पंजाब केसरी लाला लाजपत राय

पंजाब केसरी लाला लाजपत राय: पंजाब केसरी, शेर-ए-पंजाब, स्वतंत्रता सेनानी आदि नामों से विख्यात लाला लाजपत राय का जन्म 18 जनवरी 1865 को पंजाब में फिरोजपुर जिले के थुड़ीके गांव में हुआ था।

शिक्षा

उनकी प्रारंभिक शिक्षा गांव में तथा लुधियाना के मिशन स्कूल में हुई तथा m.a. की परीक्षा की शिक्षा उन्होंने लाहौर में पूरी की। लाला जी आर्य समाज के समर्थक तथा अनुयाई थे। लालाजी के शिक्षा पूर्ण करने के बाद कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली।
उन्होंने वर्ष 1902 और 1910 में दो बार कांग्रेस का प्रतिनिधि बनकर इंग्लैंड की यात्रा की। लालाजी अंग्रेज सरकार के कट्टर विरोधी थे। कांग्रेस द्वारा चलाए गए असहयोग आंदोलन में उन्होंने खुलकर भाग लिया जिस कारण वे अनेक बार जेल गए।

लाहौर की महत्वपूर्ण घटना

12 सितंबर 1926 को उन्हें कांग्रेस पार्टी का महामंत्री बनाया गया। इस दौरान विदेशी सरकार द्वारा साइमन कमीशन नियुक्त किया गया। परंतु इसमें एक भी भारतीय ना होने के कारण कांग्रेस ने इसका विरोध किया। और आंदोलन चलाया गया यह साइमन कमीशन जहां-जहां गया वहां-वहां उसके विरोध में जनरोष उमड़ा। 30 अक्टूबर सन 1928 को साइमन कमीशन लाहौर पहुंचा। पूरे शहर में पुलिस ने धारा 140 लगा रखी थी। फिर भी लाला लाजपत राय द्वारा इसके विरोध में जुलूस निकाला गया। जुलूस को आगे बढ़ता देख विदेशी पुलिस ने इस पर लाठी-डंडों से प्रहार किया। इस प्रहार में लाला जी को लगी।
इनका सारा शरीर चोटों के कारण नीला पड़ गया। छाती पर इतनी लाठियां पड़ी थी की सास लेने में परेशानी हो रही थी।

निधन

लालाजी के गंभीर चोट को चिकित्सक भी ठीक नहीं कर पाए। अंत में चिकित्सकों के निरंतर प्रयास के बावजूद लाला लाजपत राय का 17 नवंबर 1928 को निधन हो गया।
उपसंहार : पंजाब केसरी लाला लाजपत राय पर ब्रिटिश पुलिस द्वारा बर्बरता के साथ लाठीचार्ज की घटना ने पूरे देश के क्रांतिकारियों को झकझोर कर रख दिया। उनके निधन के समाचार ने पूरे देश को शोक संतप्त करके रख दिया। बाद के दिनों में अंग्रेजों के विरुद्ध तेजी से अंदोलन चलाया गया। . उसके लिए लाला जी का निधन मुख्य आधार बना। लाला लाजपत राय को अमर सेनानी और बलिदानी का दर्जा स्वतंत्र आंदोलन के इतिहास से प्राप्त है।
नेताजी सुभाष चंद्र बोस हिंदी निबंध : Netaji Subhash Chandra Bose Essay in Hindi
पंडित जवाहरलाल नेहरू निबंध : jawaharlal nehru hindi essay
नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय Narendra Modi Biography in hindi
पंडित जवाहरलाल नेहरू निबंध : jawaharlal nehru hindi essay
मेवाड़ का वीर योद्धा महाराणा प्रताप | महाराणा प्रताप जीवनी


Tags :  Lala Lajpat Rai biography in hindi, punjab kesri, jeewan prichay, nibandh, Lala Lajpat Rai Short Biography
 

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.