Tax in Hindi

पैन कार्ड की स्टेटस की जांच और आवेदन कैसे करें

Pan Card Status Check and How To Apply
Pan Card Status by name and Date of Birth

Permanent Account Number या Pan एक alphanumeric 10 digit number है जो बहुत सारी चीजों के लिए सहायक है। यह भारत के आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। इसका उपयोग किसी व्यक्ति के पहचान प्रमाण के रूप में भी किया जा सकता है। यदि आपने भी पैनकार्ड के लिए आवेदन किया है। और आप अपने पैन कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन पता करना चाहते है तो आप सही जगह पर है। यहाँ आपको पैन कार्ड सम्बंधित सभी जानकारी मिल जाएगी।

पैन कार्ड का एक इतिहास है जिस पर हम बाद में बात करेंगे। सबसे पहले, हम आपको बताएंगे कि आप अपने पैन कार्ड को कैसे ट्रैक कर सकते हैं यदि आपने इसके लिए आवेदन किया है।

कहां से प्राप्त करें नंबर?
अपने मोबाइल के massage इनबॉक्स को चेक करें आप AX-NSDLTN से उनके संदेश को खोज सकते हैं। यहाँ है कि यह कैसा दिखता है –Acknowledgment Number

पैन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें

जब भी कोई व्यक्ति Online या Offline पैन कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो फॉर्म भरने के दौरान Registered address पर पोस्ट करने के लिए 2 से 21 दिन लगते हैं। PAN Card Income Tax Department द्वारा आवेदक के क्षेत्र डाकघर को भेजा जाता है। यदि किसी तरह उपयोगकर्ता 21 दिनों के भीतर इसे प्राप्त करने में सक्षम नहीं है, तो वह इसे क्षेत्र के डाक घर से एकत्र कर सकता है, क्योंकि यह एक सरकारी सुविधा है।

इस बीच, पैन कार्ड किस process में है, आवेदक इसे विभिन्न तरीकों से Track कर सकता है। ध्यान रहे कि आवेदन के तीन दिन बाद ही आप अपने पैन कार्ड को Track कर सकते हैं। यहां हम Steps to track the status of PAN card बता रहे हैं –

Acknowledgment number का उपयोग करके पैन कार्ड की स्थिति को कैसे ट्रैक करें?

Acknowledgment number का उपयोग करके Pan Card की Status को Track करने के लिए, हमें नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) की official website पर जाना होगा।

Click to visit the NSDL PortalClick Here
  • वेबसाइट खोलने के बाद, पैन कार्ड के लिए पैन के रूप में एप्लिकेशन प्रकार चुनें
  • नीचे दिखाए गए तरीके से Acknowledgment number को दर्ज करें। एक बार पैन कार्ड के आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, पैन कार्ड के लिए फॉर्म भरने के दौरान आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर Acknowledgment number भेजा जाता है। यह 15 अंकों की संख्या है।
  • अंतिम इनपुट बॉक्स में Captcha code दर्ज करें और Submit पर क्लिक करें।
  • यह आपको दिखाएगा कि संबंधित इकाई का नाम पैन कार्ड किस श्रेणी (Individual, partnership, agency, etc.), status (date of dispatch, courier company, bill number and delivery date), पैन नंबर से संबंधित है।

आवेदक नाम का उपयोग करके पैन कार्ड की स्थिति कैसे ट्रैक करें?

यदि आपके पास Acknowledgment number नहीं है, तो चिंता न करें। आप अभी भी अपने NAME और Date of Birth  का उपयोग करके अपने पैन कार्ड को Track कर सकते हैं।
Click to visit the NSDL PortalClick Here

How to Track Status of PAN Card Using Applicant Name?

Track Status of PAN Card Using Applicant Name

  • ऊपर दिए गए लिंक को खोलें
  • पैन के रूप में एप्लिकेशन प्रकार चुनें
  • NAME के रेडियो बटन पर क्लिक करें और अंतिम नाम / उपनाम, पहला नाम और मध्य नाम दर्ज करें जैसा कि आपने पैन कार्ड आवेदन पत्र में उल्लेख किया है
  • आपके द्वारा आवेदन पत्र में उल्लेखित जन्म तिथि दर्ज करें
  • सबमिट पर क्लिक करें

यूटीआई के माध्यम से पैन कार्ड की स्थिति कैसे ट्रैक करें?

UTI Infrastructure Technology and Services Limited आवेदकों को अपने पोर्टल में अपने PAN card status को track करने के लिए सुविधा प्रदान करता है।

How to Track Status of PAN Card Through UTI?

Track Status of PAN Card Through UTI?

  • ऊपर दिए गए लिंक का उपयोग करके Portal दर्ज करें
  • एप्लिकेशन कूपन नंबर दर्ज करें। यह एक 10 अंकों की संख्या है जो आपको अपने पंजीकृत ईमेल या मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो सकती है।
  • यदि आपने अपना Acknowledgment Number खो दिया है तो आप अपना पैन नंबर भी दर्ज कर सकते हैं।
  • आवेदन पत्र के दौरान भरे गए आवेदक की जन्म तिथि दर्ज करें
  • Image में दिखाया गया कैप्चा दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

वेबसाइट के माध्यम से पैन कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन कैसे ट्रैक करें

यदि आपने पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से पैन कार्ड के लिए आवेदन किया है, तो यहां आपके पैन कार्ड की स्थिति को ट्रैक करने के चरण दिए गए हैं –

वेबसाइट के माध्यम से पैन कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन कैसे ट्रैक करें

पैन कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन कैसे ट्रैक करें

Click to visit the PAN Card Apply OnlineClick Here
  • ऊपर दी गई लिंक से URL खोलें
  • संदर्भ संख्या दर्ज करें। जब आपने इस वेबसाइट के माध्यम से पैन कार्ड के लिए आवेदन किया है, तो आपको संदर्भ संख्या के साथ अपने मोबाइल पर एक एसएमएस प्राप्त होता है।
  • फॉर्म भरने के दौरान आपके द्वारा भरी गई जन्म तिथि दर्ज करें।
  • वेरिफाई इनपुट बॉक्स में कैप्चा दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक करने के अलावा, आप स्थिति को ऑफ़लाइन भी ट्रैक कर सकते हैं। ऑफ़लाइन स्थिति को ट्रैक करने के दो तरीके हैं –

Track PAN Card Via SMS

इसे करने के लिए, आपको Acknowledgement number की आवश्यकता होगी। संदेश टाइप करें –

Track PAN Card Via SMSNSDLPAN<space>Acknowledgement Number

और इसे 57575 पर भेज दिया। यह सुविधा NSDL द्वारा प्रदान की गई है। आपको डिलीवरी की तारीख, कूरियर कंपनी का नाम और बिल नंबर सहित Status प्राप्त होगी।
SMS EXAMPLE 
NSDLPAN 206489700011980

Track PAN Card Via Call

Tax information network ने एक टेलीफोन नंबर प्रदान किया है जहां आप Call कर सकते हैं और Details प्राप्त कर सकते हैं। Status check करने के Steps निचे दिए गए है।

  • 020-27218080 पर नंबर पर कॉल करें
  • भाषा का चयन करें, अंग्रेजी के लिए 1 दबाएँ और हिंदी के लिए 2
  • अपने पैन कार्ड की स्थिति प्राप्त करने के लिए 1 दबाएँ
  • एक एजेंट आपकी कॉल उठाएगा जहां आप उसे विवरण प्राप्त करने के लिए उसे पावती संख्या / पैन नंबर / संदर्भ संख्या प्रदान कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप 0124- 2438000 पर Income Tax Customer Care को Call कर सकते हैं।

PAN Card क्या है और इसकी आवश्यकता क्यों है?

पैन कार्ड आजकल एक आवश्यक दस्तावेज है। इस पर 10 character alphanumeric code printed है जो विशिष्ट रूप से एक इकाई की पहचान करता है जो करों का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार है।

वर्ष 1976 में, करदाताओं के लिए आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 139 एए के तहत सरकार द्वारा पैन नंबर होना अनिवार्य कर दिया गया था। इस प्रकार, सभी वेतनभोगी लोग, जिनका वेतन बिना कर सीमा से अधिक हो रहा है, के पास पैन नंबर अपडेट होना चाहिए उनके कंपनी डेटाबेस में।

हालांकि, कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन या ऑफलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। पैन कार्ड के लिए आवेदन करने की कोई आयु सीमा नहीं है। यदि उपयोगकर्ता करों के तहत कमाई नहीं कर रहा है। यह उसके लिए एक पहचान प्रमाण के रूप में मदद कर सकता है।

पैन कार्ड में उल्लेखित विवरण है
पैन कार्ड का उपयोग पहचान प्रमाण दस्तावेज के रूप में किया जा सकता है। नीचे पैन कार्ड के विवरण दिए गए हैं –
  • इकाई का पूरा नाम (जैसे पहला नाम और अंतिम नाम अगर यह एक व्यक्ति या संगठन का नाम है)
  • 10 डिजिट का यूनिक पैन नंबर
  • इकाई की तस्वीर (या तो संगठन का लोगो या व्यक्ति का पासपोर्ट फोटो)
  • जन्म तिथि DD / MM / YYYY प्रारूप में
  • इकाई का हस्ताक्षर
  • पैन कार्ड जारी करने की तारीख का भी उल्लेख किया गया है
  • आजकल, नए डिजिटल पहचान उपकरणों को QR Code को स्कैन करके इकाई की पहचान करने में मदद करने के लिए नए पैन कार्ड एक क्यूआर कोड के साथ आ रहे हैं।

Structure of PAN Number

Structure of PAN Number

पैन नंबर 10 Alphanumeric characters का एक सेट है। पहले पांच वर्ण अल्फाबेट हैं, अगले चार अंक संख्यात्मक हैं और अंतिम वर्ण भी एक अल्फाबेट है।

  • पहले तीन वर्ण बेतरतीब ढंग से उत्पन्न अनुक्रम हैं
  • चौथा चरित्र व्यक्तिगत, कंपनी या अन्य जैसे श्रेणियों के प्रकार को इंगित करता है
  • पांचवां चरित्र या तो आवेदक के नाम या उपनाम या कंपनी / फर्म का पहला अक्षर हो सकता है।
  • अगले चार अंक एक यादृच्छिक संख्यात्मक अनुक्रम हैं
  • अंतिम वर्ण एक वर्णमाला जांच अंक है जो उस वर्तमान कोड की वैधता को सत्यापित करने के लिए चेक-योग के रूप में उपयोग किया जाता है

पैन कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

पैन कार्ड अब केवल व्यक्तियों तक सीमित नहीं है। यहां तक कि संगठनों, कॉर्पोरेट, ट्रस्ट, फर्म, शहरों में स्थानीय रूप से चल रहे प्राधिकरण, सरकार, माइनर (18 वर्ष से कम), वरिष्ठ (60 वर्ष से अधिक) और हिंदू अविभाजित परिवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के विभिन्न तरीके हैं। आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते हैं। यह आजकल एक बहुत ही सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रक्रिया है। इसे सरल से सरल बनाने के लिए, विक्रेता सामान्य से थोड़े अधिक बदलाव के साथ ऑनलाइन सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के लिए, आप Official NSDL website or UTIISL website पर जा सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप थर्ड पार्टी वेबसाइट वेंडर्स के माध्यम से अप्लाई कर सकते है। जैसे PAN Card Apply Online, The PAN Card, PAN Card Online Consultancy, PAN49 और कई अन्य। ये सभी विक्रेता एनएसडीएल में इसके शुल्क से थोड़े अधिक पैसे मांगेंगे। एनएसडीएल में पैन आवेदन के Processing का Fee रु .110 है, जिसमें कर भिन्न हो सकते हैं।

ऑफ़लाइन उपयोगकर्ताओं के लिए, आप यहाँ से पैन कार्ड फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और भरे हुए फॉर्म को सहायक दस्तावेजों के साथ नजदीकी पैन कार्ड केंद्र में जमा कर सकते हैं।

इस तरह घर बैठे पैसा कमा सकते है जानिए 12 तरीके- Best Ways to Make Money in hindi

लेकिन हम में से बहुत से लोग ऐसा नहीं करते हैं। इसके बजाय, हम साइबर कैफे जैसे स्थानीय एजेंट्स को इसके लिए चुनते हैं, जो रु। 50-रु .100 अधिक शुल्क ले सकते हैं और हमें भरने के लिए फॉर्म दे सकते हैं। पैन कार्ड आवेदन के अगले तीन हफ्तों के भीतर आवासीय पते पर आ जाता है।

पैन कार्ड होने के फायदे

  • चालू बैंक खाता या बचत बैंक खाता खोलने के लिए 50000 रु से अधिक की राशि के लिए पैन की आवश्यकता होती है
  • आयकर रिटर्न भरने के लिए
  • वेतनभोगी खाते को पैन की आवश्यकता होती है
  • कहीं भी एक पहचान प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

अगर पैन कार्ड खो जाए तो क्या होगा?

यदि आपने अपना पैन कार्ड खो दिया है, तो आप फिर से एनएसडीएल के माध्यम से पुनर्मुद्रण के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह नए पैन कार्ड की तरह ही शुल्क लेगा और आपके पैन नंबर की आवश्यकता होगी। मौजूदा पैन कार्ड के Reprint के लिए आवेदन करने के लिए, यहां क्लिक करें।

To apply for reprint of existing PAN cardClick Here

पोस्ट / ट्यूटोरियल पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

अगर आपको Pan Card Status Check and How To Apply पोस्ट अच्छे लगी हो तो इसे शेयर और करना न भूले। आप हमसे Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे  Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

1 Comment

Leave a Comment