seo in hindi

Search Engine Optimization (Seo) क्या है।

What is Seo Meaning In Hindi: Seo का मतलब क्या होता है और क्यों Seo किया जाता है ऐसे बहुत सारे सवाल हैं जो अक्सर न्यूबी Bloggers को परेशान करते हैं, तो परेशान होने की आपको जरूरत नहीं है। मैं आपको बताने जा रही हूं। Seo Tips का संक्षिप्त विवरण, जिसे आप आसानी से Seo यानी Search Engine Optimization को समझ पाएंगे और उसको अपनी Website या ब्लॉग पर लागू भी कर पाएंगे। सबसे पहले मैं आपको बता दूं। Seo Meaning In Hindi यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन।

Search Engine Optimization (Seo) क्या है।

मान लीजिए आपने एक ब्लॉग बनाया या वेबसाइट बनाई इसके बारे में Google या याहू को कैसे पता चलेगा। कि आपने एक बार नई साइट बनाई है। तो इसके लिए आपको एससीओ यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की मदद लेनी पड़ेगी। अपने वेबसाइट की seo करनी पड़ेगी। अगर आप अपनी seo से नहीं करेंगे तो, आपकी साइट पर Visitor नहीं आएंगे।
क्योंकि ज्यादातर लोग गूगल सर्च इंजन या बिंग सर्च इंजन, याहू पर सर्च करते है।

अगर आप अपनी साइट को ऑप्टिमाइजेशन नहीं करते तो Google,Yahoo,Bing जैसे Search Engine मैं आपकी साइट नहीं दिखाई देगी और आपकी साइट पर लोग नहीं आएंगे। इसलिए Seo करना बहुत जरूरी है। पढ़े: अलेक्सा रैंकिंग कैसे बढ़ाये 

सीधे तौर पर कहें तो seo किसी भी Website की जानकारी सर्च इंजन को उपलब्ध कराता है ताकि Search Engine में उसे सही तरीके से अपने अनुसार Rank कर सके और उसी Ranking के हिसाब से आपके साइट पर विजिटर जाते हैं। अगर आपकी website  की Search Engine Ranking अच्छी है तो आपकी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा Traffic जाने की संभावना रहती है। लेकिन अगर आपकी Google Ranking बहुत ज्यादा है तो ट्रैफिक ना के बराबर ही मिल पता हैं।

Read More About Seo Tips

loading...

One comment

  1. Deepak bhandari

    Hi,

    Aapka article mai seo k bare mai bahut ache se btaya gya hai very nice article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.