News

महाराष्ट्र में संपूर्ण लॉकडाउन नहीं, नियम तोड़ने पर जुर्माना सहित नए प्रतिबंध लागू, ये नए दिशा-निर्देश हैं

Maharashtra lockdown : महाराष्ट्र में कोरोना के कारण अनियंत्रित स्थिति के कारण, अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन और दवाओं की कमी के कारण राज्य में पूर्ण लॉकडाउन की कोशिश की जा रही थी। लेकिन महाराष्ट्र के सीएम सीएम उद्धव ठाकरे ने साफ कर दिया है कि राज्य में पूर्ण लॉकडाउन नहीं होगी। लेकिन राज्य सरकार ने आज रात से 1 मई 2021 तक नए प्रतिबंध लगाए हैं।

महाराष्ट्र सरकार के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, राज्य सरकार के कार्यालय में केवल 15% कर्मचारी आएंगे। बाकी कर्मचारी घर से ही काम करेंगे। इसके अलावा, अधिकतम 25 लोग अब शादी जैसे समारोह में शामिल हो सकेंगे। पहले 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई थी। शादी समारोह आयोजित करने के लिए दिया गया समय 2 घंटे है। साथ ही इस नियम को तोड़ने पर 50 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा।maharashtra lockdown

नए दिशानिर्देशों के अनुसार, सरकारी बसों में उनकी क्षमता का 50% भाग होगा। साथ ही, खड़े होने और यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बसों को एक जिले से दूसरे जिले में नहीं जाने दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें सरकार से अनुमति लेनी होगी। आपातकालीन बसों में एक जिले से दूसरे जिले जा सकेंगे। नियम तोड़ने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगेगा।

एक जिले से दूसरे जिले में आने वाले यात्रियों के लिए, स्थानीय प्राधिकरण 14 दिनों के क्वारंटीन का स्टैम्प लगाएगी। स्थानीय ट्रेनों, मोनो और मेट्रो का उपयोग केंद्र सरकार के कर्मचारियों, राज्य सरकार और स्थानीय अधिकारियों, साथ ही डॉक्टरों और आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों द्वारा किया जा सकता है।

एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बुधवार, 21 अप्रैल को, महाराष्ट्र में 568 लोग मारे गए, जो अब तक का सबसे अधिक है। राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र से 67,468 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ, राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 40 लाख से अधिक हो गई है।

इस अवधि के दौरान महाराष्ट्र में कुल 61,911 लोग मारे गए हैं। हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, महाराष्ट्र में अब तक 3,268,449 लोग महामारी से ठीक हो चुके हैं।

मुंबई की हालत क्या है?

Maharashtra Lockdown : मुंबई में बुधवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 8000 से कम मामले सामने आए हैं, जो राहत की बात है। बुधवार को मुंबई में 7,654 नए मामले सामने आए। इसके साथ, मुंबई में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,01,713 हो गई है। मुंबई में महामारी के कारण अब तक 12,500 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों के दौरान, महाराष्ट्र में 62 लोग मारे गए हैं।

कोरोना: दिल्ली में स्थिति बहुत गंभीर है, कोई ICU बेड नहीं बचा है, केजरीवाल ने पत्र लिखकर PM से मदद मांगी

क्या Steam Inhalation लेने से कोरोना का खतरा कम होता है

Leave a Comment