आज का दैनिक राशिफल

[vc_row][vc_column][vc_column_text]राशिफल (Rashifal) या जन्म-कुंडली ज्योतिषीय घटनाओं पर आधारित एक चार्ट होता है जिसमें एक व्यक्ति के वर्तमान और भविष्य की जानकारियाँ, खगोलीय घटनाओं के आधार पर दर्शायीं गयी होती हैं। इन्हीं खगोलिय पिंडों का अध्ययन कर,किसी व्यक्ति या किसी घटना के प्रभाव और दुष्प्रभावों को आंका जाता है। एक राशिफल को बनाते या देखते समय व्यक्ति के जन्म समय पर ग्रहों की स्थिति को देखना होता है जैसे कि चन्द्र कौनसी राशि में है एवं सूर्य ग्रह कहाँ है तथा अन्य ग्रहों की चाल क्या है। ब्रह्माण्ड में 9 ग्रह माने गये हैं- सूर्य, चंद्रमा, मंगल, बुध, गुरु, शुक्र, शनि, राहु व केतु। इसी तरह से 12 राशियाँ हैं।

एक जातक जिस समय और जगह, जन्म लेता है उसी से पहले राशि तय होती है और इन ग्रहों के आधार पर कुंडली का निर्माण किया जाता है। इसके पश्चात् ग्रह पूरे साल, अलग-अलग राशियों में अपनी जगह बदलते रहते हैं और इसका प्रभाव सही या गलत इंसान पर पड़ता है। जातक की राशि को आधार बनाकर, ज्योतिषाचार्य जीवन के हर पहलू और विभागों की जांच करते हैं और अगर किसी प्रकार की कोई परेशानी यहाँ होती है तो उसका हल बताते हैं। इसी का ही प्रयोग कर व्यक्ति के व्यक्तित्व एवं व्यवहार का विश्लेषण किया जाता है। किसी की पसंद और नापसंद, भावनाओं, प्यार, जीवन, करियर, स्वास्थ्य आदि की सही और सटीक जानकारी राशि और जन्म-कुंडली से ही प्राप्त होती है। और इन्हीं आधारों पर राशिफल का निर्माण किया जाता है। वर्तमान में कुंडली द्वारा की जा रही भविष्यवाणी को और ज्यादा सटीक बनाने के लिए कुछ जगह पर ऐसे प्रयास भी किये जा रहे हैं कि भारत की प्राचीन वैदिक कुंडली विद्या को आज पाश्चात्य कुंडली विद्या के साथ जोड़कर, घटनाओं का आंकलन किया जा रहा है जिससे की बताई जा रहीं भविष्यवाणी, पहले की तुलना में ज्यादा सटीक हो रही हैं। भारतवर्ष की इस कुंडली विद्या और राशिफल विद्या का प्रयोग, आज पूरा विश्व किसी ना किसी रूप में जरूर कर रहा है। भारत में जन्म-कुंडली और इस राशिफल विद्या का प्रयोग हर सनातनी व्यक्ति जीवन में जरूर करता है। हमारे जीवन में हो रहे बदलावों की हर छोटी या बड़ी जानकारी हम अपने राशिफल से प्राप्त कर सकते हैं।

[/vc_column_text][vc_custom_heading text=”जानिये आज का दैनिक राशिफल ” font_container=”tag:h2|text_align:center|color:%23dd3333″][vc_separator style=”shadow”][/vc_column][/vc_row][vc_row][vc_column width=”1/6″][vc_custom_heading text=”मेष” font_container=”tag:h4|text_align:center”][vc_single_image image=”10003″ img_size=”50×50″ alignment=”center” onclick=”link_image”][/vc_column][vc_column width=”1/6″][vc_custom_heading text=”वृष” font_container=”tag:h4|text_align:center”][vc_single_image image=”10018″ img_size=”50×50″ alignment=”center”][/vc_column][vc_column width=”1/6″][vc_custom_heading text=”मिथुन” font_container=”tag:h4|text_align:center”][vc_single_image image=”10012″ img_size=”50×50″ alignment=”center”][/vc_column][vc_column width=”1/6″][vc_custom_heading text=”कर्क” font_container=”tag:h4|text_align:center”][vc_single_image image=”10004″ img_size=”50×50″ alignment=”center”][/vc_column][vc_column width=”1/6″][vc_custom_heading text=”सिंह” font_container=”tag:h4|text_align:center”][vc_single_image image=”10013″ img_size=”50×50″ alignment=”center”][/vc_column][vc_column width=”1/6″][vc_custom_heading text=”कन्या” font_container=”tag:h4|text_align:center”][vc_single_image image=”10019″ img_size=”50×50″ alignment=”center”][/vc_column][/vc_row][vc_row][vc_column width=”1/6″][vc_custom_heading text=”तुला” font_container=”tag:h4|text_align:center”][vc_single_image image=”10014″ img_size=”50×50″ alignment=”center”][/vc_column][vc_column width=”1/6″][vc_custom_heading text=”वृश्चिक” font_container=”tag:h4|text_align:center”][vc_single_image image=”10020″ img_size=”50×50″ alignment=”center”][/vc_column][vc_column width=”1/6″][vc_custom_heading text=”धनु” font_container=”tag:h4|text_align:center”][vc_single_image image=”10016″ img_size=”50×50″ alignment=”center”][/vc_column][vc_column width=”1/6″][vc_custom_heading text=”मकर” font_container=”tag:h4|text_align:center”][vc_single_image image=”10011″ img_size=”50×50″ alignment=”center”][/vc_column][vc_column width=”1/6″][vc_custom_heading text=”कुंभ” font_container=”tag:h4|text_align:center”][vc_single_image image=”10008″ img_size=”50×50″ alignment=”center”][/vc_column][vc_column width=”1/6″][vc_custom_heading text=”मीन” font_container=”tag:h4|text_align:center”][vc_single_image image=”10015″ img_size=”50×50″ alignment=”center”][/vc_column][/vc_row][vc_row][vc_column][vc_facebook][/vc_column][/vc_row]