Uncategorized

तेजी से घटाएं अपना वज़न – मोटापा काम करने के नुस्खे

Reduce your weight fast in hindi मोटापा के कारण, लोग अपना Weight कई तरह से कम कर सकते हैं, चाहे जानबूझकर व्यायाम करके हो, स्वास्थ्य के कारणों की वजह से हो, अच्छा दिखने के लिए हो, या फिर अनजाने में किसी बीमारी की वजह से हो। मोटापा के कारण कई हो सकते हैं। लोग कई तरीकों से Weight घटाने की कोशिश करते हैं, जिनमें से कुछ वजन कम करने(reduce weight) के तरीके काफी अजीब और अदभुत होते हैं। आइए नीचे कुछ ऐसे ही अदभुत तरीकों से वज़न घटाने(lose weight) की Methods के बारे में जानें।
शरीर में Brown fat (भूरा वसा) की नियमितता मोटापे को नियंत्रित रखती है । Modern Age में हर व्यक्ति स्वस्थ एवं Slim figure चाहता है, जिसे व्यायाम और सयंमित आहार द्वारा शरीर से अतिरिक्त Calorie reduced कर प्राप्त किया जा सकता है । कुछ Research के अनुसार बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त भोज्य पदार्थ भी Increasing fat के लिए जिम्मेदार होते हैं । Reduce your weight fast in hindi

कुछ समय पहले खोजे गये Brown fat के बारे में लोगो के बीच आम धारणा है कि यह केवल बच्चों में पाया जाता है । वैज्ञानिकों के अनुसार Brown fat शरीर में Metabolic रूप से क्रियाशील होता है और Calories को जलाता है साथ ही शरीर का Temperature स्थिर रखता है। यह अत्यधिक obesity और diabetes जैसे रोगों से भी शरीर को सुरक्षित रखता है । अगर आप वजन कम करने के तरीके(way to reduce fat), मोटापे से बचना चाहते हैं तो अपने शरीर में मौजूद Brown fat को क्रियाशील बना कर खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। Reduce your weight fast in hindi

Wajan Kam Karne ke Asaan Tarike

सर्वोत्तम स्वस्थ आहार और Superfoods वजन कम करने में मदद करता है

वजन कम करने के घरेलू उपाय

वजन कम करने के उपाय(weight loss tips), जब भी आप कार चला रहे हों अपने शीशे खुले रखें इससे हवा आती रहेगी और कार का तापमान सामान्य से कम रहेगा । कुछ अच्छी खोजों के अनुसार ठंडा वातावरण Brown fat को Functional बनाता है और Fat को नियंत्रित रखता है । लेकिन Global warming की वजह से प्राकृतिक जगहों का ठंडा रह पाना मुश्किल होता जा रहा है जिससे obesity की समस्या भी बढ़ रही है ।

Motapa kam karne ke gharelu upay

सेब के छिलके में Ursolic acid पाया जाता है जो Brown fat के उत्पादन में सहायक होता है और शरीर से अतिरिक्त चर्बी को दूर रखता है । अगर आप दिन में 1 या 2 सेब खाते हैं तो यह आपको पतला बनाये रखने के लिए काफ़ी है ।

Wajan Ghatane ke tips

तेज़ मिर्च खाने से शरीर की Metabolic activity बढ़ती है और Fat loss होता है । तेज़ मिर्च में Capsinoids पाया जाता है जो Nervous system को अधिक ब्राउन फैट उत्पादित करने के Signal भेजने का कार्य करता है ।

वज़न कम करने के घरेलू नुस्खे –

अच्छे से हंसना किसी Diet Plan से कम नहीं होता। एक Research के अनुसार रोज़ाना 10 से 15 मिनट ज़ोर से हंसने से रोज़ाना 10 से 40 Calories की खपत बढ़ती है। इसका मतलब है कि सिर्फ हंसने भर से ही साल भर में आपका आधा से दो किलो तक Weight Loss हो जाता है। हंसने से ना सिर्फ आपकी चिंताएं दूर होती हैं, शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि कैलोरी भी जलती है।

वजन घटाने में मददगार है सोना

यह amazing लग सकता है, पर यह बात सत्य है कि सोने से भी वज़न कम होता है। धीरे धीरे लोग इस बात को जान पा रहे हैं कि सोने से सिर्फ आपके शरीर को आराम ही नहीं मिलता, बल्कि आपके वज़न पर भी काफी प्रभाव पड़ता है।

फाइबर युक्त भोजन

वज़न बढ़ाने के लिए Nuts और Dry fruits : वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट (diet chart to lose weight), ये भोजन तरल पदार्थों को सोख लेते हैं और पेट के भरा होने का अहसास कराते हैं, जिसकी वजह से आपको बार बार hunger नहीं लगती। कुछ Starch blocker तत्व भी होते हैं जो आपके भोजन में मौजूद Starch को रोक लेते हैं, जिससे कि आपकी खानपान में ज़्यादा रुचि नहीं रहती और भूख भी नहीं लगती। लेकिन यह भी देखा गया है कि इन Starch blocker से जी मिचलाना, उलटी, दस्त और पेट में दर्द जैसी समस्याएं होती हैं।

वज़न घटाना, पसीना बहाएं

यह एक जाना माना Fact है कि Exercise करने वालों और कोई भी खेल खेलने वालों का वज़न जल्दी घटता है। आप भी अपना पसीना बहाकर अपना वज़न कम कर सकते हैं। इसके लिए व्यायाम ही सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि इससे ना सिर्फ आपका वज़न घटता है, बल्कि शरीर भी स्वस्थ रहता है। खाने में Calories की मात्रा कम करें।

वज़न घटाना, घर का खाना खाएं

एक Research में पाया गया है कि बड़े शहरों में ज़्यादातर लोग अपना ज़्यादातर खाने का समय बाहर ही बिताना पसंद करते हैं। यही वजह है कि ये लोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों और वज़न बढ़ने की समस्या से ग्रस्त होते हैं। वजन घटाने के लिए(to reduce weight) Diet Chart, हमेशा घर में बना हुआ food खाने की कोशिश करें, क्योंकि इनमें Calories कम होती है। बाहर के खाने में Calories की मात्रा काफी ज़्यादा होती है और यह Health के लिए भी अच्छा नहीं होता, अतः इससे जितना हो सके बचने का प्रयास करें।

मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय

एक Research के मुताबिक़ Breakfast दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है। नाश्ते में फल. Whole Wheat Bread तथा सलाद की मात्रा ज़्यादा रखें। सुबह का नाश्ता छोड़ने से शरीर को काफी नुकसान पहुँचता है और आपका वज़न भी बढ़ता है। नाश्ता न करने पर आपका दिमाग Naturally से ऐसे भोजन की तरफ आकर्षित होता है जो Calories से भरा होता है, और इस तरह आपका स्वास्थ्य और Figure दोनों खराब होते हैं।

वजन घटाने में मददगार है हल्दी का प्रयोग

जन्म के समय Weight Loss होने के कारण : किसी भी सब्ज़ी में मसालों की काफी अहम भूमिका hot है और हल्दी के बिना हर भोजन फीका सा लगता है। न सिर्फ हल्दी भोजन का रंग आकर्षक बनाती है, बल्कि यह आपके शरीर के Fat को पिघलाने का भी काम करती है। एक Research के अनुसार ज़्यादा Fat युक्त भोजन में भी सही मात्रा में हल्दी मिली होने से इसका शरीर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। हालांकि इसका यह अर्थ बिलकुल नहीं है कि आप ज़्यादा Fat वाला भोजन ग्रहण करें, पर इससे हल्दी के उपयोग के बारे में काफी जानकारी मिलती है। हल्दी से शरीर में Fat के पनपने पर रोक लगती है, अतः हर प्रकार के भोजन में इसका प्रयोग अवश्य करें।

वजन घटाए पुदीने का प्रयोग

पुदीना आपकी रसोई में प्रयोग होने वाला एक आवश्यक पदार्थ है और इसके शरीर पर काफी उपकार होते हैं। यह दांतों की चिकित्सा, हाज़मे, नाखूनों की देखभाल, प्रतिरक्षी तंत्र(immune system)की देखभाल, त्वचा तथा बालों की देखभाल और रक्तसंचार में काफी अहम भूमिका निभाता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि पुदीने से बानी चाय पीकर आप अपना वज़न भी घटा सकते हैं। पुदीने से हाज़मा सही रहता है और Fat कम करने में मदद मिलती है। इसका एक और गुण यह है कि आप कुछ भी खाने से पहले पुदीने को सूंघकर अपनी भूख कम कर सकते हैं। इसके फलस्वरूप आप कम खाते हैं और आपका वज़न कम होता है।

खाना खाने से पहले पानी पियें

ऐसा कई जगह कहा गया है कि पानी पीने से Weight घटाने में सहायता मिलती है, और यह बात सत्य भी है। पानी पीने से metabolism में 1 से 2 घंटों के अंदर 24 से 30 % की वृद्धि होती है, जिससे आपको काफी calories घटाने में सहायता मिलती है। एक Research में यह भी पाया गया है कि खाना खाने से करीब आधे घंटे पहले पानी पीने से Calories की मात्रा में कमी आती है और वज़न भी घटता है।

वजन कम करने के घरेलू उपाय

तुरंत Weight बढ़ाने के उपाय – जल्दी वजन बढ़ाने के तरीके : कॉफ़ी का सेवन काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स (antioxidants) तथा अन्य स्वास्थ्य गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। शोधों से साबित हुआ कि कॉफ़ी में मौजूद कैफीन (caffeine) से शरीर का Metabolism काफी हद तक बढ़ जाता है और इससे शरीर के वसा के जलने की प्रक्रिया में भी वृद्धि होती है। सिर्फ इस बात का ध्यान रखें कि इसमें चीनी या Calories युक्त अन्य कोई उत्पाद ना मिलाएं।

ग्रीन टी का सेवन (Green Tea to reduce weight)

Coffee की तरह Green tea के भी कई फायदे होते हैं, जिनमें से एक है वज़न का घटना। Green tea में थोड़ी सी मात्रा में Caffeine मिला हुआ होता है, पर इसमें catechins नामक Antioxidants भी मौजूद होते हैं, जो Caffeine के साथ काम करके शरीर की वसा को जलाने में आपकी सहायता करते हैं।

नारियल तेल से खाना पकाएं

नारियल का तेल काफी Healthy होता है। इसमें ख़ास तरह का Fat होता है, जिसे medium chain triglycerides कहा जाता है। इनकी Metabolism की प्रक्रिया अन्य प्रकार की वसा से भिन्न होती है। ये वासा शरीर में Calories की खपत ज़्यादा नहीं होने देती, तथा आपकी भूख को इस हद तक कम कर देती है कि आपके द्वारा दिन में करीब 256 कम Calories का सेवन किया जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि आपके भोजन में ऊपर से नारियल तेल डालने से कुछ नहीं होगा, बल्कि आपके लिए इसी तेल से खाना पकाना आवश्यक है।

अतिरिक्त चीनी का सेवन ना करें

Extra sugar आजकल खानपान का सबसे Harmful ingredients है, और फिर भी ज़्यादातर लोगों द्वारा इसका सेवन हद से ज्यादा किया जाता है। शोधों से साबित हुआ है कि अतिरिक्त चीनी के सेवन से मोटापे के अलावा Type 2 Diabetes तथा दिल की बीमारियों का ख़तरा भी बढ़ जाता है। अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं तो अतिरिक्त चीनी का सेवन बंद कर दें।

भूख लगने पर आसपास स्वास्थ्यकर भोजन रखें

अगर आप अपने आसपास Healthy भोजन रखेंगे तो इससे आपको जब भी भूख लगेगी, आप कुछ भी तला भुना या Unhealthy diet करने से बचेंगे। आप ताज़े फल, नट्स (nuts), गाजर, दही आदि ऐसे समय अपने सेवन के लिए रख सकते हैं।

वज़न को नियंत्रित करने के लिए अखरोट किस प्रकार से अच्छे है

 खाने को धीरे धीरे चबाएं

आपके Brain को इस बात को समझने में थोड़ा सा समय लगता है कि आपने अपनी ज़रुरत के मुताबिक पर्याप्त भोजन कर लिया है। खाने को धीरे धीरे चबाकर खाने से आपके शरीर में कम Calories का संचार होता है और वज़न घटाने वाले hormones के उत्पादन में तेज़ी से वृद्धि होती है।

प्रोटीन के सेवन में बढ़ोत्तरी करें

अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं, तो इस लिहाज से Protein सबसे अहम तत्व है। प्रोटीन से भरपूर भोजन करने से आपके शरीर के Metabolism में काफी मात्रा में बढ़त देखी जा सकती है। यह आपके पेट को भरने एवं आपको संतुष्ट करने में भी सहायता करता है, जिससे आप हर दिन 441 कम Calories लेते हैं।

 कैलोरी की मात्रा को कम करें

वज़न घटाना सामान्य गणित की प्रक्रिया के जैसा है। हफ्ते में एक पौंड Reduce weight के लिए आपको 3500 Calories कम करने की ज़रुरत पड़ेगी। इसका मतलब आपको एक दिन में करीब 500 Calories कम करनी पड़ेगी। इतनी कैलोरी कम करना सिर्फ सही खानपान के बलबूते पर मुमकिन नहीं है, खासकर उनके लिए जिन्हें खाने पीने का काफी शौक है। इसका सबसे प्रभावी तरीका यह है कि रोजाना भोजन में कटौती करके 250और Exercise करके 250 Calories कम करें। लेकिन इस चक्कर में कैलोरी की नियमित खुराक लेना ना भूलें।

शाम का व्यायाम ना छोड़ें

एक काफी preoccupation से भरे दिन के अंत में व्यायाम करने या दौड़ने से परहेज करना काफी आसान हो जाता है। Exercise करने के अपने फैसले पर अडिग रहने के लिए खुद से कहें कि शाम का Exercise बहुत ज़्यादा आवश्यक है। Exercise करने से शरीर में अतिरिक्त endorphins का उत्पादन होता है। अगर gym जाना आपके लिए कष्टकारी साबित हो रहा है, तो आप घर पर ही कुछ Exercise कर सकते हैं।

वज़न घटाने के उपाय

आपके शरीर को नमी प्रदान करने के अलावा रोज़ाना सही मात्रा में पानी का सेवन करने से Weight Loss में भी सहायता प्राप्त होती है। खाने से पहले पानी पीने से भूख कम लगती है। इसके अलावा पानी से युक्त फल और सब्जियों का सेवन करने से भी आपका पेट काफी जल्दी भर जाता है, और आप ऐसे समय सामान्य से कम भोजन करते हैं। एक शोध में यह पाया गया है कि ठंडा पानी पीने से metabolism की प्रक्रिया में काफी तेज़ी आती है और इससे चीनी युक्त पेय पदार्थों का सेवन करने की इच्छा भी कम हो जाती है।
पतले होने का घरेलू उपाय Patle hone ke upay

भरपूर मात्रा में सब्जियों का सेवन

रोज़ाना काफी मात्रा में Fruit और Vegetables का सेवन करना वैसे तो सबके लिए ही स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अच्छा होता है, पर अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं तो इनका भारी मात्रा में सेवन और भी ज़्यादा आवश्यक हो जाता है। फल और सब्जियों में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और ये आमतौर पर फाइबर (fiber) से भी भरपूर होती हैं। अतः सब्जियों का सेवन काफी आवश्यक है।

अपने भोजन का आनंद लें

वज़न घटाते समय जो सबसे बड़ी गलती ज़्यादातर लोग करते हैं, वह है भोजन की मात्रा कम कर देना। खुद को भूखा रखने के बजाय बीच बीच में अपनी पसंद का भोजन अवश्य करें, और कोई एक दिन ऐसा रखें, जिसमें आप अपनी मर्ज़ी का कुछ भी खा पी सकते हों। किसी दिन ज़्यादा खा लेने पर इसे लेकर ज़्यादा चिंता में ना पड़ें। असल में अपने भोजन का आनंद लेने से आपका इससे सम्बन्ध अच्छा हो जाता है, जिससे आप बाद में अधिक खाने से परहेज भी कर सकते हैं।

हमेशा ताज़े भोजन का सेवन करें

प्रकृति से जितनी हो सके नजदीकी बढ़ाएं तथा अपने भोजन में प्राकृतिक और साबुत भोजन को शामिल करने का प्रयास करें। इससे आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर हमेशा अच्छा बना रहेगा और आपके सोने की आदतों में भी काफी सुधार आएगा। इससे आपको व्यायाम करने के लिए भी भरपूर शक्ति प्राप्त होगी एवं इस तरह आपको अपना वज़न घटाने में भी पूरी सहायता मिलेगी।

चने और अंगूर का सेवन करें

ये दोनों खाद्य पदार्थ वज़न घटाने के मामले में आपके काफी अच्छे मित्र साबित हो सकते हैं। ऐसा देखा गया है कि चने के माध्यम से वज़न घटाने वालों को हमेशा कुछ ना कुछ अस्वास्थ्यकर खाते रहने की बुरी आदत से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा खाने से पहले अंगूर का सेवन करने से लोगों का वज़न ज़्यादा प्रभावी रूप से कम होता हुआ देखा गया है।

काफी मात्रा में जामुन खाएं

जामुन एंटी ऑक्सीडेंटस (antioxidants) से भरपूर होने के कारण आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है तथा इससे आपके पेट की चर्बी भी काफी हद तक कम हो जाती है। जामुन में काफी मात्रा में ऐंथोसाइनिन (anthocyanin) मौजूद होते हैं, जो मनुष्य की चर्बी की कोशिकाओं में मौजूद जीन्स (genes) की कार्यशीलता को प्रभावित करते हैं और इसकी मदद से आपका वज़न बढ़ना काफी मुश्किल हो जाता है।
वजन कम करने के कुछ आसान घरेलू उपाय – वज़न घटाने के अजीब पर बेहतरीन तरीके(wazan kam karne ke gharelu nuskhe Craziest ways to lose weight in Hindi)

 केला, सेब या पुदीने सूंघें

यह सुनने में थोड़ा सा अजीब अवश्य लग सकता है, पर यह काफी काम का नुस्खा है। एक शोध में ऐसा पाया गया है कि जितनी तेज़ी से लोग इन फलों को सूंघते हैं, उतनी ही तेज़ी से उनकी भूख में कमी आती है और उनका वज़न भी इस वजह से कम हो जाता है। इसके पीछे वैज्ञानिकों का तर्क यह है कि भोजन सूंघने से दिमाग के पास यह गलत सन्देश जाता है कि आप इसे असल में खा रहे हैं, और इससे वज़न घटाने वाली प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

रात के खाने से भारी नाश्ता करें

हाल में हुए एक शोध के अंतर्गत अतिरिक्त वज़न वाली महिलाओं को नाश्ते में 700, दोपहर के खाने में 500 तथा रात के खाने में 200 कैलोरी (calorie) वाला भोजन दिया गया। इसी तरह के एक अन्य दल पर भी यह शोध हुआ, पर उनके सुबह और रात के भोजन की अदलाबदली कर दी गयी। 13 महीनों के बाद जिस दल की महिलाओं ने रात के भोजन से भारी नाश्ता किया था, उनका वज़न करीब 10 किलो कम हो गया, जबकि दूसरे दल की महिलाओं के वज़न में इससे आधी ही कमी आई।

 खाने की मेज़ के उलटी तरफ आईना रखें

वजन घटाने और स्वस्थ रखने के बेहतरीन तरीके: ऐसा पाया गया है कि आईने के सामने बैठकर भोजन करने से खाने की मात्रा में एक तिहाई तक की कमी देखी गयी। ऐसा माना जाता है कि खाते हुए आईने में खुद को देखते रहने से आपको खुद के वज़न से सम्बंधित कुछ उसूल और बचाव उपाय याद आने लगते हैं, और आप अपना वज़न घटाने के बारे में दोबारा से सोचने लगते हैं।

 नीले रंग से खुद को घेरे रखें

ऐसा माना जाता है कि नीला रंग आपकी भूख और खाने की इच्छा में काफी कमी करता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि लोग एक नीले कमरे में बैठकर सामान्य से 33 % कम खाना खा पाते हैं। इसका कारण यह है कि इस समय कमरे में फैली नीली रोशनी आपकी भोजन करने की इच्छा को पूरी तरह कम कर देती है।

अतः वज़न घटाने के लिए नीली थाली में खाना शुरू करें, खाते समय नीले कपड़े पहनने का प्रयास करें और मेज़ को ढकने के लिए भी नीले कपड़े का ही इस्तेमाल करें। लाल, पीले और नारंगी रंगों से परहेज करें, क्योंकि ये आपकी भूख को बढाने का काम करते हैं।

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Leave a Comment