अगर पीएम किसान योजना की नई किस्त के 2000 रुपये आपके खाते में नहीं आए, तो इन नंबरों पर कॉल करें

81
new installment of PM Kisan Yojana

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (भारत के वित्त मंत्री) ने किसानों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं। गुरुवार को वित्त मंत्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पीएम किसान (PM-KISAN) योजना के तहत, रु। 9.13 करोड़ किसानों के खातों में 18,253 करोड़ रुपये भेजे गए हैं। यदि आपके खाते में कोई पैसा नहीं है, तो आप सरकार द्वारा जारी किए गए नंबरों के बारे में शिकायत कर सकते हैं। आप अपने गाँव के लेखपाल या जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

आपको बता दें कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 की New List आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर देखी जा सकती है। इसके अलावा, यदि आप एक लाभार्थी हैं, तो आप ऑनलाइन अपना स्टेटस चेक करने के साथ-साथ अपना नाम जोड़ने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि इस महीने के अंत में या अगले महीने यानी मई में लाभार्थियों की नई सूची जारी करेगी।

आइए जानते हैं कहां करें शिकायत

(1) आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबरों पर सीधे संपर्क कर सकते हैं।

  • पीएम किसान हेल्पलाइन – 155261.
  • पीएम किसान टोल फ्री – 1800115526.
  • पीएम किसान लैंड लाइन नंबर- 011-23381092, 23382401.
  • इसके अलावा आप इस मेल आईडी [email protected] पर भी ईमेल कर सकते हैं।

(2) यदि आपने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं, तो आपके लिए, सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी प्रदान की है।

(3) पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की New list official website pmkisan.gov.in पर देखी जा सकती है।

(4) किसानों को pmkisan.gov.in वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। इसमें आपको दिए गए किसान कोने वाले टैब में क्लिक करना होगा। इस टैब में, किसानों को पीएम किसान योजना के तहत खुद को पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है। यदि आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं किया गया है या किसी कारणवश आधार नंबर गलत तरीके से दर्ज किया गया है, तो इसकी जानकारी भी इसमें मिल जाएगी।

(5) जिन किसानों को सरकार की ओर से पीएम किसान योजना का लाभ दिया गया है, उनके नाम भी राज्य / जिलेवार / तहसील / गाँव के अनुसार देखे जा सकते हैं। इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड की है। यही नहीं, आपके आवेदन की स्थिति क्या है।

(6) किसान आधार नंबर / बैंक खाते / मोबाइल नंबर के माध्यम से भी इस बारे में जान सकते हैं। इसके अलावा अगर आप खुद को पीएम किसान योजना के बारे में अपडेट रखना चाहते हैं, तो एक लिंक भी दिया गया है। इस लिंक के जरिए आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर पीएम किसान योजना मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं।

किसान होने के बाद भी इस योजना का लाभ किसे नहीं मिलेगा

पीएम किसान योजना list 2020

मोदी सरकार ने भले ही सभी किसानों के लिए पीएम-किसान योजना लागू की हो, लेकिन कुछ लोगों के लिए शर्तें लगाई गई हैं। जिन लोगों के लिए यह शर्त लागू है, अगर वे गलत तरीके से इसका फायदा उठा रहे हैं, तो आधार सत्यापन में इसका पता चल जाएगा। सभी 14.5 करोड़ किसान परिवार इसके लिए पात्र हैं। 18 वर्ष तक के जीवनसाथी और बच्चों को एक इकाई माना जाएगा। जिनके नाम 1 फरवरी 2019 तक भूमि रिकॉर्ड में मिल जाएंगे, वे इसके हकदार होंगे।

सांसद, विधायक, मंत्री और महापौर को भी खेती करने पर लाभ नहीं दिया जाएगा। अगर उन्होंने आवेदन किया है तो पैसा नहीं आएगा। Multi Tasking Staff / Class IV / Group D के कर्मचारियों को छोड़कर, केंद्र या राज्य सरकार के किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को लाभ नहीं मिलेगा। अगर ऐसे लोगों ने फायदा उठाया, तो आधार खुद बताएगा।

Professional, Doctor, Engineer, CA, Lawyer, Architect, जो कृषि भी करते हैं, उन्हें कोई लाभ नहीं होगा। 10,000 से अधिक पेंशन पाने वाले आयकर दाताओं और किसानों को इनकार करने का प्रावधान है। यदि किसी आयकर दाता ने योजना की दो किस्तें ली हैं, तो वह तीसरी बार में पकड़ा जाएगा। क्योंकि आधार वेरिफिकेशन हो रहा है।

Follow & Like This article on Social Platform : Facebook – Twiter – Youtube

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.