नाखून ज्योतिष: नाखूनों पर बने लाल काले, सफ़ेद निशान का मतलब

0
3330
नाखून ज्योतिष: नाखूनों पर बने लाल काले, सफ़ेद निशान का मतलब

नाखून ज्योतिष : नाखून पर बने निशान : व्यक्ति के नाखूनों का आकार कैसा है, और रंग कैसा है, इनके अनुसार व्यक्ति के स्वभाव से जुड़े कई तथ्य है। सामुद्रिक शास्त्र और विभिन्न ज्योतिष अध्ययनों के हिसाब से नाखूनों से व्यक्ति का स्वभाव और उसके भविष्य के बारे में पता लगाया जा सकता है।

नाखूनों से जानें व्यक्ति का भविष्य

नाखूनों पर बने सामान्य और असामान्य निशान भी शख़्सियत का स्पष्टीकरण कर सकते हैं। ये निशान स्वाभाविक रूप से बनते हैं, किसी चोट या संकल्पपूर्वक बने निशानों को सिद्ध नहीं माना जा सकता है। ज्योतिष शास्त्र की विद्या और हस्तरेखा शास्त्र के मुताबिक नाखूनों पर बने ये चिह्न व्यक्ति के मिज़ाज से लेकर उसके आने वाले समय के संकेत भी दे सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि नाखून पर बना कैसा चिह्न क्या कहता है।

नाखूनों पर काला निशान – Vertical Ridges on Nailsनाखूनों पर काला निशान - Vertical Ridges on Nails

नाखून ज्योतिष : आजतक आप शरीर के अंग पर बने काले तिल के बारे में जानते होंगे, परन्तु उसी तरह का चिह्न या उससे कुछ बड़े साइज का नाखून पर हो तो इसका क्या मतलब होता है? नाखून में काली लाइन
जिस व्यक्ति के नाखून पर काला निशान होता है यह उसके लिए हस्तरेखा शास्त्र के मुताबिक अशुभ माना गया है। यह उस व्यक्ति पर आने वाला किसी बड़े संकट का संकेत होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार ऐसा निशान किसी भयंकर बीमारी की और इशारा है, मलेरिया, चेचक, जैसी कोई गंभीर बुखार या फिर कोई ऐसी बीमारी जो खून से जुड़ी हो।

नाखून पर सफेद निशान – white line on nail meaning

नाखून पर सफेद निशान - white line on nail meaning

नाखून ज्योतिष – यदि किसी व्यक्ति के नाखून पर सफेद चिह्न स्वाभाविक रूप से मौजूद है तो ऐसा व्यक्ति सौभाग्यशाली होता है। परन्तु ऐसा निशान एक से ज्यादा नाखून पर होना सही नहीं है। डॉक्टरों की मानें तो सफेद निशान शरीर में रक्त की कमी या रक्त के पूर्ण रूप से संचारित ना होने की निशानी है। ऐसे में व्यक्ति को सचेत हो जाना चाहिए और डॉक्टर से राय लेनी चाहिए।

अर्ध चांद चिह्न – The Meaning Of The Half Moon Shape On  Nailsअर्ध चांद चिह्न - The Meaning Of The Half Moon Shape On  Nails

कई व्यक्तियों के नाखून पर आधे चाँद की आकृति बनी होती है। ऐसा आधा चाँद नाखून के रंग से ज्यादा सफेद होता है और जहां से नाखून शुरू होता है वहीं पर होता है। परन्तु कुछ लोगों के अंगुलियों पर यह निशान उपस्थित नहीं होता। हस्तरेखा शास्त्र के मुताबिक नाखून पर बना ऐसा अर्ध चाँद सौभाग्यशाली होता है। अगर यह सभी नाखूनों पर ना होकर केवल शनि की अंगुली के नाखून पर ही है, तो भी यह सौभाग्यशाली होगा। ऐसा चिह्न व्यक्ति को धनी और कामयाब भी बनाता है।
लेकिन इस चिह्न का किसी भी नाखून पर ना होना ना केवल ज्योतिष के लिहाज से बल्कि चिकित्सा विज्ञान के मुताबिक भी नकारात्मक प्रभाव देने वाला है। अर्ध चांद चिह्न का नाखून पर होना स्वस्थ व्यक्ति की निशानी होती है।

आकार में कुछ बड़ा आधा चांद का अर्थ – Half Moon Shape On  Nails

आकार में कुछ बड़ा आधा चांद का अर्थ - Half Moon Shape On  Nails

अगर किसी के नाखूनों पर आधा चांद बना है और वह आकार में कुछ बड़ा भी है (जिसके वजह से वह आधे नाखून को घेर रहा हो), तो ऐसा निशान नकारात्मक प्रभाव देने वाला होता है।

पीला निशान – Yellow Fingernailsपीला निशान - Yellow Fingernails

नाखून ज्योतिष – काले या श्वेत चिह्न के अलावा यदि नाखून पर पीले रंग का चिह्न उभर कर आ रहा है तो यह मृत्यु का संकेत है। पीले निशान का एक से अधिक नाखूनों पर होना जल्द ही आने वाली मृत्यु की ओर संकेत करता है।

नाखून पर बना लाल निशान – Red mark on nail

नाखून पर बना लाल निशान - Red mark on nailनाखून ज्योतिष – नाखून पर बना लाल निशान, जो बहुत ही कम देखने को मिलता है परन्तु इसका होना किसी बड़े संकट की निशानी है। एस्ट्रोलॉजी के हिसाब से यह एक अपशकुन है जो इस बात का संकेत है कि शीघ्र ही उस व्यक्ति का ‘कत्ल’ हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here