इन जगहों पर आजादी है, बिना कपड़ों के घूमने की …

हर देश के अलग-अलग कानून होते हैं। देश के कानून वहां के लोगों की सुविधाओं के अनुसार बनाए जाते हैं, लेकिन क्या लोगों को बिना कपड़ों के (Naked) देश में घूमने की आजादी मिल सकती है। आप नहीं जानते होंगे, लेकिन ऐसे कई देश हैं जहां लोगों को न्यूड घूमने की आजादी है। इन देशों में नग्नता को अपराध नहीं माना जाता है। National nude day यहाँ मनाया जाता है। आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताते हैं, जहां न्यूड होना कानूनी है।

Places around the World, where roaming naked is legal

स्पेन

People here can be naked on the roads, beaches, parks and even roads.
People here can be naked on the roads, beaches, parks and even roads.

स्पेन में लोगों का मानना है कि बिना कपड़ों के होना उन्हें नेचर के करीब लेकर जाता है। वो न्यूड होकर खुद को प्रकृति से जोड़ने सफल होते हैं। स्पेन के लोग इसे अपना अधिकार मानते है। यहां के लोग बीच, जंगल, पार्क यहां तक की सड़कों पर न्यूड हो सकते है। यहां के कानून के मुताबिक ये लीगल है। हालांकि लोगों को इस बात का ख्याल रखना पड़ता है कि वहां कोई नाबालिग न हो।

नीदरलैंड

Here not only is legality legal but prostitution is also legal.
Here not only is legality legal but prostitution is also legal.

नीदरलैंड की सरकार ने भी न्यूडिटी को लीगल बनाया है। यहां पर लोग सार्वजनिक रूप से नंगे होकर घूम सकते है। यहां न केवल न्यूडिटी लीगल है बल्कि प्रॉस्टीट्यूशन भी लीगल है। आपको बता दें कि नीदरलैंड का एम्सटर्डम यूरोप का सबसे बड़ा और फेमस रेड लाइट एरिया है।

फ्रांस

एकांत जगहों पर लोग बिना कपड़ों के (Naked) रह सकते हैं,
एकांत जगहों पर लोग बिना कपड़ों के (Naked) रह सकते हैं,

फ्रांस में न्यूडिटी को लेकर कोई लिखित कानून नहीं है, लेकिन इस देश के कुछ हिस्सों में लोग एकांत जगहों पर लोग बिना कपड़ों के (Naked) रह सकते हैं, जिसे स्वीकार किया जाता है। फ्रांस में सार्वजनिक जगहों पर न्यूडिटी और सेक्स गैरकानूनी है, लेकिन फ्रांस के केप डी एज में ये सब खुलेआम होता है।

जर्मनी

people get freedom to walk in a country without clothes.
freedom in these places, to roaming without clothes…

जर्मनी में भी न्यूडिटी को लेकर लिखित कानून नहीं है, लेकिन कुछ जगहों पर Naked Zone बनाया गया है, जहां लोग बिना कपड़ों को घूम सकते है। वहीं क्रोएशिया में भी न्यूड होने की आजादी नहीं है, लेकिन कई जगहों पर लोग न्यूड होकर पार्टी कर सकते है।

पढ़ें: सऊदी अरब के 7 फैक्ट्स और कानून

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए In Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *