होठों के कालेपन दूर करने के लिए 6 असरदार घरेलू उपाय

सबसे पहले, आपको यह जानना होगा कि होंठ काले कैसे होते हैं। कई बार सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आने, एलर्जी होने, सस्ती गुणवत्ता के सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करने, तंबाकू खाने, बहुत अधिक सिगरेट पीने, या बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने के कारण काला हो जाना कभी-कभी यह हार्मोनल असंतुलन के कारण भी हो सकता है। इसमें कोई शक नहीं है कि गुलाबी होंठ किसी भी महिला की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। कुछ महिलाएं लिपस्टिक लगाकर अपने होठों का कालापन छिपाती हैं, लेकिन उन लोगों के बारे में क्या जिन्हें लिपस्टिक लगाना पसंद नहीं है? या अगर आप बिना लिपस्टिक लगाए नैचुरल लुक में रहना चाहती हैं, तो यह कैसे संभव हो सकता है। Natural Home Remedies For Dark Lips

हालाँकि बाजार में कई ऐसे उपाय हैं जो होठों के कालेपन के रंग को सही कर सकते हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इनके इस्तेमाल से किसी तरह के दुष्प्रभाव का कोई खतरा नहीं है।

होठों का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्खे – home remedies for dark lips in hindi

होठों के कालेपन

1. नींबू

नींबू का उपयोग अक्सर काले घेरे को हटाने के लिए किया जाता है। होठों के कालेपन को दूर करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के विरंजन गुण होंठों की गहराई को कम करने में बहुत प्रभावी होते हैं। अच्छा होगा कि आप नींबू की कुछ बूंदें अपने होठों पर लगाएं और सो जाएं। ऐसा एक या दो महीने तक करने से होठों का कालापन गायब हो जाएगा।

2. गुलाब

गुलाब में तीन विशेष औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह राहत देने, ठंडा करने और मॉइस्चराइज़ करने का काम करता है। गुलाब की पंखुड़ियां होंठों के कालेपन को दूर करती हैं और उन्हें गुलाबी बनाती हैं। शहद में गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर होंठों पर लगाने से लाभ होता है।

3. जैतून का तेल

आपके काले होंठों को हल्का बनाने में जैतून का तेल भी प्रभावी हो सकता है। उंगलियों पर जैतून के तेल की कुछ बूँदें लागू करें और प्रभावित क्षेत्र पर हल्की मालिश करें। ऐसा करने से होंठ भी मुलायम हो जाते हैं।

4. चीनी

होंठों की मृत त्वचा को हटाकर कालापन भी दूर किया जाता है। चीनी को मिक्सी में पीस लें और उसमें थोड़ी मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं। सप्ताह में एक बार ऐसा करने से होंठ नरम और मुलायम हो जाएंगे और उनकी गहराई भी कम हो जाएगी।

5. अनार

होठों की देखभाल के लिए अनार से ज्यादा कुछ नहीं। होंठों को पोषण देने के साथ-साथ यह मॉइस्चराइज़ करने का काम भी करता है। होंठों को नमी लौटाने के अलावा, अनार उन्हें प्राकृतिक रूप से गुलाबी भी बनाता है। अनार के कुछ दानों को पीसकर उसमें थोड़ा सा दूध और गुलाब जल मिलाएं। होंठों पर जल्दी रगड़ने के लिए यह पेस्ट फायदेमंद है।

6. चुकंदर

चुकंदर में प्राकृतिक ब्लीचिंग का गुण होता है, जिसके कारण यह होंठों के कालेपन को दूर करने का काम करता है और साथ ही साथ इसका प्राकृतिक लाल रंग भी होंठों को गुलाबी बनाता है। रात को होंठों पर चुकंदर का रस या पास्ता लगाएं। इसे रात भर छोड़ दें और अगली सुबह साफ करें।

आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.