Health

पेट दर्द के लिए घरेलू उपचार : पेट में गैस की समस्या लक्षण घरेलू उपाय इलाज

DigitalOcean से क्लाउड होस्टिंग ख़रीदे | Simple, Powerful Cloud Hosting‎

Build faster DigitalOcean पर 2 महीने की मुफ्त होस्टिंग है।. Spin up an SSD cloud server in less than a minute. And enjoy simplified pricing. Click Signup

अब खोलें 100% मुफ़्त* डीमैट और ट्रेडिंग खाता! 0* एएमसी लाइफटाइम के लिए
मुफ्त डीमैट खाते के लिए साइनअप करें
ऑनलाइन अकाउंट खोले  

गैस की समस्या से छुटकारा: गैस की समस्या से हमारी पाचन प्रणाली में समस्याओ में से एक है और हम सभी कभी न कभी इस समस्या से दो चार होते ही है। अक्सर पेट में गैस के कारण हमे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे कि पेट का फूला फूला सा महसूस होना और ऐसे में हम काफी असहज महसूस करते है। और हमारे काम करने की क्षमता पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। चलिए पेट में बनने वाली गैस के कारण और उसके लिए किये जाने वाले कुछ पेट मे गैस के उपाय के बारे में हम जानकारी प्राप्त करते है – Pet Dard

पेट में गैस बनने के कारण ; गैस के लक्षण

चाय और कॉफ़ी – tea or coffee caffeine

यह हमारी पेट में गैस बनने की समस्या का मूल कारण है क्योंकि चाय और कॉफ़ी का सेवन अगर संतुलित हो तो इतनी परेशानी नहीं होती है लेकिन आज के खानपान के अनुसार work load अधिक होने पर हम काफी दबाव महसूस करते है और खुद को अधिक देर तक तरोताजा बनाये रखने के लिए हम अक्सर चाय और कॉफ़ी का अधिक सेवन करते है कभी कभी हम यह देर रात तक जागने के लिए भी करते है। चूँकि कॉफी अम्लीय होती है इसलिए यह हमारे पेट में गैस की समस्या को बढ़ा देती है।

खाली पेट होना – empty stomach acidity

चूँकि हमारे पेट की आंते और अन्य पाचन के अंग तब भी काम करते है। जब हमे भूख लगती है। और हम समय पर कुछ नहीं खा पाते और क्योंकि भोजन पचाने के लिए हमारे पेट में कई तरह के अम्ल बनते है। इसी वजह से लम्बे समय तक भूखे रहने से पेट में acidity बढ़ जाती है और हम पेट की गैस के शिकार हो जाते है।

गैस पैदा करने वाले भोज्य पदार्थो का सेवन –

राजमा ,सफेद चने ,फूल गोभी भारी दालें और देर से पचने वाले भोजन को खाने से भी पेट की परेशानियो से हमे दो चार होना पड़ता है।

गलत भोज्य पदार्थो का मिश्रण –
हम जब भी खाना खाते है तो ध्यान रखने की जरुरत है। कि कुछ भी ऐसा नहीं खाएं जो भोजन की प्रकृति के अनुसार बेमेल हो। जैसे कि खाने के बाद तरबूज का सेवन हमारे पेट में गैस बनाता है। इसलिए इस तरह के बेमेल खाद्य पदार्थो के सेवन से जितना हो सके बचे। जल्दी जल्दी और बिना चबा कर किया गया भोजन भी पेट में गैस पैदा करता है।

गैस के उपचार – गैस का आयुर्वेदिक इलाज

इसमें दो तरह से हम राहत के उपायों के बारे में सोच सकते है। जिसमे से एक तो तुरंत राहत देने वाला होता है। और दूसरा है दीर्घकालीन उपचार।

तुरंत राहत के लिए क्या करें – (pait dard ka gharelu upchar)

अदरक – अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा दातों से अच्छे से चबाये और उसके बाद गर्म पानी का एक ग्लास पियें या इसके अलावा आप अदरक को पानी में उबाल कर भी पी सकते है।
मेथी के बीज – पानी और मेथी के बीजो से तैयार काढ़ा आपके पेट की गैस की तकलीफ को काफी हद तक कम कर सकता है इसलिए इसका इस्तेमाल भी आप कर सकते है।
काला नमक – गर्म पानी में थोड़ी मात्र में काले नमक को मिलकर आप अपनी पेट की तकलीफ से आराम पा सकते है।

दीघकालीन उपाय – पेट की गैस दूर करने के घरेलू उपाय

  • लम्बे समय तक भूखे नहीं रहे।
  • आयुर्वेद के किसी विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार त्रिफला पाउडर के साथ अलोवेरा का जूस पीने से भी लाभ मिलता है।
  • शारीरिक तौर पर एक्टिव रहे और व्यायाम करते रहे।
  • सुबह की शुरुआत अच्छे से करें और अपनी दिनचर्या को बेहतर करें।
  • तनाव को खुद पर हावी नहीं होने दें .

Tags : #pet saaf karne ke gharelu nuskhe in hindi, #pet kam karne ke gharelu nuskhe in hindi, #pet dard ka ilaj in hindi, #pet dard ke upay

3 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

अब खोलें 100% मुफ़्त* डीमैट और ट्रेडिंग खाता! 0* एएमसी लाइफटाइम के लिए
मुफ्त डीमैट खाते के लिए साइनअप करें
ऑनलाइन अकाउंट खोले