Tips & Tricks कैसे करें

ऑनलाइन ऐसे करें वोटर आईडी कार्ड में अपडेट और सुधार

अकसर वोटर आईडी कार्ड में कई गलतियां होती हैं, जिसके चलते उसे बतौर पहचान पत्र इस्तेमाल करने और पोलिंग बूथ जैसी जगहों पर परेशानी आती है। ऐसी ही एक गलती है, कार्ड पर नाम में गलती। अपने आईडी कार्ड पर नाम बदलवाने या उसे सही करवाने के ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके हैं। अगर आप ऑफलाइन तरीके से अपने वोटर आईडी कार्ड पर नाम बदलवाना चाहते हैं तो अपने निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव अधिकारी को अपने नाम के प्रमाण के साथ ऐप्लिकेशन फॉर्म दे दें। फिर वेरिफिकेशन के बाद आपकी सभी डिटेल्स के साथ आपका नाम निर्वाचन क्षेत्र की चुनावी सूची में सही कर दिया जाएगा और नया वोटर कार्ड आपके घर के पते पर आ जाएगा। अगर आप ऑनलाइन अपने वोटर आईडी कार्ड पर नाम बदलवाना चाहते हैं, तो नाम के प्रमाण के साथ इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

घर बैठे इस तरह ऑनलाइन अपडेट करें वोटर आईडी कार्ड की डिटेल्स

1. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर जाएं।

2. होमपेज पर मौजूद ‘ Correction of entries in electoral roll/ मतदाता सूची में प्रविष्टियों में सुधार’ ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. अब आपके सामने ‘प्रारूप 8’ शीर्षक से फॉर्म खुलकर आ जाएगा। यदि आप फॉर्म की भाषा बदलना चाहते हैं तो राइट साइड में उसे बदलने का भी ऑप्शन मिलेगा।

4. इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को भरें। जिन जानकारियों के साथ ‘*’ बना हो, उन्हें भरना अनिवार्य है।

5. यहां पर एक बॉक्स होगा, जिसमें आपको ‘नाम’ बदलने वाले कॉलम पर टिक करना होगा।

voter id card correction online steps in Hindi

6. अपने दस्तावेज को अपलोड करने के बाद ई-मेल अड्रेस तथा मोबाइल नंबर डालें।

7. फॉर्म भरने की जगह और Captcha Code डालकर फॉर्म सबमिट कर दें।

8. सब्मिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक रेफरेंस नंबर दिखेगा। उसे नोट कर लें। इस नंबर से आप अपने वोटर नए आईडी कार्ड का ऐप्लिकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं। आपकी ऐप्लिकेशन को प्रोसेस होने और नया आईडी कार्ड जारी होने में करीब 30 दिन का समय लग सकता है।

(फ्री वेबसाइट बनाने के लिए क्या करें : How to Create a Free Website)

Leave a Comment

Add Comment