Pregnancy

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं – Pregnancy Food in hindi

DigitalOcean से क्लाउड होस्टिंग ख़रीदे | Simple, Powerful Cloud Hosting‎

Build faster DigitalOcean पर 2 महीने की मुफ्त होस्टिंग है।. Spin up an SSD cloud server in less than a minute. And enjoy simplified pricing. Click Signup

अब खोलें 100% मुफ़्त* डीमैट और ट्रेडिंग खाता! 0* एएमसी लाइफटाइम के लिए
मुफ्त डीमैट खाते के लिए साइनअप करें
ऑनलाइन अकाउंट खोले  

pregnancy me kya khana chahiye in hindi : जब गर्भ में बच्चा पल रहा हो तो महिलाओं को अपने खान-पान पर सावधानी बरतनी चाहिए। इस लेख के जरिए हम बता रहे हैं कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को किन-किन चीजों को नहीं खाना चाहिए।

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं – pregnancy me kya khana chahiye in hindi 

1. प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर कच्चाी दूध सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन गर्भवती महिलाएं, गर्भावस्थाक के शुरूआती दिनों में भूल से भी कच्चे दूध का सेवन न करें। ऐसे समय में उबला हुआ दूध का ही सेवन करना चाहिए।

2. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को सब्जी और फल खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन ऐसे मौके पर गर्भवती महिलाएं पपीता और अनानास खाने से बचें।

3. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को माउल्ड और सॉफ्ट चीज नहीं खाना चाहिए। अगर आप चीज खाना चाहती हैं तो सुनिश्चित कर लें कि वह पाश्चुरराइड दूध से बना हों।

4. शराब, स्मोकिंग गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में काफी नुकसानदायक हो सकता है इसलिए गर्भावस्थाे के दौरान मादक पदार्थो के सेवन से भी बचना चाहिये।

5. जूस सेहत के लिए लाभकारी होता है लेकिन गर्भवती महिलाओं को ठेलों पर बिकने वाले जूस को पीने से बचना चाहिये। क्योंकि वह स्वच्छ तरीके से नहीं बनाया जाता। ऐसे समय में उन्हें घर का बना जूस पीना चाहिए।

6. गर्भवती महिलाएं चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक और सॉफ्टड्रिंक ज्यादा मात्रा में न लें। इसके अलावा चॉकलेट के सेवन से भी उन्हें बचना चाहिये।

7 गर्भावस्था के दौरान विटामिन की अधिक मात्रा भी आपको नुकासन पहुंचा सकती है। इसलिए डॉक्टर ने आपको जितना विटामिन खाने को कहा है उतना ही खाइए।

8. गर्भवती महिलाएं कोशिश करें कि दुकान की मिठाई कम ही खाएं। इससे आपके बच्चे को नुकसान हो सकता है।

कभी भी मांसाहार का सेवन नहीं करना चाहिए। लोग ताकत के लिए मांस का सेवन करते है। लेकिन वह यह नहीं जानते की यही मांस जिसको वो पोष्टिक आहार समझते है। बीमारियों का घर होता है। मेरी यह बात बहुत से लोगो को अच्छी नहीं लगेगी। परन्तु यह सत्य है। इसलिए कभी भूलकर भी मांस अंडा मछली का सेवन नहीं करना चाहिए।

Other Pregnancy Care tips in hindi

10 Comments

  • mam mujhe pregnant k lachan lag rahe hai lekin period abhi miss nahi hue kya karu 3 tarik ko ayenge intzar karu ya chek karu

    • Sawal : क्या डाबर हाजमोला रेगुलर का उपयोग गर्भवती महिला के लिए ठीक है?
      Jawab : अपने डॉक्टर से इसके बारे में सलाह करें।
      Sawal :क्या डाबर हाजमोला रेगुलर बोतल का उपयोग स्तनपान की अवधि के दौरान सुरक्षित है?
      Jawab :इसके बारे में डॉक्टर से ज़रूर पूछें और उनकी सलाह के अनुसार ही निर्णय लें।

  • Mera period bar bar 10-15 din bar raha h uska kya karn h..Kya muze isi karn se pregnancy nhi ho rhi h??

    • aapke period aniyamit yaani normal nahi hai. iske kai karn ho sakte hai . iske liye aap hamare post ko padhe ko padhe. ho sake to kisi achhe doctor se consult kare. aaniyamit period ke karn pregant ho sambhav nahi hai. santan uttpan karne ke liye masikdhrm ka sahi hona jaruti hai.

  • Every doctor suggest for meat fish eggs can eat pregnant women dont give harmful advise it effect the child.

  • sir aap ke bataye gaye hue nuskhe bahut hi acche lage aap ne bahut hi acchi jankari di hai hame……

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

अब खोलें 100% मुफ़्त* डीमैट और ट्रेडिंग खाता! 0* एएमसी लाइफटाइम के लिए
मुफ्त डीमैट खाते के लिए साइनअप करें
ऑनलाइन अकाउंट खोले