गर्भावस्था में क्या खाएं क्या नहीं। Diet During Pregnancy in Hindi

गर्भवती महिला को क्या खाना चाहिए : Pregnant Women Diet, गर्भावस्था में आहार को लेकर एक पहलु ऐसी चीजों का है जो ऐसे नाजुक वक्त में नुकसान पहुंचा सकती है।  इसके अलावा गर्भावस्था में डॉक्टर द्वारा Pregnant को बहुत सीमित दवाओं का इस्तेमाल करने की अनुमति मिलती है। क्योंकि कुछ दवाओं का बढ़ते हुए भ्रूण पर बुरा असर पड़ सकता है। Antibiotic और Pen relief दवाओं का सेवन भी निर्धारित होता है। Pregnancy Diet & Nutrition कुल मिलाकर ऐसी परिस्थिति में यह जरूरी है कि Pregnant woman को किसी भी प्रकार का infection ना होने पाए। Diet During Pregnancy in hindi

गर्भवती महिला को क्या खाना चाहिए – Pregnancy Diet & Nutrition –

इसके लिए निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें।

गर्भावस्‍था में सलाद व कटे फल – Salad & Cut Fruit in Pregnancy Diet in hindi

 

कई होटलों में सलाद और फल खाने के मेन्यू का हिस्सा होते हैं और आप अलग से भी सलाद और फलों का आर्डर दे सकती हैं। लेकिन यह फल और सलाद कई घंटे पहले काटे जाते हैं। और इनमें कई प्रकार के कीटाणु होते हैं जो। आपको इन्फेक्शन का शिकार बना सकते हैं।

गर्भावस्‍था में फलो या गन्ने का रस – Fruit or sugarcane juice Pregnancy Diet in hindi

 

फलों का रस बनाते वक्त साफ़ पानी का इस्तेमाल नहीं होता और ना ही मैं साफ बर्तन में बनाए जाते हैं। अगर आप फलों के रस का सेवन करना चाहती हैं। तो उन्हें अच्छी तरह से साफ करें और रस घर में ही बनाएं। फलों के रस के मुकाबले साबूत फलों का सेवन करना ज्यादा अच्छा रहता है। क्योंकि इनमे आपको ज्यादा पोषण और फाइबर देते हैं और आपके ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देते।

गर्भावस्था के दौरान अंडा खाना – Harmful To Eat Eggs During Pregnancy? in hindi

 

अंडों में साल मोनेला स्पीकेएसएस बक्टेरिया जीवाणु होते हैं जो की कई इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं। इसीलिए गर्भावस्था में अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनको पचाना आसान नहीं होता अगर आप इनका सेवन करते हैं। उसे तुरंत बंद कर दे।

गर्भावस्‍था में मांस और मछली का सेवन – Eating fish and game meat in pregnancy in hindi

डब्बा बंद हो या कैसा भी इनका सेवन भूलकर भी ना करें। क्योंकि इनमे मरकरी के बढे हुए स्तर पाए जाते हैं जो बच्चे के मानसिक विकास पर असर डालते हैं।

प्रेगनेंसी में  मिठाई का इस्तेमाल न करें – Do not eat sweets during pregnancy in hindi

 

मिठाई आपको किसी प्रकार का पोषण नहीं देती। ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करने से आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ सकता है जो कि बच्चे के जन्म के वक्त परेशानी पैदा कर सकता है। साथ ही यह इन्सुली सेंसिविटी का कारण बन सकता है और भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है

प्रेगनेंसी में  कैफीन – Caffeine during pregnancy in hindi

चाय और कॉफ़ी का अधिक सेवन बच्चे के विकास में तकलीफ पैदा कर सकता है और मानसिक एवं शारीरिक कमी का कारण बन सकता है इसलिए दिन में दो कप चाय या कॉफ़ी तक ही सिमित रहे।

READ MORE : 

Tags : pregnancy me kya khana chahiye ki baby gora ho, pregnancy me konsa fruit nahi khana foods to eat during pregnancy week by week

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here