Home / घरेलु नुस्खे / weight Loss / बिना कसरत किए मोटापा कम करने के ये नायाब नुस्खें

बिना कसरत किए मोटापा कम करने के ये नायाब नुस्खें

motapa ghatane ke upay – Wajan ghatane ke gharelu upay वजन कम करने के आसान तरीके
अपने बढ़ते वजन पर ब्रेक लगाने के लिए आप क्या-क्या करते हैं? जिम में घंटों कसरत करते हैं, तरह-तरह के weight loss package लेते हैं या फिर Dieting के चक्कर में अपनी भूख मारते रहते हैं?
Weight Loss Tips In Hindi : वज़न कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाएं जाते है कोई जिम जाता है, तो कोई Dieting करना शुरू कर देता हैं, तो कुछ लोग उपवास रखना शुरू कर देते हैं। लेकिन यदि आप सही मायने में अपना वज़न कम (Reduce weight) करना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए कुछ कारगार नुस्खें अपनाने की जरूरत है। कुछ घरेलू नुस्खें भी है जिनको अपनाकर आप अपना वज़न कम कर सकते है। आइये ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे मे हम आपको बताये- Motapa ghatane ke upay

पेट और वजन कम करने के बेहतरीन उपाय

Garam Pani Sahad रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ शहद पीने से वजन घटाने में बहुत आसानी होती है। इससे शरीर में शुगर का लेवल मेनटेन रहता है और त्वचा भी दमकती है।
Neebu Pani वजन घटाने के लिए रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन भी एक कारगर उपाय है। सर्दियों में जिन्हें ठंड या साइनस की समस्या है वे पानी को गुनगुना करके उसमें नींबू डालकर ‌पी सकते हैं।
Gobhi गोभी की सब्जी़ या उसके सूप को अपने भोजन में शामिल कर लें, इससे वज़न कम होता है क्योेकि इस सब्जी़ में कैलोरी बिलकुल नहीं होती।
Dahi Tamatar एक कप टमाटर के जूस में एक कप दही (फैट फ्री), आधा चम्मच नींबू का रस, बारीक कटा अदरक, काली मिर्च व स्वादानुसार नमक मिलाकर ब्लेंड कर लें। रोज एक ग्लास इस शेक को पीने से आपका वजन तेजी से गिरेगा।
Salad टमाटर और पुदीने की पत्ती युक्त सलाद खाने से शरीर में वसा की मात्रा कम होती है।
Sada Pani शरीर को अपने कार्य को ठीक प्रकार से करने के लिए खूब पानी की जरूरत होती है। इससे आपका शरीर भी ठीक रहता है और पानी पीने से मोटापे पर भी नियंत्रण रखता है।
Green tea University of Maryland Medical Center के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में माना की ग्रीन टी में विशेष प्रकार के Polyphenols पाए जाते हैं जिससे शरीर में Fats को Burn करने में मदद मिलती है।
Garam pani हर बार खाना खाने के बाद गरम पानी पीयें। इससे पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम करता है और शरीर मै मौजूद अतिरिक्त वज़न कम होता है।
Karaunde करौंदे का जूस भी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है। इससे शरीर का Metabolism ठीक रहता है और Fats कम करने में आसानी होती है।
Aloveera एलोवेरा के पत्तों के सेवन से वज़न नियंत्रित होता है। इसलिए एलोवेरा का सेवन रोज़ करना चाहिए।
Shakahari शाकाहार अपनाने से आपकी लाइफ स्टाइल में कई बदलाव आएंगे, लेकिन वे कारगार और प्रभावी होंगे। अध्ययन बताते हैं कि ज्याादा मांसाहार के सेवन का असर भी मोटापे (Obesity) पर पड़ता है।
Apple सेब में कैलोरी बहुत कम होती है। इसमें मौजूद पेक्टिन नामक फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रोल या संतृप्त वसा के स्तर को नियंत्रित करता है। दिन में दो बार सेब का सेवन करने वाले लोग अपना 16 प्रतिशत Cholesterol कम कर सकते हैं जो वजन घटाने में सहायक होता है।
Drink Water दिन में आठ से नौ ग्लास पानी पीने से भी वेट कम करने में मदद मिलती है। कई शोधों में माना गया है कि दिन में आठ से नौ ग्लास पानी से 200 से 250 कैलोरी आप बर्न कर सकते हैं।
Mix Fruit फलों के रस में यदि ऊपर से चीनी न मिलाई गई हो, तो वजन घटाने का यह बेहद कारगर उपाय होता है। सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक जैसे पेय पदार्थों से जहां वजन बढ़ता है वही दूध, पानी, नारियल पानी, जूस इत्यादि वजन कम करने में लाभकारी होते हैं।
Morning Walk पैदल चलने से शरीर की मांसपेशियों की अच्छी कसरत हो जाती है। कड़ी कसरत के 90 फीसदी फायदे मिल जाते हैं। अगर आप जिम नहीं जाना चाहते हैं, और भारी-भरकम वजन उठाना आपको पसंद नहीं, तो आप पैदल चलकर भी कसरत के फायदे पा सकते हैं। एक मील यानी करीब 1.6 किलोमीटर पैदल चलने से 100 कैलोरी तक बर्न होती हैं। हफ्ते में अगर तीन दिन दो-दो मील की वॉक करें तो हर तीसरे हफ्ते आधा किलो वजन कम हो सकता है।

सावधानियाँ रखें नहीं बढ़ेगा आप का वजन

Habit of walking.

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो Tv देखने तथा Internet Search करने के लिए लगातार बैठे ना रहे । खूब पैदल चलने की आदत डालें । लिफ्ट की जगह यथासंभव सीढ़ियों का ही प्रयोग करें।

Do not eat anything unnecessary.

अनावश्यक कुछ भी खाने या बार बार खाने से बचे । समय से और जब भूख लगे तभी खाना खाएं। खाने के बीच में पानी न पियें, खाना खूब चबा चबा कर और अपनी भूख से कुछ कम ही खाएं ।

Eat light food at night

रात को सदैव हलका खाना ही खाएँ, जिसमें सूप, बिना घी लगी रोटी और कम तेल वाली सब्जियाँ शामिल हों। रात का खाना सोने से 2 घंटे पूर्व ही खा लें और खाने के तुरंत बाद ही सोने ना जाएँ वरन कम से कम 100 अवश्य चलें और उसके बाद ही सोने जाएँ ।

Before meals to salads and soups.

भोजन से पहले सलाद और सूप लेने की आदत अवश्य ही डालें इससे आपका पेट भी कुछ हद तक भर जायेगा और अतिरिक्त चर्बी भी नहीं जमा होगी ।

Weight is booming.

अगर आप स्लिम रहना चाहते है तो खूब फल और सलाद खाएं लेकिन केलो से परहेज ही रखें । यदि आप केले खाने के शौक़ीन है दिन में 3 – 4 केले खाते है या दूध-दही के साथ केला अथवा केले का शेक पीते है तो वजन बहुत ही तेजी से बढ़ता है ।

Avoid Fast Weight gain food. Motapa ghatane ke upay

  • गर्म दूध में शहद पीने से भी तेजी से वजन बढ़ता है ।
  • मेवे वाले दूध जैसे किशमिश, बादाम, खजूर और अंजीर वाला गर्म दूध पीने से भी वजन बढ़ता है ।
  • Dry Fruirts खाएं लेकिन किशमिश का कम ही सेवन करें । नित्य 25 – 30 ग्राम किशमिश खाने से एक महीने में वजन अवश्य ही बढ़ जायेगा ।
  • अधिक मात्रा में मीठे पदार्थ, चावल, मक्खन, शहद, मेवे, खाने से भी वजन बढ़ता है।
  • Cold Drinks का भी ज्यादा सेवन मोटापे को दावत देना है।
  1. 25 Tips Weight loss tips in hindi हिंदी में 25 वजन घटाने के उपचार
  2. मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय जिससे आप आसानी से वजन कम कर सकते.
  3. तेजी से घटाएं अपना वज़न – मोटापा काम करने के नुस्खे

वजन कम करने के आसान तरीके, मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय, पेट की चर्बी कम करने के तरीके, मोटापा घटाने के तरीके, वजन कम करने के घरेलू नुस्खे, वजन कम करने की दवाई, पेट कम करने का तरीका, पेट कम करने के लिए व्यायाम, Motapa ghatane ke upay

About Pooja

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *