नॉर्मल डिलीवरी तो करें ये उपाय

5171

अगर आप भी चाहती हैं नॉर्मल डिलीवरी तो करें ये उपाय- गर्भावस्था के दौरान हर महिला की पहली चिंता ये होती हैं कि उसका बच्चा स्वस्थ है या नहीं. उसकी डिलीवरी नॉर्मल होगी या नहीं. ऐसी बहुत सी बातें गर्भवती मां के दिमाग में चलती रहती हैं. लगभग हर औरत चाहती है कि उसी डिलीवरी नॉर्मल हो लेकिन कई बार परिस्थ‍ितियां ऐसी हो जाती हैं कि नॉर्मल डिलीवरी की जगह ऑपरेशन ही करना पड़ता है. Normal Delivery

कैसे हो नार्मल डिलिवरी kaise ho normal delivery

Normal Delivery : नॉर्मल डिलीवरी के बाद जहां मां को रिकवर होने में ज्यादा वक्त नहीं लगात है वहीं ऑपरेशन(operation) से होने वाली डिलीवरी में मां को काफी समय तक ध्यान रखना पड़ता है. अगर आप गर्भवती हैं या आपके जान-पहचान में कोई ऐसा है तो इन उपायों को अपनाकर आप नॉर्मल डिलीवरी के चांसेज को बढ़ा सकती हैं:

स्‍वस्‍थ्‍य रहें stay healthy

डिलीवरी(Delivery) से पहले आपको ये सुनिश्चित कर लेना होगा कि आप पूरी तरह से स्वस्थ रहें और किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी आपको न हो. आपके शरीर में खून की कमी नहीं होनी चाहिए. गर्भवती महिला को खुद को मानसिक रूप से इस बात के लिए तैयार रखना चाहिए कि डिलीवरी के समय उसे बहुत तकलीफ होने वाली है. ऐसे में खुद को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है.

सही आहार लें – Right diet.

आपने कई बार सुना होगा कि खाना खा कर केवल भूंख को शांत कर लेना ही काफी नहीं होता। आपके डॉक्‍टर ने जो कुछ भी खाने को आपसे कहा है उसे जरुर खाएं जिससे आपमें ताकत और पोषण बना रहे। प्रेगनेंसी में आयरन और कैल्‍शियम की बहुत जरुरत पड़ती है इसलिए जितना भी हो सके अपने आहार में इसे जरुर शामिल करें। सामान्य प्रसव में यदि दो से तीन चार सौ ml blood loss होता है, तो सिजेरियन Delivery में यह नुकसान दो से तीन गुना ज्यादा होता है।

खूब पानी पिएं – Drink lots of water

आप तो जानती ही होगीं कि शिशु एक तरल पदार्थ से भी हुई झोली में रह कर बड़ा होता है। इसको हम Amniotic Fluid कहते हैं, जिससे बच्‍चे को ऊर्जा मिलती है। इसलिए आपके लिए रोजाना 8 से 10 ग्‍लास पानी पीना बहुत जरुरी है।

टहलें – Take a walk

पुराने जमाने में प्रेगनेंट (Pregnant) महिलाओं को घर में रह कर पूरे 9 महीनों तक आराम करने की सलाह दी जाती थी। पर यह बात समझनी जरुरी है कि आप प्रेगनेंट(Pregnant) हैं बीमार नहीं। आपको अपने रोजाना के काम बंद नहीं करने चाहिये बल्कि चलना फिरना चाहिये। इससे नार्मल डिलिवरी होने में मदद मिलती है।

व्‍यायाम – Exercise

अगर आप शुरु से ही रोजाना व्‍यायाम करती आ रहीं हैं तो नार्माल डिलिवरी के ज्‍यादा चांस हैं। आपको कोई ऐसा फिटनेस सेंटर ज्‍वाइंन कर लेना चाहिये जो आपकी मासपेशियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित हो सके। बच्‍चे को पुश करने में मजबूत मासपेशियों का बहुत बड़ा रोल होता है।
इन उपायों को आजमाने से आपको स्‍वस्‍थ pregnancy तो मिलेगी ही साथ ही आपका प्रसव भी काफी आरामदेह तरीके से हो सकेगा। याद रखिए, शारीरिक रूप से सक्रिय रहने का कोई विकल्‍प नहीं है। इससे गर्भावस्‍था के दौरान आप स्‍वस्‍थ रहती हैं और आपका बच्‍चा भी healthy पैदा होता है।
tips for normal delivery in ninth month in hindi, tips for normal delivery of baby in hindi, exercises for normal delivery

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.