह पचाने के लिए खाना खाने के 15 मिनट बाद एक सेब खाएं।

11. प्रतिरक्षा प्रणाली को अच्छा रखे सेब – Approves the immune system

सेव खाने से इम्मुन सिस्टम अच्छे से काम करता है। कोई भी रोग जल्दी हमारे शरीर पर प्रभाव नहीं डालते है।

12. खाली पेट में सेब के लाभ – Benefits of apple in an empty stomach in Hindi

सुबह उठने के पश्चात 20-25 मिनट के भीतर सेब को खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इससे सारा दिन शरीर में भरपूर ऊर्जा बनी रहती है और मूड भी ठीक रहता है।

इस फल में फाइबर, न्यूट्रिशियस, विटामिन आदि अनेक तरह के आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों जैसे कब्ज, पीरियड्स की अनियमितता, कोलेस्ट्रॉल, नींद न आना, सिर दर्द, खून की कमी, तनाव इत्यादि से मुक्ति दिलाता है।

13. पथरी से बचाए सेब – Apple Uses in Stones

गुर्दे में होने वाली पथरी से बचाव के लिए सेब का सेवन लाभदायक रहता है. यदि आपके पथरी हो भी गई है और आप प्रतिदिन सेब खाते हैं तो आपको पथरी के कारण होने वाले दर्द में भी आराम मिलेगी. इसलिए पथरी रोगियों को चिकित्सक भी सेब खाने की सलाह देते हैं.

14. सेब कब्ज का रामबाण इलाज – Treatment of constipation with apple

भूखे पेट सेब खाने से कब्ज दूर होती है। (कब्जवाले रोगी को सेब छिलके सहित खाना चाहिये। सेब का छिलका दस्तावर होता है।

15. हड्डियाँ मजबूत करे सेब –

सेव में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है|

16 . गर्भावस्था के दौरान सेब खाने से होने वाले फायदे – Benefits of eating apple During Pregnancy

फलों में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन इत्‍यादि भरपूर मात्रा में होता है। वैसे तो सभी फल फायदेमंद होते है लेकिन एक गर्भावस्था के दौरान सेब खाना गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर सेब न केवल गर्भावस्‍था में रोगों से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को स्वस्‍थ भी रखता है।

17. सेब चेहरा की खूबसूरती बढ़ाये – Increase the Beauty of face with apple

  • अगर आप डल चेहरे या चेहरे में होने वाले मुंहासों से परेशान हैं तो चेहरे को साफ पानी से धोकर, सूखे कपड़े से पोछ लें इसके बाद सेब के एक टुकड़े को चेहरे पर 15 से 20 तक रगड़ें। प्रकार चेहरा जब पूरी तरह से सेब से साफ हो जाए तो इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दें। इसके बाद चेहरो को फिर से पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करेंगे तो इससे काफी फर्क नजर आएगा। इसके आपके चेहरे में निखार आएगी।
  • ग्लोइंग स्किन- सेब को त्वचा पर लगाने से एक नैचुरल ग्लो आएगा। त्वचा की कोमलता के लिए सेब रगड़ना एक अच्छा उपाय है। इसके साथ ही त्वचा स्वस्थ, मुलायम और चमकदार भी बनेगा।
  • दाग धब्बों से छुटकारा- चेहरे पर कटने फटने तथा पिंपल्स मुंहासे के दाग धब्बे हो जाते हैं। ये दाग धब्बे आपके खूबसूरती में ग्रहण की तरह लगते हैंँ। इससे छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर सेब का फेस मास्क लगाना एक अच्छी औषधि हो सकती है। पिंपल्स, मुंहासे और दाग धब्बों को दूर करने के लिए ये एक फायदेमंद नुस्खा है। इसके अलावा इस उपाय से आप चेहरे पर इंस्टेंट निखार भी पा सकते हैं।
  • सांवलापन करे दूर- सेब फेस मास्क को लगाने पर चेहरे का सांवलापन दूर होता है। सेब का फेस मास्क बनाने के लिए सेब को पहले कट कर लें फिर इसको मैश कर लें। मैश करने के बाद इसमें कुछ बूंद नींबू का रस मिला लें इसके बाद इममें दही मिलाकर इसे चेहरे पर लगा लें। चेहरे पर लगाकर इसे 15 से 20 मिनट तक रखें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से अॉइली स्किन की समस्या दूर होताी है साथ ही चेहरे का सांवलापन भी दूर होता है।
  • डेड स्किन से छुटकारा- सेब मेंं कई तरह के विटामिन पाए जाते हैंँ। जैसे विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी भी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटी अॉक्सीडेंट गुण भी पाया जाता है। जो स्किन को क्लियर करने में सहायक है। इसलिए सेब के टुकड़े को चेहरे पर रगड़ने से चेहरे में डेड स्किन निकल जाता है।

 Apple Cider Vinegar Online Price

Rs. 179
Rs. 498
in stock
1 new from Rs. 179
Amazon.in
Free shipping
Last updated on December 5, 2018 10:35 pm

Leave a Comment