Health

पीरियड्स में सैनेटरी पैड कब और कितने समय के अंतराल पर बदलना चाहिए

ज्यादातर महिलाएं अपने पीरियड्स के दौरान सैनिटरी पैड का इस्तेमाल (sanitary pads during period) करती हैं, लेकिन कपड़ों पर दाग-धब्बों को रोकने और संक्रमण से बचने का यही एकमात्र तरीका नहीं है।

  • जानें पीरियड्स में कितनी बार बदलना चाहिए?
  • पीरियड में सैनेटरी पैड की जगह कपड़े के पैड यूज करना सही है या नहीं?

मासिक धर्म आमतौर पर हर महिला के जीवन की एक सामान्य प्रक्रिया है। यह न केवल प्रजनन के लिए आवश्यक है बल्कि स्वास्थ्य के बारे में भी बताता है। मासिक धर्म हर किसी के लिए एक ही उम्र में नहीं होता है।

कुछ देशों में लड़कियों का पहला पीरियड 12 या 13 साल की उम्र में होता है। वैसे तो सामान्य तौर पर 11 से 13 साल की उम्र में लड़कियों का मासिक धर्म शुरू हो जाता है। माहवारी या माहवारी महीने में एक बार आती है। यह चक्र आमतौर पर 28 से 35 दिनों का होता है। यह प्रक्रिया हर महीने तब तक चलती है जब तक महिला गर्भवती नहीं हो जाती। यानी 28 से 35 दिनों के बीच नियमित मासिक धर्म या मासिक धर्म होता है। Sanitary Napkin क्या हैं? पैड लगाने का सही तरीका

पीरियड्स के दौरान सैनिटरी पैड का इस्तेमाल

पीरियड्स के दौरान हाइजीन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। खासकर गर्मी के मौसम में यह और भी जरूरी हो जाता है। अब सवाल यह उठता है कि पीरियड्स में पैड कब और कितने समय के अंतराल पर बदलना चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में –

कैसे चुनें सही पैड

  • पीरियड्स के दौरान हमेशा अच्छे पैड का इस्तेमाल करें।
  • आप अपने मासिक धर्म के अनुसार पैड का चुनाव करें। अगर आपको लगता है कि रक्त प्रवाह अधिक हो रहा है तो आप लंबे पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, अगर आपको लगता है कि ब्लड फ्लो कम हो रहा है तो आप छोटे पैड्स का चुनाव कर सकते हैं।
  • कुछ लड़कियां दो तरह के पैड का इस्तेमाल करती हैं, एक भारी दिनों के लिए और हल्के दिनों के लिए आप रात को सोते समय भी खास पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं।

पैड बदलना

पीरियड में सैनेटरी पैड की जगह कपड़े के पैड यूज करना

अगर आपके नए पीरियड्स शुरू हो गए हैं तो आपको बता दें कि पैड कब बदलना है, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपका ब्लड फ्लो कैसा है। अगर आपको बहुत ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है तो आप 4 घंटे में पैड बदल दें। भले ही ब्लीडिंग कम हो या सामान्य, हर 8 घंटे में पैड बदलना बेहतर होता है। अगर आप यात्रा पर हैं या ऐसी जगह पर जहां आपको बदलने की सुविधा नहीं मिल रही है तो एक पैड आपकी त्वचा के संपर्क में अधिकतम 12 घंटे तक रहना चाहिए।

  • रात को सोते समय रखें इन बातों का ध्यान
  • पीरियड्स के दौरान रात को सोते समय योनि को एक बार पानी से साफ करना चाहिए।
  • इसके साथ ही वैजाइना को मेडिकेटेड वॉश से धोना चाहिए।
  • रात को पैड बदल कर सो जाएं। पुराने पैड का इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ें- पीरियड में पैड लगाने का सही तरीका जानिए क्या है?

Leave a Comment