पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्तों का इंतजार रहे किसानों को मिली बड़ी राहत

0

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत भारत के 9 करोड़ किसानों के खाते में धीरे-धीरे 2,000 रुपये की रकम पहुंचने लगी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 27 मार्च को कोरोना संकट में रहत के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया था। जिसमे उन्होंने किसानों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा था कि पीएम किसान सम्मान निधि के किसानों को अप्रैल के पहले सप्ताह में 2,000 रुपये की रकम मिलेगी। इस ऐलान से करोड़ों किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर होने लगी है।

लेकिन अब भी ऐसे बहुत से किसान हैं, जिन्हे यह लाभ नहीं मिल पाया हैं। दरअसल इसकी वजह यह है कि तमाम किसानों के रजिस्ट्रेशन को अभी मंजूरी नहीं मिल पाई है। हालांकि ऐसे किसानों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। नियमों के मुताबिक यदि आपने पंजीकरण के लिए आवेदन किया है और किसी खामी के चलते अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है या रिजेक्ट हो गया है तो फिर जब भी मंजूरी मिलेगी तो आपके खाते में रकम आ जाएगी।

आइए जानते हैं, क्या है इसे लेकर नियम…

पीएम किसान सम्मान निधि

एक साथ मिलेगी पूरी रकम:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए बने https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार यदि किसी किसान ने दिसंबर से मार्च के 4 महीनों के दौरान रजिस्ट्रेशन कराया है और अब तक रकम नहीं आई है तो फिर जब भी उसका पंजीकरण स्वीकार होगा, तब उसके खाते में पिछले टर्म का और अप्रैल महीने का पैसा भी आ जाएगा।

जानकारी अपलोड करने के दिनांक से माना जाएगा रजिस्ट्रेशन:

नियम के मुताबिक यदि कोई भी योग्य लाभार्थी किसान अपना रजिस्ट्रेशन कराता है और उसे मंजूरी मिलने में देरी होती है तो पंजीकरण की तारीख को तब से ही माना जाएगा, जब उसकी जानकारी पोर्टल पर अपलोड हुई हो। ऐसी स्थिति में किसान के आवेदन को जब भी मंजूरी मिलेगी, उसके खाते में पूरी रकम ट्रांसफर की जाएगी।

>> सुकन्या समृद्धि योजना क्या है – कैसे खुलवाएं SSY खाता?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here