नीर डोसा बनाने की विधि Neer dosa ki recipe

साम्रगी।

  1. चावल 1 कप
  2. ताजा कच्चा नारियल- 2-3 टेबल स्पून (कद्दूकस किया हुआ।)
  3. तेल- 2-3 टेबल स्पून
  4. नमक 1/2 छोटी चम्मच या स्वादनुसार

नीर डोसा बनाने की विधि Neer dosa ki recipe

  • चावल को साफ करके धोकर 2-3 घंटे के लिये पानी में भिगो दें, चावल से अतिरिक्त पानी निकाल दें, और चावल को भी इसी के साथ ही नारिरयल को भी इसी के साथ डालकर एकदम बारीक पीसकर पेस्ट को बना लें, चावल और नारियल के पेस्ट को प्याले में निकाल लें, मिश्रण में डेढ कप पानी डालकर मिक्स कर लें, मिश्रणइ को एकदम पतला पेस्ट बनाकर तैयार करना होता है। मिश्रण में नमक डालकर इसे अच्छे तरह मिक्स कर लें।
  • डोसा बनाने केे लिये नानस्टिक तवा गरम करें, और तवे पर थोडा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाइये, मिश्रण से 2 चम्मच घोल लेकर तवे पर डाललकर पतला फैलाइये, थोडा सा तेल चम्मच से डोसे के चारो और डालें, तेज और मीडियम गैस पर डोसे को नीचे की ओर से हल्का ब्राउन सिकने दें।
  • डोसा की निचली सतह पर ब्राउन सिकने पर इसे पलट कर डोसा सेकने की आवष्यकता नहीं हैं, क्योंकि यह इतना पतला होता है। कि यह नीचे से सिकने पर ही पूरी तरह से पक जाता है, डोसे को फोल्ड करके उतार कर प्लेट में रख लें, और दूसरा डोसा बनाने के लिये तवा पोछ लें, और नीचे से हल्का ब्राउन होने तक सेक कर फोल्ड करके उतार लें, सारे डोसे इसी तरह बना कर तैयार कर लें।
  • ठतने घोल से 7-8 नीर डोसा बनकर तैयार हो जायेगें, नीर डाकसा को नारियल की चटनी, मूंगफली की चटनी या सांभर के साथ परोसिये और खाइये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.