SEO

Search Engine Optimization (Seo) क्या है।

Seo का मतलब क्या होता है और क्यों Search Engine Optimization किया जाता है ऐसे बहुत सारे सवाल हैं जो अक्सर न्यूबी Bloggers को परेशान करते हैं, तो परेशान होने की आपको जरूरत नहीं है। मैं आपको बताने जा रही हूं। Seo Tips का Brief summary, जिसे आप आसानी से Seo यानी Search Engine Optimization को समझ पाएंगे और उसको अपनी Website या Blog पर Apply भी कर पाएंगे।

सबसे पहले मैं आपको बता दूं। Seo Meaning In Hindi यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन।

Seo क्या होता है।

SEO या सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग या वेबसाइट को इस तरह से optimize करता है कि वह ब्लॉग के लेखों को सर्च इंजन में रैंक कर सके और वहाँ से अपने ब्लॉग पर Internet से ट्रैफ़िक ला सके।

Seo कैसे काम करता है

मान लीजिए आपने एक Blog बनाया या Website बनाई इसके बारे में Google या Yahoo Search Engine को कैसे पता चलेगा। कि आपने एक बार New Site  बनाई है। तो इसके लिए आपको एससीओ यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की मदद लेनी पड़ेगी। अपने Website की seo करनी पड़ेगी। अगर आप अपनी Search Engine Optimization से नहीं करेंगे तो, आपकी साइट पर Visitor नहीं आएंगे।

क्योंकि ज्यादातर लोग Google search engine या Bing search engine, yahoo पर सर्च करते है।

अगर आप अपनी साइट को Optimize नहीं करते तो Google,Yahoo,Bing जैसे Search Engine मैं आपकी Blog/website नहीं दिखाई देगी और आपकी साइट पर लोग नहीं आएंगे। इसलिए Seo करना बहुत जरूरी है।

पढ़े: Alexa Ranking कैसे बढ़ाये 

सीधे तौर पर कहें तो seo किसी भी Website की जानकारी सर्च इंजन को उपलब्ध कराता है ताकि Search Engine में उसे सही तरीके से अपने अनुसार Rank कर सके और उसी Ranking के हिसाब से आपके साइट पर Visitors जाते हैं। अगर आपकी website  की Search Engine Ranking अच्छी है तो आपकी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा Traffic जाने की संभावना रहती है। लेकिन अगर आपकी Google Ranking बहुत ज्यादा है तो Traffic ना के बराबर ही मिल पता हैं।

Read More About Seo Tips

आशा है कि आपको Seo क्या है। कैसे काम करता है.  अच्छी तरह समझ आ गया होगा। फिर भी यदि आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

Sending
User Review
0 (0 votes)

Leave a Comment

2 Comments