प्यूबिक हेयर हटाने के 5 तरीके | How to Clean Pubic Hair?

How to Permanent Removing Pubic Hair in hindi : प्यूबिक हेयर को हटाना एक व्यक्तिगत प्राथमिकता है। कुछ लड़कियां अपने जघन के बालों को ट्रिम करवाती हैं, या “बिकनी वैक्स” करवाने के लिए सैलून जाती हैं; अन्य लोग रोजाना सिर्फ शेव करना पसंद करते हैं, लेकिन ज्यादातर इसे ऐसे ही छोड़ देते हैं। अपने शरीर को साफ रखने के लिए योनि के बालों को हटाना आवश्यक नहीं है। हकीकत में, नीचे के बाल हटाने  के कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं हैं।

वेक्सिंग या शेविंग, जानें कैसे करें प्‍यूबिक हेयर की सफाई?

शेविंग: Vag Shaving

कुछ लड़कियों का कहना है कि प्यूबिक हेयर को शेविंग करना “उच्च रखरखाव” है क्योंकि आमतौर पर बाल सिर्फ कुछ दिनों में वापस उग जाते हैं। इस बीच, आपका जननांग क्षेत्र खुजली और कांटेदार महसूस कर सकता है क्योंकि योनि और इसके पास की त्वचा बहुत संवेदनशील है।

pubic-hair-hatane-ke-tarike

शेविंग करने से बाल वापस मोटे नहीं होते हैं; यह सिर्फ एक मिथक है। हालाँकि, यदि आप योनि क्षेत्र को निर्बाध और सुचारू रखना चाहते हैं, तो आपको अच्छे उपकरणों जैसे: कैंची, रेजर, शेविंग क्रीम या जेल, या अपने स्वयं के इलेक्ट्रिक रेज़र में निवेश करने की आवश्यकता होगी, और हर दो दिनों में शेविंग करने की योजना भी बनाएं।

ओवर-द-काउंटर “डिप्लॉयट्रीज़” या क्रीम हेयर रिमूवर: Over-the-counter “depilatories” or cream hair removers

बालों को हटाने का यह तरीका दर्द रहित है, लेकिन यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि सभी “डिपिलिट्रीज़” आपके v-line या “बिकनी लाइन” पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित नहीं हैं। उत्पाद लेबल को ध्यान से पढ़े कि यह आपके योनि क्षेत्र पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, और ठीक और क्रम में निर्देशों का पालन करें।

yoni baal hamesa ke liye kaise hataye

निर्देशों के अनुसार किसी भी लंबे समय तक क्रीम को न छोड़ें। यदि आपको लालिमा, सूजन, या दाने दिखाई देते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको हेयर रिमूवर से एलर्जी है।

वैक्सिंग: Waxing

गर्म तरल मोम की एक पतली परत को उन बालों पर लगाया जाता है जिन्हें आप हटाना चाहते हैं। अगला, एक कठोर कपड़े जैसी सामग्री को मोम के सख्त होने से पहले रखा जाता है। मोम को कठोर होने में कुछ सेकंड लगते हैं। एक बार सख्त हो जाने पर, कपड़े की पट्टी को जल्दी से खींच लिया जाता है। बालों को हटाने की यह विधि आमतौर पर चुभती है (जब कपड़े को खींच लिया जाता है)। वैक्सिंग अन्य बालों को हटाने के तरीकों से अलग है क्योंकि बाल जड़ से हटा दिए जाते हैं इसलिए यह जल्दी से वापस नहीं बढ़ता है।

yoni baal hamesa ke liye kaise hataye

यदि आप वैक्स विधि का उपयोग करके अपने जघन के बालों को हटाने का निर्णय लेते हैं, तो यह एक ब्यूटी सैलून या स्पा में किया जाता है जो वैक्सिंग को उनकी सेवाओं के नियमित भाग के रूप में प्रस्तुत करता है। यदि वैक्स बहुत गर्म है, तो आप अपनी त्वचा को जला सकते हैं। वैक्सिंग से पहले कभी शेव न करें।

लेज़र हेयर रिमूवल: Laser hair removal

लेज़र हेयर रिमूवल एक ऐसी प्रक्रिया है जो प्रकाश की एक मजबूत किरण का उपयोग करती है जो बालों के रोम को नष्ट करने के लिए त्वचा में प्रवेश करती है। बाल अंततः बाहर गिर जाता है। उपचार के दौरान सुरक्षात्मक आंखों के चश्मे पहनने चाहिए। परिणाम व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं और कुछ लोगों को उपचार के बाद अस्थायी लालिमा और सूजन दिखाई दे सकती है। यह प्रक्रिया लंबाई में भिन्न होती है, इस बात पर निर्भर करता है कि कितने बाल हटाए गए हैं, और आपको उपचार के दौरान सुरक्षात्मक आईवियर पहनना चाहिए।

yoni baal hamesa ke liye kaise hataye

लेजर बालों को हटाने से महंगा हो सकता है और 6 या अधिक सत्र ले सकते हैं। कभी-कभी यह काम भी नहीं करता है। यदि आप बालों को हटाने की इस विधि को चुनते हैं, तो पहले एक स्वास्थ्य चिकित्सक से परामर्श लें, जो त्वचाविज्ञान या कॉस्मेटिक सर्जरी में प्रमाणित है और जिसे लेजर बालों को हटाने का अनुभव है। सुनिश्चित करें कि ब्यूटी पार्लर / सैलून साफ ​​है और प्रदाता के प्रमाणीकरण की एक प्रति प्रदर्शित है।

इलेक्ट्रोलिसिस: Electrolysis

इलेक्ट्रोलिसिस एकमात्र बाल हटाने की विधि है जो स्थायी रूप से बालों को हटाती है। बालों की जड़ को नष्ट करने के लिए एक सुई के आकार का इलेक्ट्रोड का उपयोग किया जाता है। सभी बालों की जड़ों को पूरी तरह से हटाने के लिए उपचार आमतौर पर एक सप्ताह या हर दूसरे सप्ताह में एक बार होता है।

yoni baal hamesa ke liye kaise hataye

प्रत्येक सत्र 15-60 मिनट तक चल सकता है और स्थान और अन्य कारकों के आधार पर लागत अलग-अलग हो सकती है। यदि आप इलेक्ट्रोलिसिस के बारे में सोच रहे हैं, तो मुफ्त परामर्श के लिए पूछें और अपने सभी सवालों के जवाब पाएं।

प्यूबिक हेयर शेविंग करते समय सुरक्षा दिशानिर्देश:

एक हाथ दर्पण का उपयोग करें ताकि आप उस क्षेत्र को देख सकें जहाँ आप बाल हटाना चाहते हैं।
शेविंग शुरू करने से पहले जितना संभव हो उतना बालों को ट्रिम करें – काम धार कैंची का उपयोग न करें।

  1. शेव करने से पहले त्वचा और प्यूबिक हेयर को मुलायम बनाने के लिए कम से कम 5 मिनट तक टब में भिगोएँ।
    एलोवेरा या अन्य सुखदायक एजेंट (महिलाओं के लिए बनाया) के साथ शेविंग क्रीम या जेल लागू करें, उन सभी क्षेत्रों में जो आप बाल हटाने की योजना बना रहे हैं।
  2. एक नए / तेज रेजर या “बिकनी” रेजर का उपयोग करें – एक सुस्त ब्लेड का उपयोग न करें। एक अंतर्निहित मॉइस्चराइजिंग पट्टी के साथ एक रेजर का प्रयास करें।
  3. एक हाथ से त्वचा को कस कर पकड़ें और दूसरे हाथ से योनि के बालो को । बहुत अधिक दबाव का उपयोग करने से बचें।
  4. उस दिशा में शेव करें जो धीमी गति से स्ट्रोक का उपयोग करते हुए, बाल बढ़ता है।
  5. शेविंग करने के बाद गर्म पानी से अपनी त्वचा को रगड़ें और फिर सूखा लें।
  6. आखिर में बेबी ऑयल या लोशन लागू करें। सुगंधित उत्पादों से बचें क्योंकि वे आपकी त्वचा को नुक्सान पंहुचा सकते हैं।

प्यूबिक हेयर हटाने पर संभावित नुकसान हो सकते है :

  • रेजर बर्न (दाने)
  • ओवर-द-काउंटर क्रीम हेयर रिमूवर (डिपाइलट्री) से रासायनिक जला
  • लाली
  • pimples और / या छाले
  • खुजली
  • बालों की जड़ में संक्रमण – इसके लिए चिकित्सा शब्द “फोलिकुलिटिस” है।

इससे पहले कि आप अपने जघन के बालों को हटाने का फैसला करें,
आपको यह सोचने की ज़रूरत होगी कि क्या यह समय और खर्च के ठीक है।

यदि चकत्ते, लाल धक्कों, या अपने जघन क्षेत्र (योनी) पर खुजली पैदा करते हैं, तो ऐसे उपाय हैं जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं। लक्षण आमतौर पर कुछ हफ़्ते के भीतर चले जाते हैं। यदि एक सप्ताह में असर नहीं होता है, तो अपने प्राथमिक चिकित्सक को दिखाए।

प्यूबिक हेयर – अधिकांश समय आप निम्न कार्य करके असुविधा को दूर कर सकते हैं:

  • एक गर्म टब में भिगोएँ या एक शॉवर लें और गर्म पानी को अपने जघन क्षेत्र को स्प्रे करे।
  • कम या शांत सेटिंग पर एक हेयर ड्रायर के साथ एक नरम तौलिया के साथ त्वचा की सिकाई करे (न रगड़ें)
  • एक खुशबू मुक्त लोशन लगाए करें
  • कुछ समय के लिए शेविंग करना बंद कर दें

(योनि )जघन बालों को हटाने के लिए ट्रेंडी लग सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको यह करना होगा। हालाँकि, यदि आप अपने प्यूबिक हेयर हटाने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपका निर्णय है और इसे सुरक्षित रूप से करें।

यदि आपको कोई पुरानी बीमारी है, तो अपने स्वास्थ्य चिकित्सक से पूछें कि क्या विशेष कारण हैं कि आपको अपने प्यूबिक हेयर को शेव नहीं करना चाहिए। यदि आप फॉलिकुलिटिस या संक्रमण के लक्षण विकसित करते हैं, तो अपने स्वास्थ्य चिकित्सक कॉल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here