जुड़वा पुत्र पाने के लिए क्या करें

3
49107

How to get Pregnant with Twins in hindi :अगर आपको जुड़वां बच्‍चे(Twins) पाने की चाहत है? तो करे यह उपाय। हलाकि जुड़वाँ बच्चे के लिए किस्मत का भी बहुत बढ़ा योगदान है। क्यूंकि बच्चे भगवान् की ही दें है। लेकिन इसे बदलने के कुछ चांस होते है।

Pregnant with Twins जुड़वा बच्चे कैसे होते है।

How to get Pregnant with Twins : बच्चे को जन्म देने के लिए एक स्वस्थ्य अंडे की जरुरत होती है। जोकि ज्यादातर एक ही बनता है। लेकिन जब 2 अंडे बन जाते है तो twins होने के चांस बनते है। इन अंडो की संख्या में बढ़ोतरी कुछ आहार और दवाइओ के मदद से मुमकिन है। इसके लिए अपने आहार विहार में कुछ बदलाव करके आप जुडवा बच्‍चे पैदा कर सकते है।

जुड़वा पुत्र पाने के लिए क्या करें What to do to get the twin sons.

इस बात पर रिसर्च भी की गई है कि अगर आप कुछ तरह के पौष्टिक आहार अपने DIET में नियमित रूप से शामिल करेगी तो अधिक से अधिक चांस हैं कि आपको जुड़वां बच्‍चे(Twins) होगे। तो चलिये जानते हैं क्‍या हैं वे आहार जो कि जुड़वां बच्‍चे(Twins) पैदा करने में मदद करते हैं। इन्‍हें खाइये और इंतज़ार कीजिये –

Yam – जिमीकंद खाने से जुड़वाँ बच्चे होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

अफरीका में यारूबा जनजाति के लोगों में देखा गया है कि उच्‍च जन्‍मदर केवल जुडवा बच्‍चों की ही है। जब इस बात की तह तक पहुंचा गया तो पाया गया कि ये लोग अपनी डाइट में जिमीकंद(Yam) का सेवन सबसे ज्‍यादा करते थे। जिमीकंद में मौजूद रसायन हाइपर ओव्‍यूलेशन में मदद करता है।

जुड़वा पुत्र पाने के लिए दूध से बानी चीज़े का सेवन – Things made from milk

दूध, चीज़, बटर, पनीर और दही आदि जुडवा बच्‍चे पैदा करने के चांस को बढा सकते हैं। हर डेयरी उत्‍पाद में अधिक मात्रा में कैल्‍शियम पाया जाता है। कैल्‍किशयम ना केवल हड्डियों के लिये ही अच्‍छा होता है बल्कि यह प्रजनन प्रणाली को भी स्‍वस्‍थ्‍य रखता है। जो महिलाएं दूध पीती हैं उनमें पांच गुना अधिक संभावना होती है कि वह जुडवा बच्‍चे जन सकें। जुड़वाँ होने के लिए करे यह उपाय।  How to get Pregnant with Twins

फोलिक एसिड – Folic acid

रिसर्च में जुड़वां बच्‍चों के जन्‍म और आहार में Folic acid शामिल करने को एक साथ जोड़ कर देखा गया है। ऐसे आहार बींस, पालक और चुकंदर आदि खाने से जुड़वां बच्‍चे(Twins) होने के आसार बढ जाते हैं।
चुकंदर खाने से जुड़वां बच्‍चे होने के आसार बढ जाते हैं।

काम्‍पलेक्‍स कार्बोहाइड्रेट – Complex carbohydrates DIET

साबुत अनाज, बींस और सब्‍जियों में carbohydrate होते हैं। अगर आपको जुड़वां बच्‍चे चाहिये तो इन्‍हें अपनी डाइट में शामिल कीजिये। इनसे ओव्‍यूलेशन की क्षमता भी बहुत अधिक बढती है।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here