Beauty tips

दूल्हे और दुल्हन के लिए 8 आसान पोस्ट वेडिंग स्किन केयर टिप्स

Post-Wedding Skin Care Tips: एक शादी किसी के जीवन की सबसे महत्वपूर्ण घटना होती है। आप शादी के दिन अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने के लिए महीनों की तैयारियों से गुजरते हैं। जहां हर दूल्हा और दुल्हन शादी से पहले के दिनों में  खुद की देखभाल में समय बिताते हैं, वहीं शादी का लगातार तनाव, मेकअप की परतें, नींद की कमी और अनियमित आहार त्वचा पर भारी प

ड़ सकता है। और जैसे-जैसे डी-डे खत्म होता है, ज्यादातर दूल्हे और दुल्हन त्वचा की देखभाल को नजरअंदाज कर देते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपकी त्वचा आपसे अधिक थकी हुई है, और पोस्ट वेडिंग की चमक को बनाए रखने के लिए उसे कुछ देखभाल और पोषण की आवश्यकता होती है। यहां कुछ पोस्ट वेडिंग स्किन केयर टिप्स दी गई हैं।

मेकअप से ब्रेक लें

If you need to wear makeup, keep it as minimal as you can

अपनी शादी के दिन निर्दोष दिखने के लिए मेकअप की भारी परतें पहनने के बाद, जान लें कि त्वचा को ताजी हवा की सांस की जरूरत होती है। इसलिए कुछ समय के लिए मेकअप से दूर रहें क्योंकि बहुत अधिक मेकअप त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर सकता है और इसे परतदार बना सकता है। अगर आपको मेकअप करने की जरूरत है, तो इसे जितना हो सके कम से कम रखें। उदाहरण के लिए, अपने फाउंडेशन को अपने मॉइस्चराइज़र के साथ मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। एक चिकनी निर्दोष उपस्थिति के लिए इसे कुछ कॉम्पैक्ट के साथ समाप्त करें।

सफाई जरूरी

कठोर रसायनों के संपर्क में आए बिना त्वचा को साफ करने के लिए साबुन रहित क्लीन्ज़र का उपयोग करें। मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए एक अच्छे स्क्रब से इसका पालन करें। एक घर का बना प्राकृतिक कॉफी स्क्रब रसायनों से मुक्त होता है और त्वचा से सभी विषाक्त पदार्थों को निकालने में आपकी मदद करता है। स्क्रबिंग के बाद त्वचा को नम और हाइड्रेटेड रखने के लिए बादाम के तेल की कुछ बूँदें जोड़ें।

नींद

तैयारी के महीनों, बैचलर पार्टियों और पूरे उत्साह के दौरान, आपको नींद की कमी जरूर हुई होगी। इसलिए, शादी के दिनों में नींद पूरी करें। दिन में कम से कम आठ घंटे सोना सुनिश्चित करें। यह आपके शरीर को ऊर्जा और आपकी त्वचा को उस मेकअप के सभी हानिकारक प्रभावों से ठीक करने में मदद करेगा जो आप इतने लंबे समय से पहने हुए हैं।

अपनी त्वचा के लिए उपयुक्त उत्पाद खोजें

अपनी त्वचा के लिए उपयुक्त उत्पाद खोजें

हर किसी की त्वचा अलग होती है और यह मेकअप पर अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है। मेकअप की परतें पहनने से आपकी त्वचा रूखी या तैलीय हो सकती है और रोमछिद्र बंद हो सकते हैं। रात भर मेकअप छोड़ने से झुर्रियां और धब्बे भी पड़ सकते हैं। शादी के बाद स्किन डिटॉक्स के लिए जाते समय, सही स्किनकेयर उत्पादों को ढूंढना महत्वपूर्ण है जो आपकी त्वचा को तेजी से ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

वेदिक्स जैसी कंपनियां आपकी त्वचा के लिए अनुकूलित स्किनकेयर समाधान (skincare solutions) पेश करती हैं। ये आपकी त्वचा की वर्तमान स्थिति का विश्लेषण करने के बाद ही तैयार किए जाते हैं।

त्वचा को हाइड्रेट रखें

त्वचा को हाइड्रेट रखें

अपनी त्वचा को हर समय हाइड्रेटेड रखें, खासकर शादी के बाद के दिनों में। शरीर और त्वचा को सभी विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए बहुत सारा पानी और अन्य तरल पदार्थ जैसे नारियल पानी पिएं। यह त्वचा को कोमल और कोमल बनाए रखने में भी मदद करता है। रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी पीने की आदत डालें। हर दिन हल्का मॉइस्चराइजर पहनें जो त्वचा के रूखेपन को कम कर सकता है। अगर आपको मेकअप करना है, तो कोई भी मेकअप लगाने से पहले मॉइस्चराइजर बेस का इस्तेमाल करें।

 सनस्क्रीन लगाए

 सनस्क्रीन लगाए

ज्यादातर लोग सनस्क्रीन लगाना भूल जाते हैं, खासकर जब धूप बहुत तेज न हो। मौसम चाहे जो भी हो, पूरे साल पर्याप्त सनस्क्रीन लगाए। यह आपकी त्वचा को सुरक्षित रहने और हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करेगा।

घर का बना फेस मास्क लगाएं

घर का बना फेस मास्क लगाएं

घर का बना फेस मास्क आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छाई लाता है। ये त्वचा के प्राकृतिक संतुलन को बहाल करने और इसे प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने में मदद करते हैं। बादाम के तेल की कुछ बूंदों के साथ एक साधारण दही का फेस मास्क आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है। अगर ज्यादा मेकअप से त्वचा का फटना आपको परेशान करता है, तो एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद को मिलाकर मास्क बनाएं।

हल्दी का प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन से लड़ने में मदद करता है। शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और सूजन वाली त्वचा को शांत करने में मदद करता है। शहद के रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण आगे ब्रेकआउट को रोकने में मदद करते हैं।

व्यायाम!

अंत में, चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए शारीरिक व्यायाम का कोई विकल्प नहीं है। जब आप अपने नवविवाहित जीवन में सेटल हो जाते हैं, तो इसे पसीने से तरबतर करने के लिए कुछ समय निकालने का प्रयास करें।

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने विवेक का प्रयोग करें और बताए गए सुझावों/उपचारों को केवल डॉक्टर की देखरेख और सलाह में ही आजमाएं।

Leave a Comment